IPL 2024 PRIZE MONEY : विजेता टीम को कितनी मिलेगी प्राइज मनी?-जानें

नई दिल्लीः 22 मार्च से शुरू हुआ आईपीएल 2024 अब रोमांचक दौर में आ पहुंचा है। जहां पर फैंस को बहुत जल्दी प्लेऑफ में पहुंचने वाली 4 टीमों के नाम पता चल जाएंगे। हालांकि, काफी हद तक तस्वीर साफ हो चुकी है, लेकिन कुछ टीमों के मैच बाकी है, जिससे अभी फैंस को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। साल 2008 से शुरू हुआ IPL अब एक महंगी लीग के साथ ही कई लोगों की कमाई का जरिया भी बन चुकी है। जहां पर इस लीग में BCCI को नए खिलाड़ी मिलते हैं तो वहीं पूर्व क्रिकेटरों को भी मेंटर और कोच बनने का मौका मिलता है।

विनर टीम होगी मालामाल

क्या आप जानते हैं कि इस बार IPL जीतने वाली टीम को कितनी धनराशि मिलेगी? जब 2008 में IPL शुरू हुआ उस वक्त प्राइज मनी से इस वक्त की प्राइज मनी में चार गुना का इजाफा हुआ है। पिछले साल IPL में चेन्नई सुपर किंग्स विजेता रही थी। जिसको IPL की प्राइज मनी के रूप में 20 करोड़ रुपये मिले थे। रिपोर्ट की मानें तो IPL 2024 के लिए 46.5 करोड़ रुपये की प्राइस मनी तय की गई है। विनर टीम को 20 करोड़ रुपये मिलेंगे। जबकि रनर-अप टीम को 13 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ थर्ड पोजीशन पर रहने वाली टीम को 7 करोड़ और फोर्थ नंबर पर रहने वाली टीम को 6.5 करोड़ रुपये मिलेंगे।

ऑरेज-पर्पल कैप विनर को मिलेंगे लाखों

BCCI IPL को और बेहतर करने के लिए हर साल कुछ ना कुछ नए बदलाव करता है। लीग में व्यक्तिगत तौर पर नए बदलाव से टीम के साथ-साथ खिलाड़ियों को भी लाभ मिलता है। जैसे कि ऑरेंज कैप उस खिलाड़ी को मिलती है, जो लीग में सबसे ज्यादा रन बनाता है। सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंजबाज को पर्पल कैप मिलती है। दोनों खिलाड़ी (बल्लेबाज-गेंदबाज) को 15-15 लाख रुपये मिलते हैं। इसी तरह मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर और सुपर स्ट्राइकर खिलाड़ी को भी 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। जबकि गेमचेंजर खिलाड़ी 12 लाख रुपये मिलेंगे।

विजेता और उप-विजेता टीम पर होगी पैसों की बारिश

दरअसल, वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम पर आईसीसी इस बार भी पैसों की बारिश करेगी, क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप 2024 की कुल प्राइज मनी 5.6 मिलियन डॉलर यानी भारतीय रुपये में तकरीबन 46.77 करोड़ है. इस तरह से ICC खिताब पर कब्जा जमाने वाली टीम को 1.6 मिलियन डॉलर यानी 13.36 करोड़ भारतीय रुपए देगी. जबकि उप विजेता टीम को 6.68 करोड़ रुपए मिलेंगे. यानी, टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में हारने वाली टीम पर भी पैसों की बारिश होगी. इसके अलावा सेमीफाइनल खेलने वाली टीमों को भी आसीसीसी करोड़ों रुपपे प्राइज मनी देगी.

सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों मिलेगे इतने पैसे?

वहीं, टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को करीब 3.32 करोड़ रुपए मिलेंगे. जबकि सुपर-12 स्टेज से बाहर होने वाली टीमों को भी करोड़ों रुपये मिलेंगे. सुपर-12 में हारने वाली टीम के बीच आईसीसी 5.85 करोड़ रुपए को बराबर हिस्सों में बांटेगी.

सुपर-12 स्टेज से बाहर होने वाली टीमों को कितन पैसे मिलेंगे?

टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को 3.32 करोड़ रुपए मिलेंगे. जबकि सुपर-12 स्टेज से बाहर होने वाली टीमों के बीच 5.85 करोड़ रुपए बांटे जाएंगे. यानी, इस राशि को सभी टीमों के बीच बांटा जाएगा. बताते चलें कि टी20 वर्ल्ड कप का आगाज 2 जून से हो रहा है. वेस्टइंडीज के अलावा अमेरिकी मैदानों पर टूर्नामेंट के मुकाबले खेले जाएंगे. पिछले दिनों टूर्नामेंट के लिए रोहित शर्मा की अगुवाई वाली 15 सदस्यीय भारतीय टीम का एलान किया गया. भारतीय टीम अपने पहले 2 मैचों में क्रमशः आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी.

The post IPL 2024 PRIZE MONEY : विजेता टीम को कितनी मिलेगी प्राइज मनी?-जानें appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment