भगवान श्रीकृष्ण के इस मंत्र के जाप करने से क्या होता है, 16 बार माला करनी पड़ती है

सनातन धर्म में मंत्र जाप करने का विशेष महत्व माना जाता है। इन्हीं में से एक है भगवान श्री कृष्ण का यह मंत्र 'हरे कृष्णा हरे रामा'। इसे बहुत शक्तिशाली माना जात है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि हरे कृष्ण हरे राम जपने से क्या होता है। सही मार्गदर्शन होता हैधार्मिक शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान कृष्ण के हरे कृष्णा हरे रामा मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को सही मार्गदर्शन मिलता है।श्री कृष्ण की कृपा होती हैभगवान श्री कृष्ण के इस मंत्र के जाप करने से स्वयं भगवान कृष्ण प्रसन्न होते हैं। साथ ही, उनकी कृपा भक्तों पर बनी रहती है। इसी कारण भक्त लोग हरे रामा हरे कृष्ण का जाप लोग पूरी श्रद्धा से करते हैं।मन पर नियंत्रण रहता हैभगवान कृष्ण के इस मंत्र के जाप करने से व्यक्ति खुद को भगवान के साथ-साथ से जुड़ने में भी मदद मिलती है। इससे जीवन में खुशहाली आती है। भगवता गीता के अनुसार, व्यक्ति का मन नियंत्रण से बाहर, तो हम स्वयं अपने दुश्मन बन जाते हैं। ऐसे में हरे कृष्णा हरे रामा का जाप करने से व्यक्ति अपने मन पर नियंत्रण कर लेता है।जीवन में सकारात्मकभगवान श्रीकृष्ण के इस मंत्र के जाप करने से व्यक्ति के जीवन से नकारात्मक दूर होती है और सकारात्मक आती है। इसके साथ ही जीवन में सारे दुखों से मुक्ति मिल जाती है।मंत्र के कड़े नियमभगवान श्रीकृष्ण का इस मंत्र का जाप शुरु करने से पहले कुछ कड़े नियम पालन करना जरुरी है। इस दौरान व्यक्ति को तामसिक भोजन करने से बचना चाहिए। माना जाता है कि हरे कृष्णा हरे रामा महामंत्र का जाप करने का सबसे जरुरी नियम होता है कि इसकी 16 बार माला करनी चाहिए। 

भगवान श्रीकृष्ण के इस मंत्र के जाप करने से क्या होता है, 16 बार माला करनी पड़ती है
सनातन धर्म में मंत्र जाप करने का विशेष महत्व माना जाता है। इन्हीं में से एक है भगवान श्री कृष्ण का यह मंत्र 'हरे कृष्णा हरे रामा'। इसे बहुत शक्तिशाली माना जात है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि हरे कृष्ण हरे राम जपने से क्या होता है। 
सही मार्गदर्शन होता है
धार्मिक शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान कृष्ण के हरे कृष्णा हरे रामा मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को सही मार्गदर्शन मिलता है।
श्री कृष्ण की कृपा होती है
भगवान श्री कृष्ण के इस मंत्र के जाप करने से स्वयं भगवान कृष्ण प्रसन्न होते हैं। साथ ही, उनकी कृपा भक्तों पर बनी रहती है। इसी कारण भक्त लोग हरे रामा हरे कृष्ण का जाप लोग पूरी श्रद्धा से करते हैं।
मन पर नियंत्रण रहता है
भगवान कृष्ण के इस मंत्र के जाप करने से व्यक्ति खुद को भगवान के साथ-साथ से जुड़ने में भी मदद मिलती है। इससे जीवन में खुशहाली आती है। भगवता गीता के अनुसार, व्यक्ति का मन नियंत्रण से बाहर, तो हम स्वयं अपने दुश्मन बन जाते हैं। ऐसे में हरे कृष्णा हरे रामा का जाप करने से व्यक्ति अपने मन पर नियंत्रण कर लेता है।
जीवन में सकारात्मक
भगवान श्रीकृष्ण के इस मंत्र के जाप करने से व्यक्ति के जीवन से नकारात्मक दूर होती है और सकारात्मक आती है। इसके साथ ही जीवन में सारे दुखों से मुक्ति मिल जाती है।
मंत्र के कड़े नियम
भगवान श्रीकृष्ण का इस मंत्र का जाप शुरु करने से पहले कुछ कड़े नियम पालन करना जरुरी है। इस दौरान व्यक्ति को तामसिक भोजन करने से बचना चाहिए। माना जाता है कि हरे कृष्णा हरे रामा महामंत्र का जाप करने का सबसे जरुरी नियम होता है कि इसकी 16 बार माला करनी चाहिए।