International Tea Day 2024: अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाने की शुरुआत,चाय के फायदे

नई दिल्ली – दुनिया भर में चाय के शौकीन आपको अनगिनत मिल जाएंगे. क्योंकि चाय दुनिया का पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला ड्रिंक है. शायद ही कोई घर ऐसा हो जहां दिन की शुरुआत चाय से न होती हो. भले ही वो अपनी पसंद की चाय पीते हों जैसे, दूध वाली चाय, ब्लैक टी, ग्रीन टी, रोज टी, लेमन टी हो. 21 मई को विश्व भर में इंटरनेशनल टी डे मनाया जाता है. बता दें कि पहले चाय दिवस 15 दिसंबर को मनाया जाता था, जिसको बाद में 21 मई कर दिया गया. तो चलिए जानते हैं अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का इतिहास, महत्व और चाय के फायदे.

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस का इतिहास

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस को साल 2005 से मनाया जा रहा है, लेकिन पहले इसे 15 दिसंबर को मनाया जाता था. साल 2015 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन ने आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र संघ में इंटरनेशनल टी डे मनाने का प्रस्ताव रखा था. जिसे 21 दिसंबर 2019 को मान्यता दी गयी और 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित किया गया। 21 मई 2020 को पहली बार इंटरनेशनल टी डे मनाया गया था और तब से हर साल यह दिन मनाया जा रहा है.

चाय के फायदे

सीमित मात्रा में चाय पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. इससे पीने से तन और मन तो तरोताजा हो ही जाता है साथ ही चाय हार्ट से जुड़ी समस्याओं में भी फायदेमंद है. सर्दी-जुकाम में आराम दिलाने के अलावा चाय डायबिटीज कंट्रोल करने और सिरदर्द दूर करने में भी असरदार है.

The post International Tea Day 2024: अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाने की शुरुआत,चाय के फायदे appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment