Amul ने हासिल की खास उपलब्धि, बना दुनिया का सबसे मजबूत खाद्य ब्रांड

अमूल कंपनी भारत ही नहीं बल्कि कई देशों में उपलब्ध है, जिसने अब खास स्थिति हासिल की है। ब्रांड फाइनेंस की ग्लोबल फूड एंड ड्रिंक्स रिपोर्ट 2024 की मानें तो अमूल अब दुनिया का सबसे मजबूत फूड ब्रांड बन गया है। कंपनी को ये उपलब्धि प्रभावशाली ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स स्कोर के कारण मिली है।  अमूल का स्कोर 100 में से 91 है जिस कारण कंपनी को AAA+ रेटिंग दी गई है। कंपनी के ब्रांड मूल्य में 2023 से 11 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। हाल ही में आई रैंकिंग में बढ़ोतरी का कारण परिचितता, विचार और अनुशंसा मीट्रिक में उच्च स्कोर को जाता है। अमूल ने अपनी AAA+ ब्रांड स्ट्रेंथ रेटिंग हर्षे के साथ शेयर की है। हालांकि हर्षे कंपनी की ब्रांड वैल्यू में 0.5 प्रतिशत की गिरावट आई है। अब हर्षे कंपनी की वैल्यू $3.9 बिलियन पर आ गई है। इससे पहले पिछले वर्ष की बात करें तो ये सूची में शीर्ष पर था जो अब दूसरे स्थान पर आ गया है। वर्तमान में, अमूल भारत के डेयरी बाजार पर हावी है, जिसमें दूध बाजार का लगभग 75 प्रतिशत, मक्खन बाजार का 85 प्रतिशत और पनीर बाजार का 66 प्रतिशत हिस्सा है। ब्रांड फाइनेंस इंडिया के प्रबंध निदेशक अजीमोन फ्रांसिस ने बताया कि ब्रांड की ताकत का मूल्यांकन 35 से अधिक मापदंडों का उपयोग करके किया जाता है, जिसमें विज्ञापन का प्रभाव, उत्पाद विविधता, उपभोक्ता गुणवत्ता धारणाएं, सोशल मीडिया प्रभाव और वेब ट्रैफ़िक शामिल हैं। ब्रांड फाइनेंस के मूल्यांकन निदेशक सैवियो डिसूजा ने कहा, "खाद्य और पेय उद्योग उपभोक्ता वरीयताओं के विकास के कारण तेजी से बदलाव के दौर से गुजर रहा है। जबकि ब्रांड मूल्य में गिरावट एक चुनौती है, यह नवाचार के अवसर भी प्रस्तुत करता है। मजबूत ब्रांड उद्देश्य का प्रदर्शन करके और असाधारण उपभोक्ता अनुभव प्रदान करके इन रुझानों को सफलतापूर्वक अपनाने वाले ब्रांड इस नए परिदृश्य में सफल होंगे।" व्यापक बाजार में, नेस्ले वैश्विक स्तर पर सबसे मूल्यवान खाद्य ब्रांड बना हुआ है, जिसका मूल्य 20.8 बिलियन डॉलर है। लेज़ 12 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया और गैर-अल्कोहल पेय क्षेत्र में, कोका-कोला अग्रणी बना हुआ है, जिसके बाद पेप्सी दूसरे स्थान पर है।

Amul ने हासिल की खास उपलब्धि, बना दुनिया का सबसे मजबूत खाद्य ब्रांड
अमूल कंपनी भारत ही नहीं बल्कि कई देशों में उपलब्ध है, जिसने अब खास स्थिति हासिल की है। ब्रांड फाइनेंस की ग्लोबल फूड एंड ड्रिंक्स रिपोर्ट 2024 की मानें तो अमूल अब दुनिया का सबसे मजबूत फूड ब्रांड बन गया है। कंपनी को ये उपलब्धि प्रभावशाली ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स स्कोर के कारण मिली है। 
 
अमूल का स्कोर 100 में से 91 है जिस कारण कंपनी को AAA+ रेटिंग दी गई है। कंपनी के ब्रांड मूल्य में 2023 से 11 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। हाल ही में आई रैंकिंग में बढ़ोतरी का कारण परिचितता, विचार और अनुशंसा मीट्रिक में उच्च स्कोर को जाता है।
 
अमूल ने अपनी AAA+ ब्रांड स्ट्रेंथ रेटिंग हर्षे के साथ शेयर की है। हालांकि हर्षे कंपनी की ब्रांड वैल्यू में 0.5 प्रतिशत की गिरावट आई है। अब हर्षे कंपनी की वैल्यू $3.9 बिलियन पर आ गई है। इससे पहले पिछले वर्ष की बात करें तो ये सूची में शीर्ष पर था जो अब दूसरे स्थान पर आ गया है। वर्तमान में, अमूल भारत के डेयरी बाजार पर हावी है, जिसमें दूध बाजार का लगभग 75 प्रतिशत, मक्खन बाजार का 85 प्रतिशत और पनीर बाजार का 66 प्रतिशत हिस्सा है।
 
ब्रांड फाइनेंस इंडिया के प्रबंध निदेशक अजीमोन फ्रांसिस ने बताया कि ब्रांड की ताकत का मूल्यांकन 35 से अधिक मापदंडों का उपयोग करके किया जाता है, जिसमें विज्ञापन का प्रभाव, उत्पाद विविधता, उपभोक्ता गुणवत्ता धारणाएं, सोशल मीडिया प्रभाव और वेब ट्रैफ़िक शामिल हैं। ब्रांड फाइनेंस के मूल्यांकन निदेशक सैवियो डिसूजा ने कहा, "खाद्य और पेय उद्योग उपभोक्ता वरीयताओं के विकास के कारण तेजी से बदलाव के दौर से गुजर रहा है। जबकि ब्रांड मूल्य में गिरावट एक चुनौती है, यह नवाचार के अवसर भी प्रस्तुत करता है। मजबूत ब्रांड उद्देश्य का प्रदर्शन करके और असाधारण उपभोक्ता अनुभव प्रदान करके इन रुझानों को सफलतापूर्वक अपनाने वाले ब्रांड इस नए परिदृश्य में सफल होंगे।"
 
व्यापक बाजार में, नेस्ले वैश्विक स्तर पर सबसे मूल्यवान खाद्य ब्रांड बना हुआ है, जिसका मूल्य 20.8 बिलियन डॉलर है। लेज़ 12 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया और गैर-अल्कोहल पेय क्षेत्र में, कोका-कोला अग्रणी बना हुआ है, जिसके बाद पेप्सी दूसरे स्थान पर है।