वर्दी पर 3 स्टार, ASP देंगे सैल्यूट, DSP बनने पर मोहम्मद सिराज को क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं?

वर्दी पर 3 स्टार, ASP देंगे सैल्यूट, DSP बनने पर मोहम्मद सिराज को क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं?

मोहम्मद सिराज को तेलंगाना सरकार ने डीएसपी पद पर नियुक्त किया है। वह अब क्रिकेटर के साथ-साथ पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाते भी नजर आएंगे।

 टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज मोहम्मद सिराज को तेलंगाना सरकार ने डीएसपी पद पर नियुक्त किया है। सिराज को इसी के साथ 600 गज का एक प्लॉट भी दिया गया है।

 सिराज ने तेलंगाना पुलिस महानिदेशक डॉ. जितेंद्र को रिपोर्ट करने के बाद पुलिस उपाधीक्षक के तौर पर पदभार संभाला। अब सिराज पुलिस की नौकरी के साथ-साथ क्रिकेट में देश का प्रतिनिधित्व कर सकेंगे।

आपको बता दें कि पूर्व क्रिकेटर जोगिंदर शर्मा भी हरियाणा सरकार में डीएसपी के तौर पर कामकाज संभाल रहे हैं। वह अक्सर फील्ड में ड्यूटी पर चर्चा का विषय बने रहते हैं। आइए आपको बताते हैं कि तेलंगाना सरकार में डीएसपी रैंक क्या है

 और इसके तहत मोहम्मद सिराज को क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी।

 वर्दी पर रहेंगे तीन स्टार सिराज को तेलंगाना सरकार ने ग्रेड-1 की नौकरी दी है। यह प्रदेश में ग्रुप-A ऑफिसर की नौकरी है। वह सहायक अधीक्षक (ASP) से ऊपर के अधिकारी रहेंगे और एसपी को रिपोर्ट करेंगे। सिराज की वर्दी पर 3 स्टार रहेंगे।

राज्य में लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने और पेचीदा अपराधों के मामलों को सुलझाने में उनकी भूमिका बड़ी रहेगी। डीएसपी गजेटेड ऑफिसर होते हैं। उन्हें आगे चलकर आईपीएस में प्रमोट किया जा सकता है।

इस रैंक का अधिकारी बनने के लिए किसी भी कैंडीडेट को राज्य प्रशासनिक सेवा की पीसीएस यानी राज्य सेवा परीक्षा पास करनी होती है, लेकिन सिराज को उनकी उपलब्धियों के लिए ये पद दिया गया है।

डीएसपी को क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं?

डीएसपी को सरकारी आवास, ड्यूटी के लिए वाहन, सिक्योरिटी गार्ड, सर्वेंट, कुक, माली, आवास, यात्रा और अन्य भत्ते मिलते हैं। डीएसपी की बेसिक सैलरी तकरीबन 74000 रुपये तक हो सकती है। अन्य भत्ते मिला दिए जाएं तो यह 1 लाख रुपये महीने से ज्यादा हो सकती है। हालांकि अलग-अलग राज्यों में ये भत्ते अलग-अलग हो सकते हैं।