Cooking Tips: नाश्ते में बनाकर तैयार करें रेस्टोरेंट स्टाइल फ्रेंच टोस्ट, यहां देखिए रेसिपी

अक्सर जब भी कुछ खाने-पीने का मन होता है, तो हम स्नैक्स खाते हैं। वहीं खाने के शौकीन हमेशा नए-नए व्यंजनों की तलाश में रहते हैं। हम हमेशा कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं। कई बार ब्रेकफास्ट बनाने के दौरान यह समझ नहीं आता है कि क्या बनाया जाए, जिसको खाकर पेट भी भर जाए और घर वाले भी आराम से खा सकें।  ऐसे में आप फ्रेंच टोस्ट बनाकर तैयार कर सकती हैं। बता दें कि इसको खाने से आप पूरा दिन एनर्जेटिक फील करेंगे। इसलिए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको फ्रेंच टोस्ट की रेसिपी और इसे बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।इसे भी पढ़ें: Long Hair: रूखे, बेजान और दोमुंहे बालों के लिए रामबाण है ये हेयर ऑयल, तेजी से लंबे होंगे बालफ्रेंच टोस्ट की रेसिपी सामग्रीअंडे- 2चीनी- 1 बड़ा चम्मचदूध- 1 कपब्रेड- 4घी तलने के लिए- 2 कपसही ब्रेड चुनेंवैसे तो मार्केट में कई तरह के ब्रेड मिलते हैं। जिनका अलग-अलग इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप फ्रेंच टोस्ट बनाना चाहते हैं, तो थोड़े बड़े और मोटे ब्रेड खरीदें। क्योंकि इसमें स्टफिंग आसानी से हो जाती है और टोस्ट भी सही तरीके से तैयार हो जाता है।कस्टर्ड मिक्सचर बनाएंइसके साथ ही टोस्ट के लिए कस्टर्ड का मिक्सचर तैयार करें। इससे टोस्ट स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी रहेगा। कस्टर्ड का मिक्सचर तैयार करने के लिए एक बाउल में सबसे पहले दूध, अंडा, नमक और वेनिला का अर्क डालें। फिर इसको अच्छे से मिक्स करें। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए जायफल और दालचीनी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।अच्छे से करें सोखफ्रेंच टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड स्लाइस को मिक्सचर में अच्छे से सोख करें। ब्रेड स्लाइस के दोनों तरफ समान रूप से सोख सकें। ब्रेड को इसमें ज्यादा न डुबोएं, वरना ब्रेड मुलायम हो जाएगा।सही रखें टेंपरेचरफ्रेंच टोस्ट बनाने के दौरान टेंपरेचर का ध्यान रखें। अगर आप ज्यादा तेज आंच पर टोस्ट पकाते हैं, तो यह जल सकता है। इसलिए नॉन-स्टिक कड़ाही या तवा को मीडियम आंच पर गर्म कर उसमें थोड़ा सा मक्खन डालें।जब तवा हल्का गर्म हो जाए, तो इस पर ब्रेड को सेंक लें। अब मिश्रण में भीगे हुए फ्रेंच टोस्ट को तब तक पकाएं, जब तक यह दोनों तरफ से अच्छे से पक न जाए। फिर इसको एक प्लेट में निकालकर रखें।अच्छे से करें गार्निशजब फ्रेंच टोस्ट दोनों तरफ से अच्छे से पक जाए, तो इसको अच्छे से गार्निश कर लें। अब इसको सर्व करें और इस पर थोड़ा सा मेपल सिरप, कुछ पाउडर चीनी, ताजे फल, या अपनी पसंद की कोई अन्य सामग्री छिड़कें।

Cooking Tips: नाश्ते में बनाकर तैयार करें रेस्टोरेंट स्टाइल फ्रेंच टोस्ट, यहां देखिए रेसिपी
अक्सर जब भी कुछ खाने-पीने का मन होता है, तो हम स्नैक्स खाते हैं। वहीं खाने के शौकीन हमेशा नए-नए व्यंजनों की तलाश में रहते हैं। हम हमेशा कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं। कई बार ब्रेकफास्ट बनाने के दौरान यह समझ नहीं आता है कि क्या बनाया जाए, जिसको खाकर पेट भी भर जाए और घर वाले भी आराम से खा सकें।
 
ऐसे में आप फ्रेंच टोस्ट बनाकर तैयार कर सकती हैं। बता दें कि इसको खाने से आप पूरा दिन एनर्जेटिक फील करेंगे। इसलिए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको फ्रेंच टोस्ट की रेसिपी और इसे बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Long Hair: रूखे, बेजान और दोमुंहे बालों के लिए रामबाण है ये हेयर ऑयल, तेजी से लंबे होंगे बाल


फ्रेंच टोस्ट की रेसिपी सामग्री
अंडे- 2
चीनी- 1 बड़ा चम्मच
दूध- 1 कप
ब्रेड- 4
घी तलने के लिए- 2 कप

सही ब्रेड चुनें
वैसे तो मार्केट में कई तरह के ब्रेड मिलते हैं। जिनका अलग-अलग इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप फ्रेंच टोस्ट बनाना चाहते हैं, तो थोड़े बड़े और मोटे ब्रेड खरीदें। क्योंकि इसमें स्टफिंग आसानी से हो जाती है और टोस्ट भी सही तरीके से तैयार हो जाता है।

कस्टर्ड मिक्सचर बनाएं
इसके साथ ही टोस्ट के लिए कस्टर्ड का मिक्सचर तैयार करें। इससे टोस्ट स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी रहेगा। कस्टर्ड का मिक्सचर तैयार करने के लिए एक बाउल में सबसे पहले दूध, अंडा, नमक और वेनिला का अर्क डालें। फिर इसको अच्छे से मिक्स करें। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए जायफल और दालचीनी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अच्छे से करें सोख
फ्रेंच टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड स्लाइस को मिक्सचर में अच्छे से सोख करें। ब्रेड स्लाइस के दोनों तरफ समान रूप से सोख सकें। ब्रेड को इसमें ज्यादा न डुबोएं, वरना ब्रेड मुलायम हो जाएगा।

सही रखें टेंपरेचर
फ्रेंच टोस्ट बनाने के दौरान टेंपरेचर का ध्यान रखें। अगर आप ज्यादा तेज आंच पर टोस्ट पकाते हैं, तो यह जल सकता है। इसलिए नॉन-स्टिक कड़ाही या तवा को मीडियम आंच पर गर्म कर उसमें थोड़ा सा मक्खन डालें।

जब तवा हल्का गर्म हो जाए, तो इस पर ब्रेड को सेंक लें। अब मिश्रण में भीगे हुए फ्रेंच टोस्ट को तब तक पकाएं, जब तक यह दोनों तरफ से अच्छे से पक न जाए। फिर इसको एक प्लेट में निकालकर रखें।

अच्छे से करें गार्निश
जब फ्रेंच टोस्ट दोनों तरफ से अच्छे से पक जाए, तो इसको अच्छे से गार्निश कर लें। अब इसको सर्व करें और इस पर थोड़ा सा मेपल सिरप, कुछ पाउडर चीनी, ताजे फल, या अपनी पसंद की कोई अन्य सामग्री छिड़कें।