जो अपने समाज का नही वो किसी का नही..?

जो अपने समाज का नही वो किसी का नही..?

डेह, नागौर..आपके पास भगवान का दिया सब कुछ है तो उसका उपयोग सर्वप्रथम अपने बिरादरी या समाज मे होना चाहिये । जो इंसान समाज का नहीं हो सकता वह अन्य का होकर भी क्या काम का ।

जरूरतमंद की मदद करो पर यदि अपने समाज मे ही जरूरतमंद है तो उस मदद पर पहला हक उस समाज का बनता है , बाद में गांव शहर , राज्य व राष्ट्र होते है , इसी पद्दति के अनुसार मेने मेरा कार्य क्षेत्र तय किया है ।यह बात अमेरिका प्रवासी भामाशाह भंवरलाल नवल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कही ।

 आयोजित कार्यक्रम डेह के गंगा माता मंदिर के पास रेगर मोहल्ले रखा गया तबा जिसमें बोलते हुए मुख्य अतिथि अमरचंद ने कहा कि बड़े शौभाग्य की बात है , भामाशाह नवल अमेरिका में बैठे अपने समाज , जन्मभूमि व देश के लिए इतना कुछ कर रहे हैं , बिरले लोग होते है जो इस तरह के भाव रखते है तथा इतना ध्यान रखते हैं ।

भामाशाह नवल के प्रतिनिधि प्रकाश मौर्य व रामनिवास मौर्य के द्वारा बच्चियों को पढ़ाई व शादी के लिए दिए जाने वाले सहयोग के दौरान रखे गए सामान्य समारोह मदेरणा कॉलोनी जोधपुर की दो लड़कियों कुमारी चंद्रकांता व निशा को 25 -25 हजार की पढ़ाई सहायता राशि के चेक भेंट करने के लिए रखे कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सुरपालिया एस एच ओ अमरचंद के कर कमलों से प्रदान किये गए ।

 दोनो बच्चीयों ने चेक प्राप्त कर भामाशाह नवल का गदगद आंखों से आभार व्यक्त किया । दोनो बच्चियां जोधपुर में एम ए फाइनल कर रही है । समाजसेवी पवन पहाड़िया ने बताया कि अभी कुछ दिनों पूर्व रखे गए कार्यक्रम में दानवीर नवल ने 18 बच्चियों को लाखों रुपये की उपयुक्त राशी के चेक देकर उनकी आर्थिक सहायता करने में सहयोग किया था ।

 साथ ही अभी डेह के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान को स्टेडियम के रूप में बदलकर खेल प्रतिभाओं को संवारने के लिए दो करोड़ की राशि देने की घोषणा कर स्टेडियम के निर्माण का कार्य चालू कर दिया जिसके लिए सभी डेह निवासीयों की तरफ से उनका कोटिश आभार व्यक्त किया ।

 कार्यक्रम में सेवानिवृत प्रधानाचार्य घनश्याम फुलवारिया , बोर्डरमेन सीताराम दंतुसलिया , गोपालसिंह उदावत , आयुर्वेद चिकित्साअधिकारी दिनेश फुलवारिया , धर्माराम मौर्य , तोलाराम बारूपाल सहित कई ग्रामवासी उपस्थित थे । कार्यक्रम गंगामाई के मंदिर के पास रेगर बस्ती डेह में रखा गया था । कार्यक्रम का संचालन प्रकाश मौर्य ने किया ।

वरिष्ठ संवाददाता अब्दुल समद राही कि रिपोर्ट