पशु चिकित्सा मोबाइल यूनिट के हेल्पलाइन नंबर 1962 का सोजत में हुआ शुभारंभ...

पशु चिकित्सा मोबाइल यूनिट के हेल्पलाइन नंबर 1962 का सोजत में हुआ शुभारंभ...

सोजत, 9 अक्टूबर 2024 - पशुपालन विभाग राजस्थान द्वारा आज पूरे प्रदेश में मोबाइल वेटरनरी यूनिट के लिए हेल्पलाइन नंबर 1962 का शुभारंभ किया गया।

 इसी क्रम में सोजत ब्लॉक में भी 2 मोबाइल वेटरनरी यूनिट की सेवाओं का शुभारंभ एसडीएम कार्यालय सोजत में किया गया। इस समारोह में माननीय एसडीएम श्री मासिंगाराम मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

 ब्लॉक नोडल अधिकारी, पशुपालन विभाग सोजत, डॉ० जावेद हुसैन ने बताया कि पूरे प्रदेश में 536 मोबाइल वेटरनरी यूनिट अब हेल्पलाइन नंबर 1962 के माध्यम से संचालित होंगी, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

उन्होंने बताया कि सोजत क्षेत्र के ग्रामीण पशुपालक सुबह 8:30 से 4:30 बजे तक इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपने पशुओं का उपचार घर बैठे करवा सकेंगे।

यह सुविधा पशुपालकों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो दूर-दराज के इलाकों में रहते हैं। इस मौके पर मोबाइल यूनिट के पशु चिकित्सक डॉ० देवाराम देवासी, डॉ० राहुल गर्ग, पशुधन सहायक जितेंद्र सिंह चंपावत, जसवंत सिंह, पायलट कम हेल्पर सद्दाम हुसैन तथा धीरेंद्र सिंह भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में राजकीय प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय सोजत के पशु चिकित्सा सहायक इंद्र कुमार गर्ग, स्थानीय मीडिया कर्मी, जन प्रतिनिधि, और कई पशुपालक भी शामिल थे। डॉ० जावेद हुसैन ने सभी पशुपालकों से इस सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठाने का अनुरोध किया और कहा कि यह सेवा पशुपालकों की समस्याओं को हल करने में कारगर साबित होगी।

वरिष्ठ संवाददाता ओमप्रकाश बोराणा कि रिपोर्ट