FSSAI ने की रेस्टोरेंट्स पर कार्रवाई करने की तैयारी, मैन्यू से लेकर जुड़ा है मामला, जानें यहां

भारत में हजारों रेस्तरां है, जो आमतौर पर एफएसएसएआई द्वारा तय किए गए नियमों के अनुसार ही काम करते है। इन सभी रेस्तरां पर अब प्रतिकुल प्रभाव पड़ने वाला है। खासतौर से उन रेस्तरां पर जहां एफएसएसएआई द्वारा जारी किए गए नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। एफएसएसएआई ने तय किया है कि अब उन रेस्तरां के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जिनके 10 या उससे अधिक आउटलेट हैं और जिन्होंने अबतक अपनी डिशेज में पोषण संबंधी जानकारी घोषित नहीं की है। यह जानकारी इकोनॉमिक टाइम्स ने भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के अधिकारियों के हवाले से दी है।  रेस्तरां के लिए हैं ये नियमएफएसएसएआई ने केन्द्रीय लाइसेंस वाले रेस्तरां जिनके कम से कम दस आउटलेट्स होने चाहिए और ई-कॉमर्स खाद्य व्यापार संचालकों के लिए अपने मेनू पर लेबल लगाना अनिवार्य कर दिया है, जिसमें उपभोक्ताओं को भोजन के कैलोरी मान और पोषण तत्वों के बारे में जानकारी दी जाएगी।रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि यह विनियमन जुलाई 2022 में लागू हुआ, लेकिन केवल सीमित संख्या में रेस्तरां ही इसकी घोषणा कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, एफएसएसएआई सभी गैर-अनुपालन करने वाले रेस्तरां को नोटिस जारी करेगा और उन्हें अनुपालन के लिए समय सीमा देगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस वर्ष के त्योहारी सीजन से इसकी शुरुआत होने की संभावना है। एफएसएसएआई के विनियमन पर रेस्तरांओं की क्या प्रतिक्रिया रही है?रिपोर्ट में भारतीय राष्ट्रीय रेस्तरां संघ (एनआरएआई) के उपाध्यक्ष सागर दरयानी के हवाले से कहा गया है, "कई बड़े और मध्यम आकार के रेस्तरां श्रृंखलाओं के पास पहले से ही मैनुअल बुक हैं, जिनमें उनके मेनू के साथ पोषण संबंधी जानकारी भी दी गई है, क्योंकि मेनू के साथ इस तरह के विवरण को रखना अपठनीय हो जाता है।" यह एसोसिएशन 500,000 से अधिक रेस्तरां का प्रतिनिधित्व करता है और फास्ट फूड श्रृंखला 'वाउ! मोमो' के संस्थापक भी हैं। रिपोर्ट में एक बड़ी फास्ट-फूड चेन के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया है, "हम अपने मेनू में वसा और चीनी जैसी जानकारी दे सकते हैं, लेकिन उदाहरण के लिए, केवल सलाद बेचने वाली चेन के साथ तुलना करना अनुचित और अवास्तविक होगा।" "हम एक त्वरित-सेवा चेन हैं, और हम कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थ पेश करते हैं जिन्हें उपभोक्ता अपनी पसंद से पसंद करते हैं।"

FSSAI ने की रेस्टोरेंट्स पर कार्रवाई करने की तैयारी, मैन्यू से लेकर जुड़ा है मामला, जानें यहां
भारत में हजारों रेस्तरां है, जो आमतौर पर एफएसएसएआई द्वारा तय किए गए नियमों के अनुसार ही काम करते है। इन सभी रेस्तरां पर अब प्रतिकुल प्रभाव पड़ने वाला है। खासतौर से उन रेस्तरां पर जहां एफएसएसएआई द्वारा जारी किए गए नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है।
 
एफएसएसएआई ने तय किया है कि अब उन रेस्तरां के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जिनके 10 या उससे अधिक आउटलेट हैं और जिन्होंने अबतक अपनी डिशेज में पोषण संबंधी जानकारी घोषित नहीं की है। यह जानकारी इकोनॉमिक टाइम्स ने भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के अधिकारियों के हवाले से दी है। 
 
रेस्तरां के लिए हैं ये नियम
एफएसएसएआई ने केन्द्रीय लाइसेंस वाले रेस्तरां जिनके कम से कम दस आउटलेट्स होने चाहिए और ई-कॉमर्स खाद्य व्यापार संचालकों के लिए अपने मेनू पर लेबल लगाना अनिवार्य कर दिया है, जिसमें उपभोक्ताओं को भोजन के कैलोरी मान और पोषण तत्वों के बारे में जानकारी दी जाएगी।
रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि यह विनियमन जुलाई 2022 में लागू हुआ, लेकिन केवल सीमित संख्या में रेस्तरां ही इसकी घोषणा कर रहे हैं।
 
रिपोर्ट के अनुसार, एफएसएसएआई सभी गैर-अनुपालन करने वाले रेस्तरां को नोटिस जारी करेगा और उन्हें अनुपालन के लिए समय सीमा देगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस वर्ष के त्योहारी सीजन से इसकी शुरुआत होने की संभावना है।
 
एफएसएसएआई के विनियमन पर रेस्तरांओं की क्या प्रतिक्रिया रही है?
रिपोर्ट में भारतीय राष्ट्रीय रेस्तरां संघ (एनआरएआई) के उपाध्यक्ष सागर दरयानी के हवाले से कहा गया है, "कई बड़े और मध्यम आकार के रेस्तरां श्रृंखलाओं के पास पहले से ही मैनुअल बुक हैं, जिनमें उनके मेनू के साथ पोषण संबंधी जानकारी भी दी गई है, क्योंकि मेनू के साथ इस तरह के विवरण को रखना अपठनीय हो जाता है।" यह एसोसिएशन 500,000 से अधिक रेस्तरां का प्रतिनिधित्व करता है और फास्ट फूड श्रृंखला 'वाउ! मोमो' के संस्थापक भी हैं।
 
रिपोर्ट में एक बड़ी फास्ट-फूड चेन के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया है, "हम अपने मेनू में वसा और चीनी जैसी जानकारी दे सकते हैं, लेकिन उदाहरण के लिए, केवल सलाद बेचने वाली चेन के साथ तुलना करना अनुचित और अवास्तविक होगा।" "हम एक त्वरित-सेवा चेन हैं, और हम कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थ पेश करते हैं जिन्हें उपभोक्ता अपनी पसंद से पसंद करते हैं।"