DC vs RR: युजवेंद्र चहल भारतीय क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

नई दिल्ली – आईपीएल 2024 के 56वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर यजुवेंद्र चहल ने इतिहास रच दिया. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया जिसके बाद दिल्ली कैपिटल्स ने सलामी बल्लेबाजों अभिषेक पोरेल और जेक फ्रेजर-मैकगर्क के अर्धशतक की मदद से 20 ओवरों में 8 विकेट पर 221 रन बनाए. इस मैच में यजुवेंद्र चहल को एक मात्र सफलता ऋषभ पंत के रूप में मिली. चहल मैच में काफी मंहगे साबित हुए और उन्होंने चार ओवरों में 48 रन दिए. हालांकि, पंत का विकेट लेके ही उन्होंने इतिहास रच दिया.

भारत के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

भारत के लिए टी20 में सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड तो युजवेंद्र चहल (350 विकेट) के नाम ही है। इसके बाद पीयूष चावला इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उनके नाम 310 विकेट हैं। इसके बाद 310 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर रविचंद्रन अश्विन हैं। चौथे पर 297 विकेट के साथ भुवनेश्वर कुमार तो पांचवें पर 285 विकेट के साथ अमित मिश्रा हैं।

यजुवेंद्र चहल ने टी20 क्रिकेट में अपने करियर का 350वां शिकार

ऋषभ पंत के रूप में यजुवेंद्र चहल ने टी20 क्रिकेट में अपने करियर का 350वां शिकार किया और चहल टी20 क्रिकेट में इस मुकाम पर पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. यजुवेंद्र चहल टी20 क्रिकेट में 350 विकेट लेने वाले पहले भारतीय है. उनसे पहले कोई भी भारतीय गेंदबाज यह कारनामा नहीं कर पाया है. इसके साथ ही यजुवेंद्र चहल टी20 क्रिकेट में 350 या उससे अधिक विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाजों की सूची में शामिल हो गए हैं. इससे पहले राशिद खान, सुनील नरेन, इमरान ताहिर, शाकिब अल हसन ही यह कारनामा कर पाए हैं.

दिल्ली कैपिटल्स ने आरआर को जमकर कूटा

बात करें दिल्ली और राजस्थान के मैच की तो, आरआर के कप्तान संजू सैमसन ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। ऐसे में डीसी ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 20 ओवर में 221 रन बना डाले। जैक फ्रेजर मैक्गर्क ने दिल्ली को तूफानी शुरुआत दिलाते हुए 20 गेंद में 50 रन बनाए। अभिषेक पोरेल ने 65 रन की अच्छी पारी खेली। इसके बाद अंत में ट्रिस्टन स्टब्स ने 205 के स्ट्राइक रेट से 41 रन बनाए। आरआर की तरफ से रविचंद्रन अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके अलावा ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा और युजवेंद्र चहल को भी 1 सफलता मिली।

The post DC vs RR: युजवेंद्र चहल भारतीय क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment