T20 World Cup 2024 से सबसे पहले बाहर हुई ये टीम,अगला नंबर किस टीम का होगा?

नई दिल्लीः टी20 वर्ल्ड कप 2024 को अभी बमुश्किल 8-9 दिन ही हुए हैं लेकिन कुछ टीमों की टूर्नामेंट में तकदीर और तस्वीर साफ होने लगी है. जहां भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों ने उम्मीदों के मुताबिक जबरदस्त शुरुआत करते हुए अपने फैंस को खुश किया है, वहीं पाकिस्तान-न्यूजीलैंड जैसी टीमों ने अपने खराब प्रदर्शन से हर किसी को चौंकाया है. चौंकाने की ही बात करें तो मेजबान अमेरिका ने अपने पहले ही वर्ल्ड कप में सनसनीखेज जीत से सबका ध्यान खींचा है. टूर्नामेंट में अभी तक 20 मैच खेले जा चुके हैं और एक टीम पूरी तरह से बाहर भी हो चुकी है. ये है ओमान, जिसे लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा.

ओमान टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम

It’s a win for 🏴󠁧󠁢󠁳󠁣󠁴󠁿 in Antigua 🙌

A stylish batting display from Brendon McMullen and George Munsey help Scotland to their second victory in #T20WorldCup 2024 👏#T20WorldCup | #OMAvSCO | 📝: https://t.co/ImfsbdbR33 pic.twitter.com/NJcfBUy5a4

— ICC (@ICC) June 9, 2024

रविवार 9 जून को जब पूरी दुनिया का ध्यान न्यूयॉर्क के नैसो काउंटी में लगा हुआ था, जहां भारत-पाकिस्तान के बीच टक्कर चल रही थी. उसी वक्त वेस्टइंडीज के नॉर्थ साउंड में ग्रुप बी का अहम मुकाबला खेला जा रहा था, जिसमें स्कॉटलैंड और ओमान की टक्कर चल रही थी. दो एसोसिएट टीमों के बीच खेला जा रहा ये मुकाबला एक बड़ा नतीजा लेकर आया, जहां स्कॉटलैंड ने सिर्फ 13.1 ओवरों में ही 153 रन बनाकर जीत हासिल कर ली. लगातार तीसरी हार के साथ ही ओमान टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई.

पाकिस्तान का पत्ता कटेगा

ओमान का तो खेल खत्म हो गया लेकिन कुछ और टीमों पर खतरा बढ़ चुका है और यहां पर बात बड़ी टीमों की हो रही है, जिसमें 2022 वर्ल्ड कप की चैंपियन इंग्लैंड और फाइनलिस्ट पाकिस्तान का नाम सबसे ऊपर है. टीम इंडिया के खिलाफ 120 रन का लक्ष्य भी पाकिस्तानी टीम हासिल नहीं कर सकी और 6 रन से हार गई. इस तरह पाकिस्तान को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है. इस हार ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर पहुंचा दिया है. पाकिस्तान ग्रुप ए का हिस्सा है, जहां भारत और अमेरिका ने 2-2 मैच जीत लिए हैं. अब अगर टीम इंडिया और अमेरिका अपने 1-1 मैच और जीतते हैं तो पाकिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगा.

बाहर हो जाएगी चैंपियन इंग्लैंड

वहीं बात चैंपियन इंग्लैंड की करते हैं. स्कॉटलैंड की जबरदस्त जीत ने इंग्लैंड को मुश्किल में डाल दिया है. इंग्लैंड का पहला मैच स्कॉटलैंड के खिलाफ बारिश के कारण रद्द हो गया था. वहीं अगले मैच में उसे ऑस्ट्रेलिया से करारी हार मिली थी. अब इस ग्रुप में स्कॉटलैंड के सबसे ज्यादा 5 पॉइंट्स हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के 4 हैं और इंग्लैंड का 1 पॉइंट है. अब अगर इंग्लैंड अगले 2 मैचों में ओमान और नामीबिया को हराता है तो भी उसके 5 पॉइंट्स ही होंगे, जो स्कॉटलैंड के भी हैं. फर्क नेट रनरेट का है, जहां स्कॉटलैंड 2.164 के साथ सबसे आगे है, जबकि इंग्लैंड का -1.800 है जो सबसे खराब है. ऐसे में इंग्लैंड को बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी. साथ ही ऑस्ट्रेलिया से भी मदद चाहिए होगी कि वो स्कॉटलैंड को बड़े अंतर से हराए.

न्यूजीलैंड की हालत भी खराब

इन दोनों के अलावा न्यूजीलैंड पर भी बाहर होने का खतरा है, जिसे अफगानिस्तान के खिलाफ 84 रनों की हैरतअंगेज हार झेलनी पड़ी थी. ग्रुप-सी से अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज 4-4 पॉइंट्स के साथ सबसे ऊपर हैं, जबकि युगांडा के भी 2 पॉइंट्स हैं. न्यूजीलैंड को अभी 3 मैच और खेलने हैं, जिसमें अगला ही मुकाबला वेस्टइंडीज से है. न्यूजीलैंड को बने रहना है तो उसे ये तीनों मैच जीतने होंगे और बड़े अंतर से भी जीतने होंगे क्योंकि उसका नेट रनरेट -4.200 है. वेस्टइंडीज से हार के साथ ही उसका सफर भी खत्म हो सकता है

सुपर-8 की रेस से बाहर हुई ये टीम

T20 वर्ल्ड कप 2024 में 20 टीमों को 5-5 के ग्रुप में बांटा गया है। लेकिन ग्रुप बी की एक टीम सुपर-8 की रेस से बाहर हो गई है। ये टीम ओमान है। ओमान इस बार टूर्नामेंट से एलिमिनेट होने वाली पहली टीम है। ग्रुप स्टेज का 20वां मैच ओमान और स्कॉटलैंड के बीच खेला गया। इस मैच में ओमान को हार का सामना करना पड़ा और ये इस एडिशन में उनकी तीसरी हार थी। ऐसे में वह अब अपने ग्रुप में टॉप-2 में नहीं पहुंच पाएगी। दूसरी ओर स्कॉटलैंड ने लगातार दूसरी जीत हासिल करने इंग्लैंड के लिए टेंशन बढ़ा दी है।

ओमान की टीम को मिली एकतरफा हार

स्कॉटलैंड और ओमान के बीच ये मुकाबला एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए ओमान ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 150 रन बोर्ड पर लगाए थे। वहीं, 151 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड ने 41 गेंद पहले जीत हासिल कर ली। स्कॉटलैंड ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की मदद से सिर्फ 13.1 ओवर में टारगेट चेज किया। टीम के लिए ब्रैंडन मैकमुलेन ने सबसे बड़ी पारी खेली। उन्होंने 31 गेंदों पर नाबाद 61 रन बनाए।

ओमान की तीसरी हार

स्कॉटलैंड की टीम ने लगातार जीत के साथ ग्रुप बी के शिखर पर पहुंच गई है. वही ओमान की टीम लगातार तीसरे हार के साथ ही टी20 विश्व कप से बाहर होने वाली पहली टीम भी बन गई है. ओमान की टीम ने पहले खेलते हुए अच्छी शुरुआत देने पाने में नाकाम रही और मात्र 13 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया.

इंग्लैंड टीम की बढ़ी टेंशन

स्कॉटलैंड ने लगातार दूसरा मैच जीता है और ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर टीम ग्रुप बी की प्वॉइंट्स टेबल में नंबर एक पर पहुंच गई है। स्कॉटलैंड के 3 मैचों में 5 अंक हो गए हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के 2 मैचों में 4 अंक हैं। ऐसे में इंग्लैंड को सुपर 8 में पहुंचने के लिए अपने बचे हुए दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे और उम्मीद करनी होगी कि स्कॉटलैंड अपना आखिरी ग्रुप स्टेज मैच हार जाए।

इस ग्रुप में बाकी टीमों का हाल क्या है?

वहीं, अफगानिस्तान के अलावा बाकी टीमों की बात करें तो वेस्टइंडीज के 2 मैचों में 4 प्वॉइंट्स हैं, यह टीम प्वॉइंट्स टेबल में अफगानिस्तान के बाद दूसरे पायदान पर है. जबकि युगांडा 3 मैचों में 2 प्वॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर काबिज है. पापुआ न्यूगिनी को अपने दोनों मैचों में हार मिली है. जबकि न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान ने 84 रनों से बड़े अंतर से हराया. इस बड़ी हार के बाद न्यूजीलैंड का नेट रन रेट बद से बदतर हो गया है. अब न्यूजीलैंड को वेस्टइंडीज के अलावा युगांडा और पापुआ न्यूगिनी से खेलना है, लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ मिली हार ने सुपर-8 की राहों को बेहद मुश्किल बना दिया है. साथ ही अगर कीवी टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ हार गई तो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी.

स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों का शानदार प्रदर्शन

ओमान के 151 रनों का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों ने कमाल कर दिया.स्कॉटलैंड के ओपनर बल्लेबाज जॉर्ज मुन्से ने 20 गेंदों पर 41 रनों की पारी खेली जिसमें उनके बल्ले से 4 छक्के और दो चौके देखने को मिले.

The post T20 World Cup 2024 से सबसे पहले बाहर हुई ये टीम,अगला नंबर किस टीम का होगा? appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment