Elon Musk ने X स्टाफ को भेजा ईमेल, दी खुशखबरी, मिलेगा स्टॉक ऑप्शन अनुदान

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक एलन मस्क ने अपने कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा है। इस ईमेल में कहा गया है कि कंपनी उनके योगदान के आधार पर उन्हें स्टॉक ऑप्शन देने की योजना बना रही है। ये जानकारी द वर्ज की रिपोर्ट में दी गई है। रिपोर्ट की मानें तो इस योजना में एक पेंच भी है।  एक्स कर्मचारियों के लिए स्टॉक विकल्प प्राप्त करने की क्या समस्या है?कर्मचारियों को स्टॉक विकल्प प्राप्त करने के लिए विचार किए जाने हेतु अपने योगदान का वर्णन करते हुए एक पेज का कंक्लूजन लिखना होगा। हालांकि इसमें एक समस्या भी है। यह स्थिति ऐसे समय में आई है जब हाल ही में एक्स में बिना किसी कारण के पदोन्नति में देरी की गई, जिससे कर्मचारियों और नेतृत्व के बीच तनाव पैदा हो गया। इसने स्टॉक अनुदान को भी लंबे समय से प्रतीक्षित संकट बना दिया। मस्क द्वारा कंपनी के अधिग्रहण के बाद कर्मचारियों को छंटनी का भी डर सता रहा है। उदाहरण के लिए, श्रीला वेंकटरत्नम, जो अब टेस्ला की पूर्व उपाध्यक्ष हैं और जिन्होंने 11 साल के कार्यकाल के बाद कंपनी छोड़ दी, ने बताया कि मस्क के अधीन काम करना कितना कठिन है, और कहा कि यह "निश्चित रूप से कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है।"  रिपोर्ट के अनुसार, एक्स को कर्मचारियों को उनका वार्षिक इक्विटी रिफ्रेशर भी देना है, जो मूल रूप से अप्रैल में दिया जाना था, जिसमें एक अनाम स्रोत का हवाला दिया गया था, और कहा गया कि सबसे हालिया रिफ्रेशर अक्टूबर 2023 में दिया गया था, जिसमें प्रत्येक शेयर की व्यक्तिगत कीमत 45 डॉलर थी। हालाँकि, उस रिफ्रेशर में भी कंपनी का मूल्यांकन केवल 19 बिलियन डॉलर आंका गया था, जो एलन मस्क द्वारा अधिग्रहण के लिए चुकाई गई 44 बिलियन डॉलर की राशि से काफी कम है। रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क ने पहले एक्स कर्मचारियों को आश्वासन दिया था कि वे स्पेसएक्स कर्मचारियों की तरह ही स्टॉक को भुना सकते हैं, लेकिन उन्होंने इस वादे को पूरा नहीं किया।

Elon Musk ने X स्टाफ को भेजा ईमेल, दी खुशखबरी, मिलेगा स्टॉक ऑप्शन अनुदान
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक एलन मस्क ने अपने कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा है। इस ईमेल में कहा गया है कि कंपनी उनके योगदान के आधार पर उन्हें स्टॉक ऑप्शन देने की योजना बना रही है। ये जानकारी द वर्ज की रिपोर्ट में दी गई है। रिपोर्ट की मानें तो इस योजना में एक पेंच भी है। 
 
एक्स कर्मचारियों के लिए स्टॉक विकल्प प्राप्त करने की क्या समस्या है?
कर्मचारियों को स्टॉक विकल्प प्राप्त करने के लिए विचार किए जाने हेतु अपने योगदान का वर्णन करते हुए एक पेज का कंक्लूजन लिखना होगा। हालांकि इसमें एक समस्या भी है। यह स्थिति ऐसे समय में आई है जब हाल ही में एक्स में बिना किसी कारण के पदोन्नति में देरी की गई, जिससे कर्मचारियों और नेतृत्व के बीच तनाव पैदा हो गया। इसने स्टॉक अनुदान को भी लंबे समय से प्रतीक्षित संकट बना दिया। मस्क द्वारा कंपनी के अधिग्रहण के बाद कर्मचारियों को छंटनी का भी डर सता रहा है।
 
उदाहरण के लिए, श्रीला वेंकटरत्नम, जो अब टेस्ला की पूर्व उपाध्यक्ष हैं और जिन्होंने 11 साल के कार्यकाल के बाद कंपनी छोड़ दी, ने बताया कि मस्क के अधीन काम करना कितना कठिन है, और कहा कि यह "निश्चित रूप से कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है।" 
 
रिपोर्ट के अनुसार, एक्स को कर्मचारियों को उनका वार्षिक इक्विटी रिफ्रेशर भी देना है, जो मूल रूप से अप्रैल में दिया जाना था, जिसमें एक अनाम स्रोत का हवाला दिया गया था, और कहा गया कि सबसे हालिया रिफ्रेशर अक्टूबर 2023 में दिया गया था, जिसमें प्रत्येक शेयर की व्यक्तिगत कीमत 45 डॉलर थी।
 
हालाँकि, उस रिफ्रेशर में भी कंपनी का मूल्यांकन केवल 19 बिलियन डॉलर आंका गया था, जो एलन मस्क द्वारा अधिग्रहण के लिए चुकाई गई 44 बिलियन डॉलर की राशि से काफी कम है। रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क ने पहले एक्स कर्मचारियों को आश्वासन दिया था कि वे स्पेसएक्स कर्मचारियों की तरह ही स्टॉक को भुना सकते हैं, लेकिन उन्होंने इस वादे को पूरा नहीं किया।