Raichur चुनाव 2024 : BJP के राजा अमरेश और कांग्रेस के कुमार नाइक के बीच कांटे का मुकाबला

नई दिल्ली – लोकसभा इलेक्शन 2024 के लिए भाजपा ने कर्नाटका की रायचूर (ST) सीट पर राजा अमरेश्वर नाइक (Raja Amareshwara Naik) को प्रत्याशी बनाया है, जबकि कांग्रेस ने यहां से जी कुमार नाइक (G. Kumar Nayak) को उतारा है। ताजा जानकारी के अनुसार, बीजेपी के राजा अमरेश्वर नाइक 50 हजार वोटों से पीछे रहे हैं।

2019 के चुनाव में भाजपा

2019 के चुनाव में भाजपा के राजा अमरेश्वर नाइक ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी। उनके खिलाफ कोई केस नहीं था।ग्रेजुएट प्रोफेशनल अमरेश्वर नाइक ने अपनी संपत्ति 3.06 करोड़ रुपए से अधिक बताई थी। 6.78 लाख रुपए कर्ज था।2014 के आम चुनाव में कांग्रेस के बी.वी. नायक को जीत मिली थी। उनपर कोई केस दर्ज नहीं था।ग्रेजुएट प्रोफेशनल नायक ने अपनी संपत्ति 7.35 करोड़ रुपए बताई थी। कोई कर्ज नहीं था।2009 में भाजपा के एस पक्किरप्पा रायचूर से जीतकर सांसद बने थे। वह 5वीं पास थे।पक्किरप्पा के खिलाफ एक केस दर्ज था। उन्होंने अपनी संपत्ति 77.36 लाख रुपए बताई थी।2004 में कांग्रेस के ए.वेंकटेश नाइक को जीत मिली थी। उनकी छवि साफ थी। वेंकटेश नाइक 12वीं पास थे। उन्होंने अपनी संपत्ति 56.15 लाख रुपए बताई थी। 4.47 लाख रुपए कर्ज था।

रायचुर का इतिहास

रायचूर, चावल की बेहतर गुणवत्ता के लिए जाना जाता है और यही एक कारण है कि रायचूर को ‘भारत का चावल का कटोरा’ भी कहा जाता है. 1 नवंबर 1956 तक यह जिला हैदराबाद का हिस्सा था. राज्य के पुनर्गठन के बाद इसे कर्नाटक में शामिल किया गया. यहां ऐसे सैकड़ों शिलालेख मिले हैं, जो मौर्य काल से लेकर मुस्लिम काल के अंत तक, संस्कृत, प्राकृत, कन्नड़, अरबी और फारसी जैसी कई भाषाओं में हैं और दक्कन पर शासन करने वाले लगभग सभी राजवंशों से संबंधित हैं.

The post Raichur चुनाव 2024 : BJP के राजा अमरेश और कांग्रेस के कुमार नाइक के बीच कांटे का मुकाबला appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment