राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024: युवाओं की भूमिका और चुनाव रणनीति

news28.in

राजस्थान के लोकसभा चुनाव 2024 के चरण में युवा मतदाताओं की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। यहां हम जानेंगे कि कैसे भाजपा और कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दल नए युवा मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए उतरे हुए हैं और कैसे युवा मतदाताओं के समर्थन पर चुनावी रणनीतियों का प्रभाव हो सकता है।

युवा मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका

इस बार के लोकसभा चुनाव में युवाओं की भूमिका और समर्थन अद्वितीय है। जोधपुर लोकसभा सीट पर 18 से 19 वर्ष के 60,396 मतदाता हैं और 20 से 29 वर्ष के 5,09,139 मतदाता हैं, जिससे कुल 21,38,241 मतदाताओं में से 5,69,535 युवा मतदाता हैं। यह साफ़ करता है कि युवाओं का एक महत्वपूर्ण भाग चुनावों में हैं और उनके समर्थन पर दलों का बड़ा निर्भर करता है।

भाजपा की चुनावी रणनीति

भाजपा ने युवा मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कई कार्यक्रम और अभियान शुरू किए हैं। पार्टी ने युवा मोर्चा के माध्यम से युवाओं को संगठित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए हैं और उनके मुद्दों पर ध्यान दिया है। भाजपा के द्वारा नए मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए अलग से रणनीतियों का उपयोग किया जा रहा है।

भाजपा का युवा मोर्चा

भाजपा द्वारा युवा मोर्चा के माध्यम से युवाओं को सक्रिय रूप से भाजपा में शामिल किया जा रहा है। यहां भाजपा ने युवाओं के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया है जो उनके मुद्दों और आवश्यकताओं को समझने में मदद करेंगे।

कांग्रेस की चुनावी रणनीति

कांग्रेस भी युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए हाथ से हाथ जोड़ो अभियान को शुरू किया है। यह अभियान युवाओं के मुद्दों पर ध्यान देने और उनके समर्थन को बढ़ावा देने के लिए उद्देश्यित है। कांग्रेस के प्रतिष्ठित नेताओं द्वारा युवाओं के साथ संवाद और उनके मुद्दों को सुनने का प्रयास किया जा रहा है।

युवा वोटर्स और चुनावी प्रभाव

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि युवा वोटर्स का मत नतीजों पर बड़ा प्रभाव डालता है। युवाओं के समर्थन से दलों को चुनावी लड़ाई में बड़ा लाभ हो सकता है। इसलिए, राजनीतिक दलों ने युवाओं को अपनी ओर खींचने के लिए विशेष रणनीतियाँ बनाई हैं और उनके मुद्दों पर ध्यान दिया जा रहा है।

Share This Article
Leave a comment