RBI Governor Shaktikanta Das लगातार दूसरे साल शीर्ष केंद्रीय बैंकर बने

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने खास उपलब्धि हासिल कर ली है। शक्तिकांत दास लगातार दूसरे वर्ष विश्व के शीर्ष केंद्रीय बैंकर बन गए है। शक्तिकांत दास को अमेरिकी पत्रिका ग्लोबल फाइनेंस ने लगातार दूसरे वर्ष भी विश्व स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर का खिताब दिया है।  आरबीआई ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि लगातार दूसरे वर्ष आरबीआई गवर्नर @दासशक्तिकांत को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड्स 2024 में 'ए' रेटिंग दी गई है।" दास को तीन केंद्रीय बैंक गवर्नरों की सूची में शीर्ष स्थान दिया गया है, जिन्हें ए रेटिंग दी गई है। ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका के एक बयान के अनुसार, मुद्रास्फीति नियंत्रण, आर्थिक विकास लक्ष्यों, मुद्रा स्थिरता और ब्याज दर प्रबंधन में सफलता के लिए ग्रेड ए से एफ के पैमाने पर आधारित हैं। 'ए' उत्कृष्ट प्रदर्शन को दर्शाता है, जबकि 'एफ' पूरी तरह से विफलता को दर्शाता है। डेनमार्क के क्रिश्चियन केटल थॉमसन, भारत के शक्तिकांत दास और स्विट्जरलैंड के थॉमस जॉर्डन को केंद्रीय बैंकरों की 'ए' श्रेणी में स्थान दिया गया है। इसमें कहा गया है, "केंद्रीय बैंकरों ने पिछले कुछ वर्षों में मुद्रास्फीति के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है, तथा अपने मुख्य हथियार का इस्तेमाल किया है: उच्च ब्याज दरें। अब, दुनिया भर के देश इन प्रयासों के ठोस परिणाम देख रहे हैं, क्योंकि मुद्रास्फीति में उल्लेखनीय गिरावट आई है।" ग्लोबल फाइनेंस के वार्षिक सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड उन बैंक नेताओं को सम्मानित करते हैं, जिनकी रणनीतियों ने मौलिकता, रचनात्मकता और दृढ़ता के माध्यम से अपने साथियों से बेहतर प्रदर्शन किया है। ग्लोबल फाइनेंस द्वारा 1994 से प्रतिवर्ष प्रकाशित सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड, यूरोपीय संघ, पूर्वी कैरिबियन सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ सेंट्रल अफ्रीकन स्टेट्स और सेंट्रल बैंक ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स सहित लगभग 100 देशों, क्षेत्रों और जिलों के केंद्रीय बैंक गवर्नरों को ग्रेड देते हैं।

RBI Governor Shaktikanta Das लगातार दूसरे साल शीर्ष केंद्रीय बैंकर बने
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने खास उपलब्धि हासिल कर ली है। शक्तिकांत दास लगातार दूसरे वर्ष विश्व के शीर्ष केंद्रीय बैंकर बन गए है। शक्तिकांत दास को अमेरिकी पत्रिका ग्लोबल फाइनेंस ने लगातार दूसरे वर्ष भी विश्व स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर का खिताब दिया है। 
 
आरबीआई ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि लगातार दूसरे वर्ष आरबीआई गवर्नर @दासशक्तिकांत को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड्स 2024 में 'ए' रेटिंग दी गई है।" दास को तीन केंद्रीय बैंक गवर्नरों की सूची में शीर्ष स्थान दिया गया है, जिन्हें ए रेटिंग दी गई है। ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका के एक बयान के अनुसार, मुद्रास्फीति नियंत्रण, आर्थिक विकास लक्ष्यों, मुद्रा स्थिरता और ब्याज दर प्रबंधन में सफलता के लिए ग्रेड ए से एफ के पैमाने पर आधारित हैं। 'ए' उत्कृष्ट प्रदर्शन को दर्शाता है, जबकि 'एफ' पूरी तरह से विफलता को दर्शाता है।
 
डेनमार्क के क्रिश्चियन केटल थॉमसन, भारत के शक्तिकांत दास और स्विट्जरलैंड के थॉमस जॉर्डन को केंद्रीय बैंकरों की 'ए' श्रेणी में स्थान दिया गया है। इसमें कहा गया है, "केंद्रीय बैंकरों ने पिछले कुछ वर्षों में मुद्रास्फीति के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है, तथा अपने मुख्य हथियार का इस्तेमाल किया है: उच्च ब्याज दरें। अब, दुनिया भर के देश इन प्रयासों के ठोस परिणाम देख रहे हैं, क्योंकि मुद्रास्फीति में उल्लेखनीय गिरावट आई है।"
 
ग्लोबल फाइनेंस के वार्षिक सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड उन बैंक नेताओं को सम्मानित करते हैं, जिनकी रणनीतियों ने मौलिकता, रचनात्मकता और दृढ़ता के माध्यम से अपने साथियों से बेहतर प्रदर्शन किया है। ग्लोबल फाइनेंस द्वारा 1994 से प्रतिवर्ष प्रकाशित सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड, यूरोपीय संघ, पूर्वी कैरिबियन सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ सेंट्रल अफ्रीकन स्टेट्स और सेंट्रल बैंक ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स सहित लगभग 100 देशों, क्षेत्रों और जिलों के केंद्रीय बैंक गवर्नरों को ग्रेड देते हैं।