T20 WC 2024 : ऑस्ट्रेलियाई टीम को लगा झटका, स्टीव स्मिथ टी20 वर्ल्ड कप से हुए बाहर

नई दिल्लीः आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 को लेकर सभी टीमें अपनी कमर कस चुकी है। 1 जून से आगाज होने वाले टी20 विश्व कप के लिए जल्द ही सभी टीमों का ऐलान हो जाएगा। बीसीसीआई भी जल्द ही भारतीय टीम का स्क्वाड जारी करने वाला है। न्यूजीलैंड ने आज अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका ने आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए नई जर्सी भी लांच कर दी है। इस कड़ी में क्रिकेट बोर्ड ने एक दिग्गज खिलाड़ी को करारा झटका दे दिया है। बोर्ड ने इस दिग्गज खिलाड़ी को टीम से बाहर कर दिया है। इससे उनके करोड़ों फैंस को भी करारा झटका लगा है।

स्टीव स्मिथ टी20 वर्ल्ड कप से हुए बाहर

STEVE SMITH SET TO BE DROPPED FOR THE T20I WORLD CUP 2024. [Code Sports] pic.twitter.com/JnpDceCtHp

— Johns. (@CricCrazyJohns) April 29, 2024

दिग्गज खिलाड़ी के बाहर होने से उनके फैंस सदमे में आ गए हैं। उम्मीद जताई जा रही थी कि विश्व कप में खिलाड़ी को जरूर मौका मिलेगा, लेकिन बोर्ड ने उन्हें अपनी टीम से बाहर कर बड़ा झटका दिया है। बता दें कि यह खिलाड़ी कोई और नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी स्टीव स्मिथ हैं। खिलाड़ी को आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में खिलाया गया था, लेकिन टी20 विश्व कप से उन्हें बाहर कर दिया गया है। अब उनकी जगह किसकी वापसी होगी, यह देखने वाली बात होगी। प्रदर्शन के आधार कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली कैपिटल्स के लिए ओपनिंग करने वाले खिलाड़ी जेक फ्रेजर मैकगर्क को विश्व कप के लिए चुना जा सकता है। फ्रेजर और ट्रेविस हेड कंगारू टीम के लिए ओपनिंग करते दिख सकते हैं।

टीम पर अभी भी सस्पेंस बरकरार

1 जून से आगाज होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप को लेकर बीसीसीआई भी जल्द ही भारतीय टीम का ऐलान कर सकती है। इस टीम में किन खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा, यह अभी तक सस्पेंस बना हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 जून को भारतीय टीम का स्क्वाड जारी हो जाएगा। इसको लेकर फैंस में काफी उत्साह देखा जा रहा है। विकेटकीपर से लेकर ओपनर तक, हर सवाल में टीम सेलेक्टर उलझे हुए हैं, लेकिन जल्द ही यह उलझन खत्म होने वाली है।

स्टीव स्मिथ की जगह ले सकता है ये धाकड़ बल्लेबाज

मिली जानकारी के मुताबिक T20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में जेक फ्रेजर मैक्गर्क को शामिल किया जा सकता है, ऑस्ट्रेलिया का ये युवा बल्लेबाज फिलहाल IPL 2024 में अपना जलवा दिखा रहा है. दिल्ली कैपिटल्स से खेलते हुए वो अपने नाम का डंका पीटे हैं.मैक्गर्क ने IPL 2024 के सिर्फ 5 मैचों में ही 247 रन ठोके हैं. उन्होंने ये रन 237.50 की स्ट्राइक रेट से 3 अर्धशतकों के साथ बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 22 छक्के लगाए हैं. जेक फ्रेजर मैक्गर्क ने केवल 5 मैचों में ही IPL के इस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अपना नाम लिखा लिया है. वो दिल्ली कैपिटल्स के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

T20 इंटरनेशनल में स्टीव स्मिथ का रिपोर्ट कार्ड

बात अगर स्टीव स्मिथ की करें तो T20 इंटरनेशनल में उनका स्ट्राइक रेट भी नहीं चुने जाने के पीछे की बड़ी वजह बनता दिख सकता है. स्टीव स्मिथ ने 67 T20I की 55 पारियों में केवल 1094 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 125. 45 का रहा है. स्टीव स्मिथ के नाम 55 पारियों में सिर्फ 5 फिफ्टी प्लस स्कोर है.

क्या खत्म हो रहा है स्टीव स्मिथ का टी20 करियर?

टी20 क्रिकेट में स्टीव स्मिथ का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से काफी खराब रहा है. इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि आईपीएल नीलामी में भी उन्हें लगातार नजरअंदाज किया गया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में खेली गई टी20 सीरीज में शामिल किए जाने के बावजूद यह तय माना जा रहा है कि उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल नहीं किया जाएगा.स्टीव स्मिथ टेस्ट और वनडे क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं. लेकिन वह फटाफट टी20 क्रिकेट के लिए फिट नहीं हैं. गेंदों को रोककर खेल को आगे ले जाने का उनका तरीका टी20 में कारगर नहीं माना जाता. टी20 क्रिकेट में ऐसे खिलाड़ी की जरूरत होती है जो शुरू से ही आक्रामक बल्लेबाजी कर सके.

जैक फ्रेजर-मैकगर्क को मिलेगा मौका?

जहां स्टीव स्मिथ को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है, वहीं युवा जैक फ्रेजर-मैकगर्क को नेशनल टीम में शामिल किया जा सकता है. आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए डेब्यू करने वाला 22 साल का खिलाड़ी इस सीजन में धमाल मचा रहा है.अब तक खेले गए सिर्फ 5 मैचों में जैक फ्रेजर-मैकगर्क ने 237.50 की स्ट्राइक रेट से 247 रन बनाए हैं, जिसमें उनका हाईएस्ट स्कोर 84 रन है. 22 चौके और 22 छक्के लगाने वाला यह युवा खिलाड़ी एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में फिट बैठता है, जिसकी ऑस्ट्रेलियाई टीम को सख्त जरूरत है.

The post T20 WC 2024 : ऑस्ट्रेलियाई टीम को लगा झटका, स्टीव स्मिथ टी20 वर्ल्ड कप से हुए बाहर appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment