Tips To Use Non Stick Cookware: नॉन-स्टिक कुकवेयर पर बना रहे हैं खाना तो इन बातों का रखें ध्यान

नॉन-स्टिक कुकवेयर का इस्तेमाल करना आज के समय में हर किचन में किया जाने लगा है। सुबह के समय जब परफेक्ट स्क्रैम्बल एग या सनी साइड अप बनाना हो या फिर आप चीला बनाने की तैयारी कर रहे हों तो नॉन-स्टिक कुकवेयर आपके काम को काफी आसान बनाता है। इन्हें साफ करना भी काफी आसान होता है। हालांकि, यह जल्दी से खराब ना हो, इसलिए इन्हें सही तरह से इस्तेमाल करना और केयर करना बेहद जरूरी होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप नॉन-स्टिक कुकवेयर में अधिक बेहतर तरीके से कुकिंग कर सकते हैं-खाली पैन को ना करें प्रीहीटअक्सर यह देखने में आता है कि हम खाली पैन को प्रीहीट करते हैं। कास्ट आयरन या स्टील के बर्तनों में अक्सर ऐसा किया जाता है। लेकिन नॉन-स्टिक पैन को बिना किसी तेल के तेज़ आंच पर रखने पर अस्वास्थ्यकर धुआं निकलता है। ऐसे में पैन की नॉन-स्टिक कोटिंग को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए, हमेशा आप हमेशा पैन को हीट पर रखते समय थोड़ा पानी या ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें। इसे भी पढ़ें: Cooking Tips: घर पर कुकर में बनाकर तैयार करें मार्केट जैसा केक, यहां जानिए बनाने का तरीकाहाई हीट को करें अवॉयडजब भी आप नॉन-स्टिक पैन में खाना बनाते हैं तो हमशा मीडियम या लो तापमान पर ही खाना बनाएं। हाई हीट नॉन-स्टिक कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकती है और कुछ कोटिंग से हानिकारक धुआं निकल सकता है। कम तापमान पर खाना पकाने से यह सुनिश्चित होता है कि नॉन-स्टिक कोटिंग उपयोग के लिए सुरक्षित रहे। साथ ही साथ, खाना बिना चिपके प्रभावी ढंग से पकता रहे।कुकिंग स्प्रे को करें अवॉयडनॉन-स्टिक कुकवेयर पर एरोसोल कुकिंग स्प्रे आदि का इस्तेमाल ना करने की सलाह दी जाती है। ये स्प्रे एक ऐसा अवशेष छोड़ सकते हैं जिसे हटाना मुश्किल होता है और जो समय के साथ जमा होता जाता है। इससे नॉन-स्टिक कोटिंग की प्रभावशीलता कम हो सकती है।बर्तनों का सोच-समझकर करें इस्तेमालनॉन-स्टिक कुकवेयर से खाना बनाते समय लकड़ी, सिलिकॉन या प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। आप मेटल के स्पैटुला, कांटे या चाकू से बचें जो नॉन-स्टिक सरफेस को खरोंच सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस तरह के बर्तन से नॉन-स्टिक कोटिंग छिल सकती है।- मिताली जैन

Tips To Use Non Stick Cookware: नॉन-स्टिक कुकवेयर पर बना रहे हैं खाना तो इन बातों का रखें ध्यान
नॉन-स्टिक कुकवेयर का इस्तेमाल करना आज के समय में हर किचन में किया जाने लगा है। सुबह के समय जब परफेक्ट स्क्रैम्बल एग या सनी साइड अप बनाना हो या फिर आप चीला बनाने की तैयारी कर रहे हों तो नॉन-स्टिक कुकवेयर आपके काम को काफी आसान बनाता है। इन्हें साफ करना भी काफी आसान होता है। हालांकि, यह जल्दी से खराब ना हो, इसलिए इन्हें सही तरह से इस्तेमाल करना और केयर करना बेहद जरूरी होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप नॉन-स्टिक कुकवेयर में अधिक बेहतर तरीके से कुकिंग कर सकते हैं-

खाली पैन को ना करें प्रीहीट
अक्सर यह देखने में आता है कि हम खाली पैन को प्रीहीट करते हैं। कास्ट आयरन या स्टील के बर्तनों में अक्सर ऐसा किया जाता है। लेकिन नॉन-स्टिक पैन को बिना किसी तेल के तेज़ आंच पर रखने पर अस्वास्थ्यकर धुआं निकलता है। ऐसे में पैन की नॉन-स्टिक कोटिंग को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए, हमेशा आप हमेशा पैन को हीट पर रखते समय थोड़ा पानी या ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें: Cooking Tips: घर पर कुकर में बनाकर तैयार करें मार्केट जैसा केक, यहां जानिए बनाने का तरीका

हाई हीट को करें अवॉयड
जब भी आप नॉन-स्टिक पैन में खाना बनाते हैं तो हमशा मीडियम या लो तापमान पर ही खाना बनाएं। हाई हीट नॉन-स्टिक कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकती है और कुछ कोटिंग से हानिकारक धुआं निकल सकता है। कम तापमान पर खाना पकाने से यह सुनिश्चित होता है कि नॉन-स्टिक कोटिंग उपयोग के लिए सुरक्षित रहे। साथ ही साथ, खाना बिना चिपके प्रभावी ढंग से पकता रहे।

कुकिंग स्प्रे को करें अवॉयड
नॉन-स्टिक कुकवेयर पर एरोसोल कुकिंग स्प्रे आदि का इस्तेमाल ना करने की सलाह दी जाती है। ये स्प्रे एक ऐसा अवशेष छोड़ सकते हैं जिसे हटाना मुश्किल होता है और जो समय के साथ जमा होता जाता है। इससे नॉन-स्टिक कोटिंग की प्रभावशीलता कम हो सकती है।

बर्तनों का सोच-समझकर करें इस्तेमाल
नॉन-स्टिक कुकवेयर से खाना बनाते समय लकड़ी, सिलिकॉन या प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। आप मेटल के स्पैटुला, कांटे या चाकू से बचें जो नॉन-स्टिक सरफेस को खरोंच सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस तरह के बर्तन से नॉन-स्टिक कोटिंग छिल सकती है।

- मिताली जैन