PM मोदी ने अहमदाबाद में डाला वोट,बुजुर्ग महिला ने बांधी राखी

नई दिल्लीः लोकसभा चुनावों तीसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में वोट डाला। पीएम मोदी ने वोट डालने के बाद कहा कि आज हमारे देश में ‘दान’ का बहुत महत्व है और उसी भावना से देशवासियों को अधिक से अधिक मतदान करना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि अभी 4 राउंड की वोटिंग बाकी है। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रानिप स्थित निशान स्कूल पहुंचने पर पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी को देखने के लिए काफी संख्या में लोग मौजूद रहे। इस मौके पर पीएम मोदी ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। पीएम मोदी ने इस मौके पर एक छोटी बेटी को प्यार से दुलारा।

PM मोदी ने अहमदाबाद में डाला वोट

#WATCH | Prime Minister Narendra Modi greets people after casting his vote for #LokSabhaElections2024 at a polling booth in Ahmedabad, Gujarat

Union Home Minister Amit Shah is also present. pic.twitter.com/iXuVdQsRDs

— ANI (@ANI) May 7, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह गुजरात की 25 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू होने के तुरंत बाद अहमदाबाद में एक मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपना वोट डाला. सफेद कुर्ते के ऊपर केसरिया रंग की जैकेट पहने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के रानिप स्थित निशान स्कूल में अपना वोट डाला.

चुनाव आयोग आभार व्यक्त किया

पीएम मोदी ने वोट डालने के बाद कहा कि लोकतंत्र में मतदान सामान्य दान नहीं है। हमारे देश में दान का एक महात्म्य है। और उसी भाव से देशवासी ज्यादा से ज्यादा वोट करें। आज तीसरे चरण का मतदान है। अभी तीन सप्ताह चुनाव चलेगा और चार चरण बाकी हैं। मैं मतदाता के नियमित रूप से यहीं पर मतदान करता हूं। बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर अमित भाई यहां से चुनाव लड़ रहे हैं। अभी मुझे कई राज्यों का दौरा करना है। मैं देश के मतदाताओं का अभार व्यक्त कर हूं। जो उत्साह से भाग लेते हैं। मैं चुनाव आयोग अभिनंदन करता हूं कि देश में पहले दो चरणों में हिंसा की कोई घटना सामने नहीं आई है। पीएम मोदी ने कि आयोग ने समय के साथ चुनाव व्यवस्था को आधुनिक बनाया है। वोटर फ्रेंडली किया है। दुनिया के देशों को इससे सीखना चाहिए। पीएम मोदी ने चुनाव ड्यूटी में लगे सुरक्षा बलों और मतदान कर्मचारियों का अभी आभार व्यक्त किया।

बड़े भाई के साथ डाला वोट

निशान स्कूल के बाहर पीएम मोदी के बड़े भाई सोमाभाई पटेल भी मौजूद रहे। उन्होंने पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी के बाद उनके बड़े भाई सोमाभाई मोदी ने वोट डाला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद मतदान करने के लिए छह मई रात को गुजरात पहुंच गए थे। पीएम मोदी ने राजभवन में रात्रि विश्राम के बाद सुबह अहमदाबाद के रानिप स्थित निशान स्कूल में वोट डाला। इससे पहले उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लोगों से बड़ी संख्या में मतदान की अपील की। पीएम मोदी ने लिखा कि तीसरे चरण के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और वोटिंग का एक नया रिकॉर्ड बनाएं। आप सभी की सक्रिय भागीदारी लोकतंत्र के इस महोत्सव की रौनक को और बढ़ाएगी।

पीएम मोदी ने की लोगों से वोट करने की अपील

पीएम मोदी ने कहा, “मैं लोगों से वोट करने की अपील करता हूं. मैं गुजरात में हूं और मुझे मध्य प्रदेश और तेलंगाना जाना है. मैं चुनाव आयोग को पहले दो चरणों की सफलता के लिए बधाई देता हूं. पहले वोटिंग के दौरान हिंसा होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है. यह प्रक्रिया चुनाव अनुकूल है. यह दुनिया के सभी लोकतंत्रों के लिए एक उदाहरण है. यह एक केस स्टडी है.”

PM मोदी मतदान केंद्र पहुंचे तो ‘जय श्री राम’ के नारे लगे

प्रधानमंत्री जैसे ही मतदान केंद्र पहुंचे तो ‘जय श्री राम’ के नारे लगने लगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उनका स्वागत किया. स्थानीय निवासियों ने भी उत्साह दिखाया और पारंपरिक ढोल-नगाड़े के साथ उनका स्वागत किया. वोट डालने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने मतदान केंद्र पर जुटे स्थानीय लोगों को ऑटोग्राफ दिए. इसके बाद अपना वोट डाला.
तीसरे चरण के तहत देश के 11 राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर मतदान
बता दें कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत देश के 11 राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो चुका है. वोटिंग शुरू होने के बाद पीएम मोदी ने हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती सहित विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील करते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा, “तीसरे चरण के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें और वोटिंग का एक नया रिकॉर्ड बनाएं. आप सभी की सक्रिय भागीदारी लोकतंत्र के इस महोत्सव की रौनक को और बढ़ाएगी.”

पीएम मोदी ने लोगों को किया अभिवादन

मतदान करने के बाद पीएम मोदी ने लोगों को अभिवादन किया। अपनी अंगुली पर लगी स्‍याही भी दिखाई। इसके बाद पीएम मोदी ने लोगों से वोट डालने की अपील की। मोदी ने कहा, ”मैं हमेशा यहीं पर वोट डालता हूं। अमित भाई यहां से भाजपा प्रत्‍याशी हैं, चुनाव लड़ रहे हैं। हमारे देश में दान का खास महत्‍व है और इसी भावना से देशवासियों को ज्‍यादा से ज्‍यादा मतदान करना चाहिए। गर्मी है तो अपने स्वास्थ्य का ख्‍याल रखिए। खूब पानी पिएं।”

बुजुर्ग महिला ने मोदी को राखी बांधी

वोट डालने के बाद जब पीएम मोदी वहां मौजूद लोगों का अभिवादन कर रहे थे। तभी एक बुजुर्ग महिला आगे आई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कलाई पर राखी बांधी।

पीएम मोदी ने बच्चे को गोद में लिया

पीएम मोदी बूथ पर मौजूद से बातचीत कर रहे थे तो एक महिला अपने बच्चे को गोद में लिए खड़ी थी। मोदी ने बच्चे को गोद में लिया, दुलार किया।

बच्ची बोली- मैं बहुत खुश हूं

पीएम मोदी को उनका स्केच भेंट करने वाले देवर्ष पंड्या ने कहा, ”मैंने पीएम मोदी से पूछा कि ड्राइंग कैसी है। उन्होंने कहा कि यह अच्छी है। मैंने इसे पिछली रात बनाई थी। प्रधानमंत्री मोदी ने इस पर हस्ताक्षर भी किए हैं।’ पीएम को स्केच भेंट करने वाली एक अन्य लड़की ने कहा, ”मैंने इसे खुद बनाया है। पीएम मोदी ने मेरा स्केच देखा, पेन मांगा और मुझे ऑटोग्राफ दिया। मैं बहुत खुश हूं।”

शब्दों में बयां नहीं कर सकती-सिया पटेल

सिया पटेल ने भी पीएम मोदी को उनकी तस्वीर भेंट की। सिया पटेल ने इस पल का अनुभव साझा किया। वह कहती हैं, ”मैंने प्रधानमंत्री मोदी से ऑटोग्राफ मांगा। मैं इस दिन का इंतजार कर रही थी। मैं इसे शब्दों में बयां नहीं कर सकती। उन्होंने बस मुझे ऑटोग्राफ दे दिया। जब से मैंने पोर्ट्रेट बनाया है तब से मैं इस दिन का इंतजार कर रही थी। मैं इसे शब्दों में बयां नहीं कर सकती। यह एक शानदार अनुभव था।”

भारत के चुनाव पर एक केस स्टडी करनी चाहिए- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपना मतदान करने के बाद कहा कि भारत की चुनाव प्रक्रिया और इसका प्रबंधन दुनिया के लोकतंत्रों के लिए सीखने के लिए एक उदाहरण है। पीएम ने कहा कि दुनिया के 64 देशों में चुनाव हैं। इसलिए दुनिया के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों को एक केस स्टडी करनी चाहिए और इनकी तुलना करनी चाहिए। पीएम मोदी ने देशवासियों से कहा कि भारी संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र का उत्सव मनाएं।

मीडियाकर्मियों को भी दी सलाह

पीएम मोदी ने वोटिंग के बाद मीडियाकर्मियों को भी लोकसभा चुनाव 2024 को कवर करते वक्त उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखने की सलाह दी। पीएम ने मीडियाकर्मियों से कहा कि आपको अधिक पानी पीना चाहिए। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा और आपको ऊर्जा भी देगा।

The post PM मोदी ने अहमदाबाद में डाला वोट,बुजुर्ग महिला ने बांधी राखी appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment