World Food Safety Day 2024 : आज दुनियाभर में मनाया जाता है ‘वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे’,जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व

नई दिल्लीः हर वर्ष जून माह की 7 तारीख को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने दुनिया में सबसे के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने, इसके महत्व को समझने और खाद्य सुरक्षा के लिए बढ़ते खतरे के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे घोषित किया है. वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र का खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) साथ मिलकर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं. वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे पर लोगों को खराब हो गए भोजन के खतरों और उसे खाने से होने वाली बीमारियों के प्रति भी सचेत किया जाता है. आइए जानते हैं कब है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे और क्या है इसका इतिहास और महत्व.

एक वैश्विक अभियान

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस एक वैश्विक अभियान है जिसका मकसद लोगों को खराब खानपान और उसके चलते होने वाली समस्याओं से अवगत करना है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार खराब खाने की वजह से एक दिन में तकरीबन 16 लाख लोग बीमार होते हैं, तो वहीं रोजाना 5 साल से कम उम्र के लगभग 340 बच्चे खराब क्वालिटी के खाने की वजह से अपनी जान तक गंवा देते हैं, जो चिंता का विषय है। इसी को देखते हुए विश्व खाद्य दिवस मनाने की आवश्यकता महसूस हुई।

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का इतिहास

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया में हर 10 में से 1 इंसान खराब भोजन का सेवन करने से बीमार पड़ता है, जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरा है. इसी ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए दिसंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग से इस दिन को मनाने की घोषणा की थी. तब से विश्व स्वास्थ्य संगठन व खाद्य और कृषि संगठन इस क्षेत्र में काम कर रहे अन्य संगठनों के सहयोग से ‘विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस’ को सेलिब्रेट करने का काम करते हैं.

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का महत्व

आज के लाइफस्‍टाइल में लोग अपने खान पान को लेकर खासा लापरवाह होते जा रहे हैं. ऐसे में खाद्य सुरक्षा यह सुनिश्चित करती है कि खाद्य सामग्री के इस्‍तेमाल से पहले फसल का उत्पादन, भंडारण और वितरण के हर स्‍टेप को सुरक्षित और अधिक से अधिक सेफ रखा जाए. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनियाभर में विकसित और विकासशील देशों में हर वर्ष भोजन और इससे होने वाली बीमारियों से लगभग तीस लाख लोगों की मौत हो जाती है.

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का उद्देश्य

हर साल 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाने का उद्देश्य लोगों को पौष्टिक खाद्य पदार्थों के प्रति जागरूक करना है और मानव शरीर के लिए पोषण से भरपूर भोजन के महत्‍व की जानकारी देनी है. इस तरह कह सकते हैं कि इस दिन का उद्देश्‍य है खाने की चीजों के खराब होने के जाखिमों को रोकना, उनका पता लगाना और उनका प्रबंधन करना.

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की डेट और थीम

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे विश्व हर साल 7 जून को मनाया जाता है. इस वर्ष वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की थीम ‘खाद्य सुरक्षा: अप्रत्याशित के लिए तैयारी (Food Safety: Prepare for the Unexpected) है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, इस वर्ष की थीम खाद्य सुरक्षा के प्रति सचेत रहने के महत्व को बताती है.

हेल्थ की सुरक्षा में ध्यान रखते हुए

सुरक्षित भोजन बीमारी को रोकता है और स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. दूषित भोजन से खाद्य जनित बीमारियां हो सकती हैं, जो विशेष रूप से कमजोर आबादी जैसे कि बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकती हैं.

आर्थिक प्रभाव

खाद्य जनित बीमारियां स्वास्थ्य सेवा लागत और उत्पादकता में कमी के कारण महत्वपूर्ण आर्थिक बोझ डालती हैं. खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने से इन लागतों को कम करने और आर्थिक स्थिरता में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

वैश्विक खाद्य व्यापार

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए सुरक्षित भोजन आवश्यक है. देशों को यह सुनिश्चित करने के लिए खाद्य सुरक्षा मानकों का पालन करना चाहिए कि उनके खाद्य उत्पाद वैश्विक बाजारों में स्वीकार्य हों.

सतत विकास

खाद्य सुरक्षा कई सतत विकास लक्ष्यों (SDG) से जुड़ी हुई है, जिनमें स्वास्थ्य, भूख और आर्थिक विकास से संबंधित लक्ष्य शामिल हैं. सुरक्षित भोजन सुनिश्चित करना इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में योगदान देता है.विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस एक अनुस्मारक है कि हम जो खाना खाते हैं उसे सुरक्षित बनाने में सभी की भूमिका है. खाद्य सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूक होकर, हम खाद्य जनित बीमारियों को रोकने और सभी के लिए बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. आइए इस दिन का उपयोग खुद को और दूसरों को यह सिखाने के लिए करें कि भोजन को सुरक्षित और जिम्मेदारी से कैसे संभालना है.

The post World Food Safety Day 2024 : आज दुनियाभर में मनाया जाता है ‘वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे’,जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment