प्रधानमंत्री ने जन प्रतिनिधियों से जीवन सुगम बनाने’ के लिए काम करने का आग्रह किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को मिशन मोड में जीवन को सुगम बनाने’ के अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया और कहा कि उनकी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण की दिशा में बड़े कदम उठाए हैं। प्रधानमंत्री ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए एक व्यवस्थित आकलन और बुनियादी ढांचे एवं सेवाओं में सुधार के जरिये शहरी क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता को बेहतर करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में बुनियादी ढांचे में जबरदस्त प्रगति हुई है, चाहे वह रेलवे हो या सड़कें, हवाई अड्डे हों अथवा बंदरगाह या ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी हो। उन्होंने कहा कि हर गांव में नये स्कूल, जंगलों में स्कूल, दूर-दराज के इलाकों में अस्पताल, आरोग्य मंदिर, नये मेडिकल कॉलेज या आयुष्मान आरोग्य मंदिरों का व्यापक निर्माण भी हुआ है। उन्होंने कहा, मैं सभी जनप्रतिनिधियों से आग्रह करता हूं, चाहे वे किसी भी पार्टी या राज्य से हों, कि हमें जीवन सुगमता के लिए मिशन मोड में कदम उठाने चाहिए। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने गरीबों के लिए चार करोड़ मकान बनाए हैं तथा तीन करोड़ मकान और बनने वाले हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमने पिछले दस वर्षों में देश में बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं।’’ मोदी ने कहा कि भारत के 140 करोड़ नागरिक संकल्प लेकर चलें तो समृद्ध और विकसित भारत का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि संसाधनों की कमी और चुनौतियां हो सकती है, लेकिन अपने लक्ष्य के प्रति एकजुट लोग इन पर काबू पा सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने जन प्रतिनिधियों से  जीवन सुगम बनाने’ के लिए काम करने का आग्रह किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को मिशन मोड में जीवन को सुगम बनाने’ के अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया और कहा कि उनकी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण की दिशा में बड़े कदम उठाए हैं।

प्रधानमंत्री ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए एक व्यवस्थित आकलन और बुनियादी ढांचे एवं सेवाओं में सुधार के जरिये शहरी क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता को बेहतर करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में बुनियादी ढांचे में जबरदस्त प्रगति हुई है, चाहे वह रेलवे हो या सड़कें, हवाई अड्डे हों अथवा बंदरगाह या ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी हो। उन्होंने कहा कि हर गांव में नये स्कूल, जंगलों में स्कूल, दूर-दराज के इलाकों में अस्पताल, आरोग्य मंदिर, नये मेडिकल कॉलेज या आयुष्मान आरोग्य मंदिरों का व्यापक निर्माण भी हुआ है।

उन्होंने कहा, मैं सभी जनप्रतिनिधियों से आग्रह करता हूं, चाहे वे किसी भी पार्टी या राज्य से हों, कि हमें जीवन सुगमता के लिए मिशन मोड में कदम उठाने चाहिए। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने गरीबों के लिए चार करोड़ मकान बनाए हैं तथा तीन करोड़ मकान और बनने वाले हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमने पिछले दस वर्षों में देश में बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं।’’ मोदी ने कहा कि भारत के 140 करोड़ नागरिक संकल्प लेकर चलें तो समृद्ध और विकसित भारत का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि संसाधनों की कमी और चुनौतियां हो सकती है, लेकिन अपने लक्ष्य के प्रति एकजुट लोग इन पर काबू पा सकते हैं।