China-US में फिर ठनी, इस कार्रवाई को एकदम एकतरफा बताया

हाई लेवल मीटिंग के लिए व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान के बीजिंग आगमन से पहले मंगलवार को चीन ने यूक्रेन युद्ध पर अपनी इकाइयों पर अमेरिकी प्रतिबंधों को अवैध और एकतरफा और तथ्यों पर आधारित नहीं बताया। पिछले सप्ताह संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन में रूस के युद्ध प्रयासों का समर्थन करने के लिए 400 से अधिक संस्थाओं और व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाए थे, जिनमें चीनी कंपनियां भी शामिल थीं। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि वे मास्को को पश्चिमी प्रतिबंधों से बचने और अपनी सेना का निर्माण करने में मदद करते हैं।इसे भी पढ़ें: बाइडन के सलाहकार ने इजराइल-हमास वार्ता पर चर्चा के लिए कतर के नेताओं से मुलाकात कीवाशिंगटन ने रूस के रक्षा औद्योगिक आधार के समर्थन पर बीजिंग को बार-बार चेतावनी दी है और सैन्य उद्देश्यों के लिए कुछ प्रौद्योगिकियों का दोहन करने की मास्को की क्षमता पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से पहले ही सैकड़ों प्रतिबंध जारी कर चुका है। यूरेशियन मामलों के लिए चीन के विशेष दूत, ली हुई, जिन्होंने शटल कूटनीति के चार दौर किए हैं, ने ब्राजील, इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका के अधिकारियों के साथ नवीनतम दौर की बैठकों के बाद बीजिंग में राजनयिकों के लिए एक ब्रीफिंग में प्रतिबंधों का विरोध किया।इसे भी पढ़ें: Bangladesh में हिंदुओं पर हमले... Biden से ऐसा क्या बोले मोदी? व्हाइट हाउस ने अपने प्रेस ब्रीफ में इसे छिपा लियाबीजिंग हवाई अड्डे पहुंचने के बाद सुलिवन की चीन के विदेश मंत्रालय में उत्तरी अमेरिका और प्रशांत क्षेत्र मामलों के प्रमुख यांग ताओ ने अगवानी की। इस मौके पर चीन में अमेरिका के राजदूत निकोलस बर्न भी मौजूद थे। सुलिवन चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष विदेश अधिकारी से अघोषित बातचीत के लिए बाइडन के सबसे विश्वसनीय अधिकारी रहे हैं है ताकि अमेरिका और बीजिंग के बीच संबंधों में आए तनाव को कम किया जा सके।

China-US में फिर ठनी, इस कार्रवाई को एकदम एकतरफा बताया
हाई लेवल मीटिंग के लिए व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान के बीजिंग आगमन से पहले मंगलवार को चीन ने यूक्रेन युद्ध पर अपनी इकाइयों पर अमेरिकी प्रतिबंधों को अवैध और एकतरफा और तथ्यों पर आधारित नहीं बताया। पिछले सप्ताह संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन में रूस के युद्ध प्रयासों का समर्थन करने के लिए 400 से अधिक संस्थाओं और व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाए थे, जिनमें चीनी कंपनियां भी शामिल थीं। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि वे मास्को को पश्चिमी प्रतिबंधों से बचने और अपनी सेना का निर्माण करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: बाइडन के सलाहकार ने इजराइल-हमास वार्ता पर चर्चा के लिए कतर के नेताओं से मुलाकात की

वाशिंगटन ने रूस के रक्षा औद्योगिक आधार के समर्थन पर बीजिंग को बार-बार चेतावनी दी है और सैन्य उद्देश्यों के लिए कुछ प्रौद्योगिकियों का दोहन करने की मास्को की क्षमता पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से पहले ही सैकड़ों प्रतिबंध जारी कर चुका है। यूरेशियन मामलों के लिए चीन के विशेष दूत, ली हुई, जिन्होंने शटल कूटनीति के चार दौर किए हैं, ने ब्राजील, इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका के अधिकारियों के साथ नवीनतम दौर की बैठकों के बाद बीजिंग में राजनयिकों के लिए एक ब्रीफिंग में प्रतिबंधों का विरोध किया।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh में हिंदुओं पर हमले... Biden से ऐसा क्या बोले मोदी? व्हाइट हाउस ने अपने प्रेस ब्रीफ में इसे छिपा लिया

बीजिंग हवाई अड्डे पहुंचने के बाद सुलिवन की चीन के विदेश मंत्रालय में उत्तरी अमेरिका और प्रशांत क्षेत्र मामलों के प्रमुख यांग ताओ ने अगवानी की। इस मौके पर चीन में अमेरिका के राजदूत निकोलस बर्न भी मौजूद थे। सुलिवन चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष विदेश अधिकारी से अघोषित बातचीत के लिए बाइडन के सबसे विश्वसनीय अधिकारी रहे हैं है ताकि अमेरिका और बीजिंग के बीच संबंधों में आए तनाव को कम किया जा सके।