Rishi Kapoor Death Anniversary: ऋषि कपूर ने पहली फिल्म के बाद ही छीन लिया था अमिताभ बच्चन का ये हक,जाने ये दिलचस्प किस्सा

नई दिल्लीः 4 सितंबर 1952 को जन्म…बचपन में फिल्मी पर्दे पर एंट्री और 20-21 साल की उम्र में बने बड़े स्टार. ऋषि कपूर की जिंदगी किसी फेयरी टेल से कम नहीं रही. जिंदगी का पर्दा भी ऐसे गिरा जैसे किसी फिल्म का ट्रैजिक एंड हो. दो साल तक ल्यूकेमिया से जूझने के बाद ऋषि कपूर ने 30 अप्रैल, 2020 को 67 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. उनका जाना परिवार के अलावा हर फिल्म लवर और हिंदी फिल्मों के चॉकलेटी बॉय के फैन्स के लिए किसी झटके से कम नहीं था. उन्होंने उम्र के हर पड़ाव में अपने अलग अलग किरदारों से दर्शकों के दिल में खास जगह बनाई थी. उन्हें बॉबी, कभी-कभी, अमर अकबर एंथनी, कर्ज, चांदनी, मेंहदी, मुल्क, अग्निपथ, दो दूनी चार और कपूर एंड संस के लिए याद किया जाता है.

बिग बी संग ऋषि कपूर का बिगड़ गया था रिश्ता

ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) 70 और 80 के दशक में खूब हिट रहे। उस दौर में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) पहले से ही बॉक्स ऑफिस का राजा बने हुए थे। एक तरफ ऋषि रोमांटिक हीरो के रूप में उभरे, दूसरी ओर अमिताभ एक्शन और एंग्री यंग मैन के नाम से मशहूर हो गए। दोनों ने साथ में कुली, अजूबा, नसीब, अमर अकबर एंथनी और कभी कभी जैसी फिल्मों में काम किया है।ऋषि और अमिताभ ने यूं तो कई फिल्मों में साथ काम कर ऑडियंस का मनोरंजन किया, लेकिन पर्दे के पीछे उनकी जरा भी नहीं बनती थी। इसकी वजह एक अवॉर्ड थी, जिसने दोनों अभिनेताओं के बीच एक दीवार खड़ी कर दी थी। हुआ यूं कि ऋषि ने साल 1973 में आई फिल्म बॉबी से बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया। इसी साल अमिताभ की भी फिल्म जंजीर आई। दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रहीं।Rishi Kapoor और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने साथ में कई फिल्मों में काम किया है और उनकी साथ में जोड़ी काफी पसंद भी की गई है लेकिन क्या आपको पता है कि ऋषि और अमिताभ सालों तक एक-दूसरे से बात नहीं किया करते थे। इसकी वजह बॉबी एक्टर थे। उन्होंने एक बार कुछ ऐसा कर दिया था जिसने बिग बी संग उनका बॉन्ड बिगाड़ दिया था।

अपनी किताब ‘खुल्लम खुल्ला’ में बताया था किस्सा

ऋषि कपूर अनसेंसर्ड’ में 1976 की फिल्म कभी-कभी के सेट पर ऋषि कपूर ने अपनी बायोग्राफी खुल्लम खुल्ला में अमिताभ बच्चन संग झगड़े के बारे में लिखा था। ऋषि ने बताया था कि फिल्म कभी कभी (1976) के सेट पर उनके और अमिताभ के बीच कॉल्ड वॉर चलती थी। इसकी वजह अभिनेता का बेस्ट एक्टर के लिए अवॉर्ड खरीदना था। ऋषि ने बायोग्राफी में लिखा था- मुझे लगता है कि अमिताभ इसलिए नाराज थे, क्योंकि मैंने बॉबी के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीता था। मुझे यकीन है कि उन्हें महसूस हुआ कि जंजीर के लिए वह यह अवॉर्ड डिजर्व करते थे, जो उसी साल रिलीज हुई थी। मुझे यह कहते हुए शर्म आ रही है, लेकिन सच बताऊं तो मैंने वह अवॉर्ड खरीदा था। मैं भोला था। एक पीआर था तारकनाथ गांधी जिसने मुझसे कहा, ‘सर तीस हजार दे दो, तो आपको मैं अवॉर्ड दिला दूंगा।’ मैं जोड़-तोड़ करने वाला नहीं हूं, लेकिन मैं स्वीकार करता हूं कि मैंने बिना सोचे उसे पैसे दे दिए।मैं उस वक्त इंडस्ट्री में बहुत नया था.

ऋषि कपूर को अमिताभ से थी इस बात की परेशानी

अवॉर्ड खरीदने के बाद से ही ऋषि कपूर और अमिताभ बच्चन के बीच झगड़ा पनप गया था। ऋषि को बिग बी से इस बात की शिकायत भी थी कि वह फिल्मों में किसी और स्टार को क्रेडिट नहीं देते हैं। उन्होंने स्वीकार किया था कि उनका बिग बी से लंबा झगड़ा है। ऋषि ने कहा था- अमिताभ बेशक एक बेहतरीन अभिनेता हैं और वह बॉक्स ऑफिस पर राज करते थे।”

ऋषि के चलते हिट फिल्म से बाहर हुए बिग बी

टीनू आनंद फिल्म दुनिया मेरी जेब में बना रहे थे। इस फिल्म में ऋषि कपूर के साथ अमिताभ बच्चन को कास्ट किया जाना था, लेकिन एक्टर के कहने पर बिग बी को फिल्म से हटा दिया गया। दरअसल, टीनू ने खुद इस बात का खुलासा किया था कि जब उन्होंने ऋषि को बताया था कि वह फिल्म में अमिताभ को कास्ट कर रहे हैं तो वह खुश थे, लेकिन अचानक उन्होंने बिग बी को हटाने की मांग कर दी। टीनू ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब कैमरामैन-डायरेक्टर सुदर्शन नाग ने ऋषि कपूर को बताया था एक क्लब में कहा गया कि इस फिल्म में अमिताभ एक विकलांग व्यक्ति का किरदार निभा रहे हैं और उनके आने से ऋषि की वैल्यू कम हो जाएगी, इस बात को लेकर एक्टर चिंतित हो गए. . अगले ही दिन उन्होंने डायरेक्टर-प्रोड्यूसर से अमिताभ की जगह शशि कपूर को कास्ट करने को कहा। चूंकि टीनू पहले ही ऋषि के साथ एक फिल्म कर चुके थे, इसलिए उन्हें अभिनेता के अनुरोध पर सहमत होना पड़ा।

ऋषि कपूर को आखिरी बार वाईआरएफ डॉक्यू-सीरीज़ द रोमांटिक्स में देखा गया था

ऋषि कपूर को आखिरी बार वाईआरएफ डॉक्यू-सीरीज़ द रोमांटिक्स में देखा गया था, जिसे उन्होंने अपनी मृत्यु से एक महीने पहले शूट किया था. चार एपिसोड्स में आई वाली डॉक्यूमेंट्री सीरीज इस साल की शुरुआत में 14 फरवरी को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होनी शुरू हुई.

The post Rishi Kapoor Death Anniversary: ऋषि कपूर ने पहली फिल्म के बाद ही छीन लिया था अमिताभ बच्चन का ये हक,जाने ये दिलचस्प किस्सा appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment