Pakistan से PM मोदी को आया बुलावा, भारत का जवाब सुन चीन के उड़ जाएंगे होश!

पाकिस्तान की राजनीति में अक्सर ऐसे कदम उठाए जाते हैं जो न केवल हास्यपद होते हैं बल्कि उनकी बेबसी को भी दर्शाते हैं। इस बार पाकिस्तान ने शंघाई सहयोग संगठन यानी एससीओ की आगामी बैठक के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किए जाने की बात कही है। ये आमंत्रण ऐसे समय पर सामने आया जब भारत और पाकिस्तान के संबंध बेहद तनावपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं। हालिया मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान में आगामी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे, भारत सरकार ने दृढ़ता से इनकार कर दिया है। 15-16 अक्टूबर, 2024 को होने वाली सरकार के प्रमुखों की परिषद (सीएचजी) की बैठक के लिए पाकिस्तान द्वारा पीएम मोदी और अन्य नेताओं को दिए गए निमंत्रण के बाद यह अटकलें सामने आईं। विशेष रूप से भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव को देखते हुए यह आयोजन महत्वपूर्ण है। इसे भी पढ़ें: Pakistan के पैसे हो गए खत्म, PM शहबाज ने नए उपकरण, मशीनरी की खरीदारी और फॉरेन ट्रिटमेंट पर लगाई रोक, स्टॉफ की भी कटौतीविदेश मंत्रालय का बयानइन रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया देते हुए, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक स्पष्टीकरण जारी कर मीडिया आउटलेट्स से इस मामले पर अटकलें लगाने से परहेज करने का आग्रह किया। विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि हमने देखा है कि कई आउटलेट ऐसी खबरें चला रहे हैं कि पीएम पाकिस्तान में एससीओ बैठक में शामिल नहीं होंगे या विदेश मंत्री पाकिस्तान में एससीओ बैठक में शामिल होंगे। उन्होंने आगे कहा कि विदेश मंत्रालय ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है और अनुरोध करेगा कि इस संबंध में अटकलबाजी वाली खबरों से बचा जाए।  संबंधों में शत्रुता और सीमित सहयोग का दौर भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में शत्रुता और सीमित सहयोग का दौर रहा है। हाल के महीनों में कश्मीर में बढ़ती आतंकवादी घुसपैठ के कारण ये तनाव और बढ़ गया है, जिसका कारण भारत चरमपंथी समूहों के लिए पाकिस्तान के निरंतर समर्थन को मानता है। प्रधानमंत्री मोदी छद्म युद्ध को बढ़ावा देने में पाकिस्तान की भूमिका पर अपने रुख को लेकर मुखर रहे हैं। जुलाई में कारगिल विजय दिवस के अवसर पर, पीएम मोदी ने पाकिस्तान की कड़ी आलोचना की और कहा कि भारतीय सेना क्षेत्र को अस्थिर करने के उद्देश्य से किसी भी नापाक इरादे को कुचलकर रख देगी।  इसे भी पढ़ें: Balochistan Army से पिटे Pakistan को अब चीन का मरहम, कहा- हमले के खिलाफ दृढ़ता से साथ खड़ाएससीओ का सामरिक महत्वरूस और चीन के नेतृत्व वाला एससीओ भारत के लिए एक महत्वपूर्ण बहुपक्षीय मंच है, मुख्य रूप से क्षेत्रीय सुरक्षा और मध्य एशियाई देशों के साथ सहयोग के लिए। संगठन के भीतर चीन के प्रभाव के प्रति सतर्क दृष्टिकोण के बावजूद, भारत एससीओ को इन देशों के साथ जुड़ने के लिए एक आवश्यक मंच के रूप में देखता है। अन्य सदस्य देशों के विपरीत, भारत ने चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) का समर्थन करने से लगातार इनकार किया है, जो एससीओ के संयुक्त बयानों में विवाद का मुद्दा रहा है। 

Pakistan से PM मोदी को आया बुलावा, भारत का जवाब सुन चीन के उड़ जाएंगे होश!

पाकिस्तान की राजनीति में अक्सर ऐसे कदम उठाए जाते हैं जो न केवल हास्यपद होते हैं बल्कि उनकी बेबसी को भी दर्शाते हैं। इस बार पाकिस्तान ने शंघाई सहयोग संगठन यानी एससीओ की आगामी बैठक के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किए जाने की बात कही है। ये आमंत्रण ऐसे समय पर सामने आया जब भारत और पाकिस्तान के संबंध बेहद तनावपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं। हालिया मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान में आगामी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे, भारत सरकार ने दृढ़ता से इनकार कर दिया है। 15-16 अक्टूबर, 2024 को होने वाली सरकार के प्रमुखों की परिषद (सीएचजी) की बैठक के लिए पाकिस्तान द्वारा पीएम मोदी और अन्य नेताओं को दिए गए निमंत्रण के बाद यह अटकलें सामने आईं। विशेष रूप से भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव को देखते हुए यह आयोजन महत्वपूर्ण है। 

इसे भी पढ़ें: Pakistan के पैसे हो गए खत्म, PM शहबाज ने नए उपकरण, मशीनरी की खरीदारी और फॉरेन ट्रिटमेंट पर लगाई रोक, स्टॉफ की भी कटौती

विदेश मंत्रालय का बयान

इन रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया देते हुए, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक स्पष्टीकरण जारी कर मीडिया आउटलेट्स से इस मामले पर अटकलें लगाने से परहेज करने का आग्रह किया। विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि हमने देखा है कि कई आउटलेट ऐसी खबरें चला रहे हैं कि पीएम पाकिस्तान में एससीओ बैठक में शामिल नहीं होंगे या विदेश मंत्री पाकिस्तान में एससीओ बैठक में शामिल होंगे। उन्होंने आगे कहा कि विदेश मंत्रालय ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है और अनुरोध करेगा कि इस संबंध में अटकलबाजी वाली खबरों से बचा जाए।

  संबंधों में शत्रुता और सीमित सहयोग का दौर 

भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में शत्रुता और सीमित सहयोग का दौर रहा है। हाल के महीनों में कश्मीर में बढ़ती आतंकवादी घुसपैठ के कारण ये तनाव और बढ़ गया है, जिसका कारण भारत चरमपंथी समूहों के लिए पाकिस्तान के निरंतर समर्थन को मानता है। प्रधानमंत्री मोदी छद्म युद्ध को बढ़ावा देने में पाकिस्तान की भूमिका पर अपने रुख को लेकर मुखर रहे हैं। जुलाई में कारगिल विजय दिवस के अवसर पर, पीएम मोदी ने पाकिस्तान की कड़ी आलोचना की और कहा कि भारतीय सेना क्षेत्र को अस्थिर करने के उद्देश्य से किसी भी नापाक इरादे को कुचलकर रख देगी।  

इसे भी पढ़ें: Balochistan Army से पिटे Pakistan को अब चीन का मरहम, कहा- हमले के खिलाफ दृढ़ता से साथ खड़ा

एससीओ का सामरिक महत्व

रूस और चीन के नेतृत्व वाला एससीओ भारत के लिए एक महत्वपूर्ण बहुपक्षीय मंच है, मुख्य रूप से क्षेत्रीय सुरक्षा और मध्य एशियाई देशों के साथ सहयोग के लिए। संगठन के भीतर चीन के प्रभाव के प्रति सतर्क दृष्टिकोण के बावजूद, भारत एससीओ को इन देशों के साथ जुड़ने के लिए एक आवश्यक मंच के रूप में देखता है। अन्य सदस्य देशों के विपरीत, भारत ने चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) का समर्थन करने से लगातार इनकार किया है, जो एससीओ के संयुक्त बयानों में विवाद का मुद्दा रहा है।