Olympic में Silver Medal जीतने के बाद Neeraj Chopra का ब्रांड एंडोर्समेंट पोर्टफोलियो में 50% बढ़ोतरी होने की उम्मीद, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

पेरिस ओलंपिक 2024 खेलों में सिल्वर मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा के ब्रांड एंडोर्समेंट पोर्टफोलियो में इस साल लगभग 50% की वृद्धि होने की उम्मीद है। इस संबंध में मनीकंट्रोल ने बड़ी जानकारी साझा की है। मनीकंट्रोल की मानें तो नीरज चोपड़ा के ब्रांड एंडोर्समेंट पोर्टफोलियो इजाफे के बाद वो क्रिकेट के बाहर सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों में से एक बन जाएंगे। नीरज चोपड़ा करते हैं इतने ब्रांड का प्रचारवर्तमान में विज्ञापन सूची में 24 श्रेणियों के 24 ब्रांड शामिल हैं, जिनमें अमेरिकी स्पोर्ट्सवियर कंपनी अंडर आर्मर, स्विस लक्जरी घड़ी निर्माता ओमेगा, जिलेट, सैमसंग और वीज़ा जैसे वैश्विक ब्रांड शामिल हैं। इस साल के अंत तक इसके 32-24 ब्रांड तक पहुंचने की उम्मीद है, जो कुछ शीर्ष क्रिकेटरों से भी बड़ा है। उदाहरण के लिए, रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व भारतीय पुरुष टी20 कप्तान हार्दिक पांड्या के पास 20 ब्रांड का पोर्टफोलियो है, जिसमें प्रत्येक नाम के लिए डील फीस 2.5 करोड़ रुपये है। चोपड़ा की मौजूदा ब्रांड वैल्यू 29.6 मिलियन डॉलर है। उभरते खेलों के लिए विज्ञापन बाज़ार कितना बड़ा है?भारत में, क्रिकेटरों को खेल विज्ञापनों में सबसे ज़्यादा हिस्सा मिलता है, लेकिन बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और चोपड़ा जैसे एथलीट वर्तमान में अन्य उभरते खेलों के लिए विज्ञापन बाज़ार को आगे बढ़ा रहे हैं। ग्रुपएम ईएसपी रिपोर्ट के अनुसार, उभरते खेलों ने 2023 में ₹927 करोड़ के कुल खेल विज्ञापन बाजार में 13% का योगदान दिया। नीरज चोपड़ा के विज्ञापन सौदों का ब्यौरा क्या है?इसके अलावा, चोपड़ा की एंडोर्समेंट फीस भी बढ़ने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल तक एंडोर्समेंट की फीस 3 करोड़ रुपये सालाना थी, जो अब 4-4.1 करोड़ रुपये सालाना हो जाएगी। नीरज चोपड़ा के विज्ञापन भी केवल दीर्घकालिक बहु-वर्षीय सौदे हैं, जिनकी अवधि दो से तीन वर्ष है। 

Olympic में Silver Medal जीतने के बाद Neeraj Chopra का ब्रांड एंडोर्समेंट पोर्टफोलियो में 50% बढ़ोतरी होने की उम्मीद, रिपोर्ट में हुआ खुलासा
पेरिस ओलंपिक 2024 खेलों में सिल्वर मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा के ब्रांड एंडोर्समेंट पोर्टफोलियो में इस साल लगभग 50% की वृद्धि होने की उम्मीद है। इस संबंध में मनीकंट्रोल ने बड़ी जानकारी साझा की है। मनीकंट्रोल की मानें तो नीरज चोपड़ा के ब्रांड एंडोर्समेंट पोर्टफोलियो इजाफे के बाद वो क्रिकेट के बाहर सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों में से एक बन जाएंगे।
 
नीरज चोपड़ा करते हैं इतने ब्रांड का प्रचार
वर्तमान में विज्ञापन सूची में 24 श्रेणियों के 24 ब्रांड शामिल हैं, जिनमें अमेरिकी स्पोर्ट्सवियर कंपनी अंडर आर्मर, स्विस लक्जरी घड़ी निर्माता ओमेगा, जिलेट, सैमसंग और वीज़ा जैसे वैश्विक ब्रांड शामिल हैं। इस साल के अंत तक इसके 32-24 ब्रांड तक पहुंचने की उम्मीद है, जो कुछ शीर्ष क्रिकेटरों से भी बड़ा है। उदाहरण के लिए, रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व भारतीय पुरुष टी20 कप्तान हार्दिक पांड्या के पास 20 ब्रांड का पोर्टफोलियो है, जिसमें प्रत्येक नाम के लिए डील फीस 2.5 करोड़ रुपये है। चोपड़ा की मौजूदा ब्रांड वैल्यू 29.6 मिलियन डॉलर है।
 
उभरते खेलों के लिए विज्ञापन बाज़ार कितना बड़ा है?
भारत में, क्रिकेटरों को खेल विज्ञापनों में सबसे ज़्यादा हिस्सा मिलता है, लेकिन बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और चोपड़ा जैसे एथलीट वर्तमान में अन्य उभरते खेलों के लिए विज्ञापन बाज़ार को आगे बढ़ा रहे हैं। ग्रुपएम ईएसपी रिपोर्ट के अनुसार, उभरते खेलों ने 2023 में ₹927 करोड़ के कुल खेल विज्ञापन बाजार में 13% का योगदान दिया।
 
नीरज चोपड़ा के विज्ञापन सौदों का ब्यौरा क्या है?
इसके अलावा, चोपड़ा की एंडोर्समेंट फीस भी बढ़ने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल तक एंडोर्समेंट की फीस 3 करोड़ रुपये सालाना थी, जो अब 4-4.1 करोड़ रुपये सालाना हो जाएगी। नीरज चोपड़ा के विज्ञापन भी केवल दीर्घकालिक बहु-वर्षीय सौदे हैं, जिनकी अवधि दो से तीन वर्ष है।