LS Polls : लोकसभा चुनाव में इस पार्टी ने उतारे सबसे ज्यादा कैंडिडेट,8360 उम्मीदवार मैदान में

नई दिल्ली – देश की 543 लोकसभा सीटों पर मतदान की प्रक्रिया एक जून को पूरी हो गई थी। बीते ढाई महीने से चल रही चुनाव की प्रक्रिया के बाद अब लोगों की नजरें नतीजों पर हैं। आज लोगों का ये इंतिजार भी खत्म हो जाएगा। इस बार का चुनाव कई मायनों में खास रहा। इस बार जहां 65. 08 फीसदी वोटिंग हुई वहीं 64.2 करोड़ लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लोकसभा चुनाव 2024 में 543 सीटों पर 744 पार्टियों के कुल 8,360 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। इनमें राष्ट्रीय पार्टियों के 16 फीसदी, क्षेत्रीय पार्टियों के 6 फीसदी प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा। करीब 47 फीसदी उम्मीदवार निर्दलीय थे। 1996 में रिकॉर्ड 13,592 ने लोगों ने चुनाव लड़ा था। पिछले लोकसभा चुनाव में 8039 प्रत्याशी मैदान में थे।

बीएसपी ने उतारे सबसे ज्यादा कैंडिडेट

अठारहवीं लोकसभा के लिए सात चरणों में मतदान कराया गया, जो 19 अप्रैल को शुरू हुआ और एक जून को संपन्न हुआ। मतों की गिनती चार जून को होगी। रिपोर्ट के अनुसार, छह राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दलों में से एक मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने सबसे अधिक 488 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं। राष्ट्रीय दलों में बीजेपी ने 441, कांग्रेस ने 328, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) ने 52, आम आदमी पार्टी (AAP) ने 22 और नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) ने तीन उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।

क्षेत्रीय दलों में सपा सबसे आगे

क्षेत्रीय दलों में सपा ने सर्वाधिक 71 सीटों पर उम्मीदवार उतारे। तृणमूल कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही, उस ने 48 जगह से चुनाव लड़ा। इसके अलावा एआईएडीएमके ने 36, सीपीआई ने 30, वाईएसआरसीपी ने 25, राजद ने 24 और डीएमके ने 22 सीटों पर अपने अपने प्रत्याशी उतारे। गैर-मान्यता प्राप्त दलों में सोशल यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) ने सबसे अधिक 150 उम्मीदवार उतारे। पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) ने 79 जगह से चुनाव लड़ा।

प्रत्याशियों की औसत उम्र 48

इस बार लोकसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की औसत आयु 48 वर्ष है। राष्ट्रीय पार्टियों ने 40 से कम उम्र के 13 फीसदी उम्मीदवारों पर दांव लगाया है। इनमें 20 फीसदी यानी 98 उम्मीदवार अकेले बसपा ने उतारे हैं।

327 सांसद फिर आजमा रहे किस्मत

17वीं लोकसभा के 327 सांसद फिर से किस्मत आजमा रहे हैं। राहुल गांधी एकमात्र उम्मीदवार हैं, जो वायनाड और रायबरेली दो सीटों से लड़ रहे हैं। लगातार दूसरी बार चुनाव लड़ने वालों में 34 सांसद ऐसे हैं जो अलग अलग पार्टी के टिकट पर मैदान में हैं।

इस बार आठ हजार से अधिक उम्मीदवारों ने आजमाई किस्मत

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रत्येक सीट पर औसत 15 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। हालांकि, प्रत्येक राज्य में सीटवार उम्मीदवारों की संख्या अलग-अलग है। तेलंगाना में प्रत्येक सीट पर सबसे अधिक औसत उम्मीदवार हैं। यहां के प्रत्येक सीट पर औसतन 31 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि लद्दाख और नगालैंड में सीटवार तीन-तीन उम्मीदवार मैदान में हैं। तमिलनाडु की करूर सीट पर सबसे अधिक 54 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 46 (85 प्रतिशत) उम्मीदवार निर्दलीय हैं।

The post LS Polls : लोकसभा चुनाव में इस पार्टी ने उतारे सबसे ज्यादा कैंडिडेट,8360 उम्मीदवार मैदान में appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment