आगरा में अब मेट्रो ‘स्वचालित मोड’ में चलेगी

आगरा मेट्रो के गलियारे-1 के अंतर्गत आने वाले ताज पूर्वी गेट से मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन तक शुक्रवार से मेट्रो ट्रेन का संचालन ‘ऑटोमेटिक ट्रेन ऑपरेशन मोड’ (एटीओ) पर शुरू हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इससे पहले मेट्रो ट्रेन ‘ऑटोमेटिक ट्रेन प्रोटेक्शन मोड’ (एटीपी) में चल रहीं थीं, जो यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर स्वचालित ब्रेकिंग जैसी विशेषताओं से युक्त था और इसके साथ ही इस मोड के अंतर्गत ट्रेन के संचालन में ‘ट्रेन ऑपरेटर’ अहम भूमिका निभाते थे। आज से आरंभ हुए एटीओ मोड में संचालन से जुड़ी अधिकतर क्रियाएं स्वचालित होंगी। इस मोड में संचालन से जुड़े अधिकतर कार्य स्वचालित होने की वजह से किसी मानवीय भूल की संभावना भी लगभग ना के बराबर होगी। एटीओ मोड में संचालन की शुरुआत आज ताज पूर्वी गेट मेट्रो स्टेशन पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार, निदेशक (परिचालन) प्रशांत मिश्रा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में विधिवत पूजा के बाद किया गया।

आगरा में अब मेट्रो ‘स्वचालित मोड’ में चलेगी

आगरा मेट्रो के गलियारे-1 के अंतर्गत आने वाले ताज पूर्वी गेट से मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन तक शुक्रवार से मेट्रो ट्रेन का संचालन ‘ऑटोमेटिक ट्रेन ऑपरेशन मोड’ (एटीओ) पर शुरू हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इससे पहले मेट्रो ट्रेन ‘ऑटोमेटिक ट्रेन प्रोटेक्शन मोड’ (एटीपी) में चल रहीं थीं, जो यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर स्वचालित ब्रेकिंग जैसी विशेषताओं से युक्त था और इसके साथ ही इस मोड के अंतर्गत ट्रेन के संचालन में ‘ट्रेन ऑपरेटर’ अहम भूमिका निभाते थे।

आज से आरंभ हुए एटीओ मोड में संचालन से जुड़ी अधिकतर क्रियाएं स्वचालित होंगी। इस मोड में संचालन से जुड़े अधिकतर कार्य स्वचालित होने की वजह से किसी मानवीय भूल की संभावना भी लगभग ना के बराबर होगी।

एटीओ मोड में संचालन की शुरुआत आज ताज पूर्वी गेट मेट्रो स्टेशन पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार, निदेशक (परिचालन) प्रशांत मिश्रा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में विधिवत पूजा के बाद किया गया।