Cisco layoffs: एआई के क्षेत्र में बदलाव के बीच कंपनी 6,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी

इन दिनों कई कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है। इसी कड़ी में सिस्को में भी छंटनी की योजना पर काम हो रहा है। सिस्को ने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को दी गई जानकारी में कहा है कि वह अपने वैश्विक कार्यबल में 7% की कटौती करने की योजना बना रही है। यह दूसरी बार है जब टेक कंपनी ने इस साल छंटनी की घोषणा की है। इससे पहले फरवरी में सिस्को ने करीब 4,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी। कंपनी ने फाइलिंग में कहा, "सिस्को ने प्रमुख विकास अवसरों में निवेश करने और अपने व्यवसाय में अधिक दक्षता लाने के लिए एक पुनर्गठन योजना की घोषणा की है। इस पुनर्गठन योजना से सिस्को के वैश्विक कार्यबल के लगभग 7 प्रतिशत पर प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।" फाइलिंग में बताया गया है कि सिस्को छंटनी और अन्य उपायों के माध्यम से लागत में 1 बिलियन डॉलर की कटौती करने की योजना बना रहा है। इस प्रक्रिया में विच्छेद और अन्य एकमुश्त समाप्ति लाभ के साथ-साथ अतिरिक्त अन्य लागतें शामिल होंगी, जैसा कि कंपनी ने उल्लेख किया है, "सिस्को को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में इन शुल्कों में से लगभग $700 मिलियन से $800 मिलियन की पहचान होगी और शेष राशि वित्त वर्ष 2025 के शेष समय के दौरान पहचानी जाने की उम्मीद है।" यह तब हुआ जब सिस्को ने जून में मजबूत एआई समाधान विकसित करने के लिए कोहेर, मिस्ट्रल और स्केल सहित एआई स्टार्टअप में निवेश करने के लिए $1 बिलियन का वादा किया था। सिस्को ने एआई सिस्टम के लिए उन्नत बुनियादी ढाँचा बनाने के लिए एनवीडिया के साथ साझेदारी की भी घोषणा की और साइबर सुरक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। टेक उद्योग ने 2024 में छंटनी की लहर देखी है। हाल ही में, इंटेल ने 15,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की, जबकि माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन और गूगल सहित बड़ी टेक कंपनियों ने भी अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती की है।

Cisco layoffs: एआई के क्षेत्र में बदलाव के बीच कंपनी 6,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी
इन दिनों कई कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है। इसी कड़ी में सिस्को में भी छंटनी की योजना पर काम हो रहा है। सिस्को ने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को दी गई जानकारी में कहा है कि वह अपने वैश्विक कार्यबल में 7% की कटौती करने की योजना बना रही है। यह दूसरी बार है जब टेक कंपनी ने इस साल छंटनी की घोषणा की है। इससे पहले फरवरी में सिस्को ने करीब 4,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी।
 
कंपनी ने फाइलिंग में कहा, "सिस्को ने प्रमुख विकास अवसरों में निवेश करने और अपने व्यवसाय में अधिक दक्षता लाने के लिए एक पुनर्गठन योजना की घोषणा की है। इस पुनर्गठन योजना से सिस्को के वैश्विक कार्यबल के लगभग 7 प्रतिशत पर प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।"
 
फाइलिंग में बताया गया है कि सिस्को छंटनी और अन्य उपायों के माध्यम से लागत में 1 बिलियन डॉलर की कटौती करने की योजना बना रहा है। इस प्रक्रिया में विच्छेद और अन्य एकमुश्त समाप्ति लाभ के साथ-साथ अतिरिक्त अन्य लागतें शामिल होंगी, जैसा कि कंपनी ने उल्लेख किया है, "सिस्को को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में इन शुल्कों में से लगभग $700 मिलियन से $800 मिलियन की पहचान होगी और शेष राशि वित्त वर्ष 2025 के शेष समय के दौरान पहचानी जाने की उम्मीद है।"
 
यह तब हुआ जब सिस्को ने जून में मजबूत एआई समाधान विकसित करने के लिए कोहेर, मिस्ट्रल और स्केल सहित एआई स्टार्टअप में निवेश करने के लिए $1 बिलियन का वादा किया था। सिस्को ने एआई सिस्टम के लिए उन्नत बुनियादी ढाँचा बनाने के लिए एनवीडिया के साथ साझेदारी की भी घोषणा की और साइबर सुरक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित किया है।
 
टेक उद्योग ने 2024 में छंटनी की लहर देखी है। हाल ही में, इंटेल ने 15,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की, जबकि माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन और गूगल सहित बड़ी टेक कंपनियों ने भी अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती की है।