वर्ष 2030 तक रेलवे में शून्य उत्सर्जन हासिल करने का लक्ष्य : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार का लक्ष्य वर्ष 2030 तक रेल परिचालन में शून्य उत्सर्जन हासिल करना है। प्रधानमंत्री मोदी ने रेल परिचालन पर ध्यान केंद्रित कर विभिन्न क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अपनी सरकार के प्रयासों को रेखांकित किया। प्रधानमंत्री ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, “हमारा लक्ष्य 2030 तक रेलवे में शून्य उत्सर्जन हासिल करने का है।” रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में लोकसभा में एक लिखित बयान में ‘2030 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन’ लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने मंत्रालय की पहल का विवरण दिया था। वैष्णव के अनुसार, भारतीय रेलवे डीजल से इलेक्ट्रिक मोड में बदलाव करने, नवीकरणीय ऊर्जा की खरीद और ऊर्जा दक्षता उपायों के कार्यान्वयन के बहुआयामी दृष्टिकोण के साथ लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में काम कर रहा है।

वर्ष 2030 तक रेलवे में शून्य उत्सर्जन हासिल करने का लक्ष्य : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार का लक्ष्य वर्ष 2030 तक रेल परिचालन में शून्य उत्सर्जन हासिल करना है। प्रधानमंत्री मोदी ने रेल परिचालन पर ध्यान केंद्रित कर विभिन्न क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अपनी सरकार के प्रयासों को रेखांकित किया।

प्रधानमंत्री ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, “हमारा लक्ष्य 2030 तक रेलवे में शून्य उत्सर्जन हासिल करने का है।” रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में लोकसभा में एक लिखित बयान में ‘2030 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन’ लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने मंत्रालय की पहल का विवरण दिया था।

वैष्णव के अनुसार, भारतीय रेलवे डीजल से इलेक्ट्रिक मोड में बदलाव करने, नवीकरणीय ऊर्जा की खरीद और ऊर्जा दक्षता उपायों के कार्यान्वयन के बहुआयामी दृष्टिकोण के साथ लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में काम कर रहा है।