HDFC Bank : UPI लेन-देन तो नहीं आएगा SMS अलर्ट

नई दिल्ली – आप जब भी यूपीआई (UPI) से लेन-देन करते हैं तो आपको आपके बैंक द्वारा एसएमएस अलर्ट भेजकर सूचित किया जाता है. आप चाहे 1,000 रुपये का पेमेंट करें या 1 रुपये का, एसएमएस के जरिये आपको पता चल जाता है कि आपके खाते से पैसे निकले हैं. लेकिन अब हर ट्रांजक्शन पर आपको बैंक अलर्ट भेजे ऐसा जरूरी नहीं है. दरअसल, निजी क्षेत्र के दिग्गज बैंक एचडीएफसी ने कम पैसों के लेन-देन पर एसएमएस अलर्ट बंद करने का फैसला किया है. बैंक का यह फैसला 25 जून से लागू होगा. बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों को इसकी जानकारी दी है.

बैंक ने अपने ग्राहकों को बताया कि 25 जून 2024 के बाद से ग्राहकों को 100 रुपये से कम के यूपीआई ट्रांजैक्शन (UPI Transaction) पर मैसेज अलर्ट नहीं आएगा। वहीं 500 रुपये तक के अमाउंट क्रेडिट होने पर भी मैसेज अलर्ट नहीं भेजा जाएग।बैंक ने ग्राहकों को बताया कि भले ही एसएमएस अलर्ट नहीं आएगा। लेकिन, ग्राहकों हर ट्रांजैक्शन पर ई-मेल अलर्ट मिलेगा। सभी ग्राहकों को सुचारू रूप से ई-मेल अलर्ट मिले इसके लिए बैंक ने ई-मेल आईडी अपडेट करने के लिए कहा है।

एचडीएफसी बैंक ने इस बारे में कस्टमर्स को सूचना दे दी है. इसमें कहा गया है कि यूपीआई के जरिए 100 रुपये से कम खर्च करने और 500 रुपये से कम अकाउंट में आने पर एसएमएस अलर्ट नहीं भेजे जाएंगे. बैंक ने कस्टमर्स से अपील की है कि वह अपना ईमेल अपडेट कर दें ताकि उन्हें नोटिफिकेशन मिलते रहें. बैंक के मुताबिक, ऐसे छोटे ट्रांजेक्शन के अलर्ट पेमेंट एप के जरिए भी दिए जाते हैं. बैंक ने छोटे ट्रांजेक्शन पर मिले फीडबैक के अनुसार यह फैसला लिया है.

वर्ल्डलाइन इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रांजैक्शंस के वॉल्यूम और वैल्यू के हिसाब से देश के तीन प्रमुख यूपीआई (UPI) ऐप फोनपे (PhonePe), गूगलपे (GooglePay) और पेटीएम (Paytm) हैं. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के मुताबिक यूपीआई के जरिए लेन-देन कैलेंडर वर्ष 2023 में 10 हजार करोड़ का आंकड़ा पार कर करीब 11.8 हजार करोड़ पर पहुंच गया.

The post HDFC Bank : UPI लेन-देन तो नहीं आएगा SMS अलर्ट appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment