जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

टेक अरबपति ईलॉन मस्क की ब्रेन-चिप स्टार्टअप कंपनी न्यूरालिंक को एक एक्सपेरिमेंटल इम्प्लांट डिवाइस ब्लाइंडसाइट के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से मंजूरी मिल गई है। दावा है कि यह डिवाइस उन लोगों को भी देखने में सक्षम बनाएगी, जिन्होंने अपनी दोनों आंखें खो दी है। न्यूरालिंक विजन लॉस, पैरालिसिस और संचार चुनौतियों जैसी विकलांगताओं को दूर करने के लिए चिप इंटरफेस बना रही है। मस्क ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि न्यूरालिंक का ब्लाइंडसाइट डिवाइस उन लोगों को भी देखने में सक्षम बनाएगा, जिन्होंने अपनी दोनों आंखें और ऑप्टिक तंत्रिका खो दी हैं। बशर्ते कि विजुअल कॉर्टेक्स बरकरार रहे, यह उन लोगों को भी पहली बार देखने में सक्षम बनाएगा, जो जन्म से अंधे हैं। इसे भी पढ़ें: ठीक है तुम जीती, मैं तुम्हें एक बच्चा भी दूंगा, कमला हैरिस का किया समर्थन तो टेलर स्विफ्ट को एलन मस्क ने ऐसा क्यों कहा?मस्क ने यह भी बताया कि शुरुआत में यह विजन लो-रिज़ोल्यूशन में होगी, ठीक वैसे ही जैसे पुराने  वीडियो गेम्स में होते। उन्होंने मजाक में इसे 'अटारी ग्राफिक्स' जैसा बताया। लेकिन धीरे-धीरे यह तकनीक नेचुरल विजन से बेहतर हो सकती है और इसके जरिए व्यक्ति इन्फ्रारेड, अल्ट्रावायलेट और यहां तक कि रडार तरंगों को भी देख सकेगा। ट्वीट में उन्होंने साइंस फिक्शन टीवी सीरीज स्टार ट्रेक के एक पात्र जियोर्डी ला फोर्ज की तस्वीर भी पोस्ट की, जो जन्म से अंधा है, लेकिन विभिन्न तकनीकी उपकरणों का उपयोग करता है, जिससे वह देख सकता है।इसे भी पढ़ें: Elon Musk के लिए खुशखबरी, 2027 तक दुनिया के पहले ट्रिलियनेयर बनने की संभावना, गौतम अडानी होंगे दूसरे नंबर पर, रिपोर्ट में खुलासाएफडीए की मंजूरी की पुष्टि करते हुए न्यूरालिंक ने कहा कि ब्लाइंडसाइट को अमेरिकी सरकारी निकाय से ब्रेकथ्रू डिवाइस डिजिग्नेशन प्राप्त हुआ है। एफडीए का ब्रेकथ्रू डिवाइस डिजिग्नेशन कुछ चिकित्सा उपकरणों को दिया जाता है जो जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली स्थितियों का उपचार या निदान प्रदान करते हैं। इसका उद्देश्य वर्तमान में विकास के तहत उपकरणों के विकास और समीक्षा में तेजी लाना है।The Blindsight device from Neuralink will enable even those who have lost both eyes and their optic nerve to see.Provided the visual cortex is intact, it will even enable those who have been blind from birth to see for the first time.To set expectations correctly, the vision… https://t.co/MYLHNcPrw6 pic.twitter.com/RAenDpd3fx— Elon Musk (@elonmusk) September 17, 2024

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी
टेक अरबपति ईलॉन मस्क की ब्रेन-चिप स्टार्टअप कंपनी न्यूरालिंक को एक एक्सपेरिमेंटल इम्प्लांट डिवाइस ब्लाइंडसाइट के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से मंजूरी मिल गई है। दावा है कि यह डिवाइस उन लोगों को भी देखने में सक्षम बनाएगी, जिन्होंने अपनी दोनों आंखें खो दी है। न्यूरालिंक विजन लॉस, पैरालिसिस और संचार चुनौतियों जैसी विकलांगताओं को दूर करने के लिए चिप इंटरफेस बना रही है। मस्क ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि न्यूरालिंक का ब्लाइंडसाइट डिवाइस उन लोगों को भी देखने में सक्षम बनाएगा, जिन्होंने अपनी दोनों आंखें और ऑप्टिक तंत्रिका खो दी हैं। बशर्ते कि विजुअल कॉर्टेक्स बरकरार रहे, यह उन लोगों को भी पहली बार देखने में सक्षम बनाएगा, जो जन्म से अंधे हैं। 

इसे भी पढ़ें: ठीक है तुम जीती, मैं तुम्हें एक बच्चा भी दूंगा, कमला हैरिस का किया समर्थन तो टेलर स्विफ्ट को एलन मस्क ने ऐसा क्यों कहा?

मस्क ने यह भी बताया कि शुरुआत में यह विजन लो-रिज़ोल्यूशन में होगी, ठीक वैसे ही जैसे पुराने  वीडियो गेम्स में होते। उन्होंने मजाक में इसे 'अटारी ग्राफिक्स' जैसा बताया। लेकिन धीरे-धीरे यह तकनीक नेचुरल विजन से बेहतर हो सकती है और इसके जरिए व्यक्ति इन्फ्रारेड, अल्ट्रावायलेट और यहां तक कि रडार तरंगों को भी देख सकेगा। ट्वीट में उन्होंने साइंस फिक्शन टीवी सीरीज स्टार ट्रेक के एक पात्र जियोर्डी ला फोर्ज की तस्वीर भी पोस्ट की, जो जन्म से अंधा है, लेकिन विभिन्न तकनीकी उपकरणों का उपयोग करता है, जिससे वह देख सकता है।

इसे भी पढ़ें: Elon Musk के लिए खुशखबरी, 2027 तक दुनिया के पहले ट्रिलियनेयर बनने की संभावना, गौतम अडानी होंगे दूसरे नंबर पर, रिपोर्ट में खुलासा

एफडीए की मंजूरी की पुष्टि करते हुए न्यूरालिंक ने कहा कि ब्लाइंडसाइट को अमेरिकी सरकारी निकाय से ब्रेकथ्रू डिवाइस डिजिग्नेशन प्राप्त हुआ है। एफडीए का ब्रेकथ्रू डिवाइस डिजिग्नेशन कुछ चिकित्सा उपकरणों को दिया जाता है जो जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली स्थितियों का उपचार या निदान प्रदान करते हैं। इसका उद्देश्य वर्तमान में विकास के तहत उपकरणों के विकास और समीक्षा में तेजी लाना है।