ऑल इंडिया हज वेलफेयर सोसाइटी का राष्ट्रीय अधिवेशन संपन्न...

ऑल इंडिया हज वेलफेयर सोसाइटी का राष्ट्रीय अधिवेशन संपन्न...

सोजत। हज सेवा कार्यो से जुड़ी संस्था ऑल इण्डिया हज वेलफेयर सोसायटी का राष्ट्रीय अधिवेशन चेन्नई में सम्पन्न हुआ, सोसायटी की तमिलनाडू इकाई द्वारा आयोजित अधिवेशन में 10 राज्यों में सोसायटी से जुड़े प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

 होटल हबलिस में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सऊदी अरब में समस्त फ्लाइट्स कम्पनी के चेयरमैन सकरान सालेह अल सुवेदी उपस्थित हुए, विशिष्ट अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक एवम साऊथ इण्डिया हज कमेटी के सदस्य जे.एम.एच. आसन मौलाना उपस्थित थे वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता आल इंडिया हज वेलफेयर सोसायटी चेयरमैन मुकीत खान थे।

 अधिवेशन के विशेष अतिथि भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता जावेद इक़बाल काकरू श्रीनगर, ऑल इण्डिया हज वेलफेयर सोसायटी राजस्थान स्टेट चेयरमैन हाजी आरीफ अली राष्ट्रीय संगठन सचिव हाजी ज़ाहिद खान पठान राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी के राष्ट्रीय महासचिव शेख निज़ामुद्दीन जयपुर, सैयद रियाज खान व टोंक रूबात के प्रतिनिधि, स्थानीय संस्थाओं से जुड़े प्रतिनिधियों ने शिरकत की, राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकीत खान ने हज से जुड़े बहुत से मुद्दो पर अपनी बात रखी।

केंद्रीय, राज्य हज कमेटियों का एक्ट-2002 के तहत गठन, हज कमेटियों के गठन में हज से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ताओं की भागीदारी सुनिश्चित किये जाने, हज 2025 को सस्ता व सुविधाजनक बनाए जाने, हज यात्रियों की सेवा के लिए प्रत्येक राज्यों से भेजे जाने वाले हज इंस्पेक्टरों के लिए सरकारी कर्मचारी की अनिवार्यता को खत्म कर हज से जुड़ी संस्थाओं की अनुशंसा पर समाज सेवियों को भी शामिल किये जाने, राज्यों में बने हज हाऊस को संघ लोक सेवा आयोग की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर बनाकर अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को इसका लाभ दिए जाने आदि मुद्दो पर सोसायटी की ओर से माँग रखी गई।

अधिवेशन के मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथियों ने हज वेलफेयर सोसायटी के कार्यों की प्रशंसा करते हुए उन्हें हर तरह से सहयोग किये जाने की बात कही, तमिलनाडू इकाई के अध्यक्ष जे. फारूक ने सोसायटी की ओर से तैयार किये गए गरीबों के लिए उमराह योजना की विस्तृत जानकारी दी, कार्यक्रम में समस्त प्रतिनिधियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किये गए।

इस अवसर पर पाली जिलाध्यक्ष अब्दुल समद राही उपाध्यक्ष आफाक अहमद शेख सचिव साबिर मोहम्मद सागर केशियर मोहम्मद अनवर पठान जोधपुर संगठन सचिव मसरूर खान जुबेर खान सचिव सेहजाद अंसारी, इनायत खान फय्याज खान मुंबई महाराष्ट्र के इकबाल अंसारी आदि कई गणमान्य जन उपस्थित थे।

वरिष्ठ संवाददाता अब्दुल समद राही कि रिपोर्ट