Lok Sabha Election 2024: पोलिंग बूथ से लेकर वोटिंग की तारीख तक,Voter Helpline App की मदद

मुंबई – देश में इस समय चुनाव का दौर चल रहा है। 2024 के लिए लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) 7 चरणों में हो रहे हैं। पहले और दूसरे चरण के चुनाव हो चुके हैं।7 मई 2024 को तीसरे चरण के चुनाव होंगे। तीसरे चरण में 12 राज्यों में 94 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। ऐसे में बहुत से लोगों के जेहन में सवाल होगा कि उन्हें किस दिन और कहां वोट देने जाना है।

एप्पल स्टोर से निशुल्क डाउनलोड की जा सकती है

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) नाम की यह एप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से निशुल्क डाउनलोड की जा सकती है। इस एप पर उम्मीदवार का नाम, पिता/पति, पार्टी, उम्र, लिंग, पता, राज्य, विधानसभा/लोकसभा दर्ज करने पर जानकारी डिस्प्ले पर नजर आएगी। इसके साथ ही उम्मीदवार की ओर से नामांकन के दौरान दिया गया हलफनामा भी इसमें अपलोड रहेगा। मतदाता सीधे उम्मीदवार के हलफनामे में दी गई जानकारी प्राप्त सकते हैं। इसके अलावा एप पर चुनाव के दौरान सभी नामांकन, स्वीकार नामांकन, निरस्त नामांकन और नाम वापस लेने वाले प्रत्याशियों की भी जानकारी मिलती है।

पोलिंग बूथ की जानकारी

वोटिंग से पहले कई लोगों को पता नहीं होता है कि उनका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं, या फिर पोलिंग बूथ की जानकारी नहीं होती है।अगर आप भी वोट डालने जा रहे हैं और अब तक आपको इन चीजों का पता नहीं है तो आप आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं.वोटर आईडी से जुड़ी तमाम जानकारी के लिए आप electoralsearch.eci.gov.in वेबसाइट पर जा सकते हैं। जहां आपके मोबाइल नंबर से ही पूरी जानकारी मिल जाएगी।आप हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल करके भी जानकारी ले सकते हैं. इसमें कॉल करने के बाद आप वोटर आईडी और वोटिंग से जुड़ी हर तरह की जानकारी ले सकते हैं।

The post Lok Sabha Election 2024: पोलिंग बूथ से लेकर वोटिंग की तारीख तक,Voter Helpline App की मदद appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment