America के दावों की इजरायल ने निकाल दी हवा, गाजा-मिस्र सीमा से सैनिकों की वापसी की बात को नकारा

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उन दावों का खंडन किया है कि उन्होंने हमास के साथ संभावित युद्धविराम समझौते के हिस्से के रूप में गाजा-मिस्र सीमा से सैन्य बलों को वापस लेने पर सहमति व्यक्त की है। इज़राइल के सरकारी स्वामित्व वाले कान टीवी की रिपोर्टों के विपरीत, अमेरिका द्वारा समर्थित वर्तमान युद्धविराम प्रस्ताव, जिसमें बंधकों की रिहाई शामिल है और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा इज़राइल द्वारा स्वीकार किए जाने की घोषणा की गई थी। जिसमें दावा किया गया था कि कथित तौर पर इज़राइली सैनिकों की वापसी शामिल है। फिलाडेल्फ़ी कॉरिडोर से गाजा पट्टी और मिस्र के बीच एक रणनीतिक सीमा क्षेत्र। कहा जाता है कि हमास और मिस्र, जिन्होंने वार्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, गलियारे पर इजरायल के नियंत्रण का विरोध करते हैं।इसे भी पढ़ें: Make in India में आपकी कंपनियों का स्वागत, PM मोदी ने पोलैंड की धरती से दे दी इजरायल-रूस दोनों को नसीहत नेतन्याहू ने इन रिपोर्टों को गलत करार दिया और जोर देकर कहा कि इज़राइल ने क्षेत्र पर नियंत्रण छोड़ने के लिए सहमति नहीं दी है। बयान में कहा गया कि इजरायल सुरक्षा कैबिनेट द्वारा परिभाषित अपने सभी युद्ध उद्देश्यों को प्राप्त करने पर जोर देगा, जिसमें यह सुनिश्चित करना भी शामिल है कि गाजा फिर कभी इजरायल के लिए सुरक्षा खतरा पैदा न करे। इसके लिए दक्षिणी सीमा को सुरक्षित करने की आवश्यकता है। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, की नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने बंधकों के लिए संघर्ष विराम समझौते को आगे बढ़ाने पर चर्चा करने के लिए फोन पर बात की।इसे भी पढ़ें: Israel पर Hezbollah का खतरनाक हमला, आम नागरिकों के घरों को निशाना बनाते हुए दाग दिए 50 रॉकेटइजरायली सैन्य अधिकारी लगातार इस बात पर जोर देते रहे हैं कि फिलाडेल्फी कॉरिडोर को नियंत्रित किए बिना इजरायल अपनी सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है। इज़रायली Ynet समाचार वेबसाइट ने अनाम इज़रायली सुरक्षा अधिकारियों का हवाला दिया, जिन्होंने बातचीत प्रक्रिया में बाधा डालने के लिए नेतन्याहू की आलोचना की, सुझाव दिया कि गलियारे पर नियंत्रण बनाए रखने की उनकी जिद समझौते से समझौता कर सकती है।

America के दावों की इजरायल ने निकाल दी हवा, गाजा-मिस्र सीमा से सैनिकों की वापसी की बात को नकारा
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उन दावों का खंडन किया है कि उन्होंने हमास के साथ संभावित युद्धविराम समझौते के हिस्से के रूप में गाजा-मिस्र सीमा से सैन्य बलों को वापस लेने पर सहमति व्यक्त की है। इज़राइल के सरकारी स्वामित्व वाले कान टीवी की रिपोर्टों के विपरीत, अमेरिका द्वारा समर्थित वर्तमान युद्धविराम प्रस्ताव, जिसमें बंधकों की रिहाई शामिल है और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा इज़राइल द्वारा स्वीकार किए जाने की घोषणा की गई थी। जिसमें दावा किया गया था कि कथित तौर पर इज़राइली सैनिकों की वापसी शामिल है। फिलाडेल्फ़ी कॉरिडोर से गाजा पट्टी और मिस्र के बीच एक रणनीतिक सीमा क्षेत्र। कहा जाता है कि हमास और मिस्र, जिन्होंने वार्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, गलियारे पर इजरायल के नियंत्रण का विरोध करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Make in India में आपकी कंपनियों का स्वागत, PM मोदी ने पोलैंड की धरती से दे दी इजरायल-रूस दोनों को नसीहत

 
नेतन्याहू ने इन रिपोर्टों को गलत करार दिया और जोर देकर कहा कि इज़राइल ने क्षेत्र पर नियंत्रण छोड़ने के लिए सहमति नहीं दी है। बयान में कहा गया कि इजरायल सुरक्षा कैबिनेट द्वारा परिभाषित अपने सभी युद्ध उद्देश्यों को प्राप्त करने पर जोर देगा, जिसमें यह सुनिश्चित करना भी शामिल है कि गाजा फिर कभी इजरायल के लिए सुरक्षा खतरा पैदा न करे। इसके लिए दक्षिणी सीमा को सुरक्षित करने की आवश्यकता है। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, की नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने बंधकों के लिए संघर्ष विराम समझौते को आगे बढ़ाने पर चर्चा करने के लिए फोन पर बात की।

इसे भी पढ़ें: Israel पर Hezbollah का खतरनाक हमला, आम नागरिकों के घरों को निशाना बनाते हुए दाग दिए 50 रॉकेट

इजरायली सैन्य अधिकारी लगातार इस बात पर जोर देते रहे हैं कि फिलाडेल्फी कॉरिडोर को नियंत्रित किए बिना इजरायल अपनी सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है। इज़रायली Ynet समाचार वेबसाइट ने अनाम इज़रायली सुरक्षा अधिकारियों का हवाला दिया, जिन्होंने बातचीत प्रक्रिया में बाधा डालने के लिए नेतन्याहू की आलोचना की, सुझाव दिया कि गलियारे पर नियंत्रण बनाए रखने की उनकी जिद समझौते से समझौता कर सकती है।