CBSE Result 2024: 10वीं, 12वीं रिजल्ट की तारीख जाने

नई दिल्ली – सीबीएसई यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम 2024 घोषित करेगा. हालांकि बोर्ड ने इस साल सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट की कोई आधिकारिक तारीख और समय की घोषणा नहीं की है, लेकिन इसके मई में आने की पूरी संभावना है. तमाम मीडिया रिपोर्ट्स और पिछले साल के रिकॉर्ड को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 12 मई से 15 मई तक जारी कर दिए जाएंगे. हालांकि बीते साल को छोड़ दें तो उससे पहले सीबीएसई रिजल्ट मई के तीसरे और चौथे हफ्ते में जारी किए गए थे. लेकिन इस साल लोकसभा चुनाव हो रहे हैं, ऐसे में बोर्ड पर जल्द से जल्द 10वीं, 12वीं रिजल्ट को जारी करने का दवाब है.

सीबीएसई ने सेकेंडरी बोर्ड एग्जाम रिजल्ट जारी

सीबीएसई ने सेकेंडरी बोर्ड एग्जाम रिजल्ट जारी किए जाने की तारीख की ऐलान कर दिया गया है.हालांकि, बोर्ड द्वारा पूर्व वर्षों में भी परिणाम घोषित करने की तिथि की जानकारी पहले से नहीं की जाती रही है. दूसरी तरफ कई मीडिया रिपोर्ट्स में क्लास 10 बोर्ड एग्जाम रिजल्ट की घोषणा आज यानी शुक्रवार, 3 मई 2024 को जारी किए जाने की संभावनाएं जताई जा रही थीं.लेकिन आधिकारिक तौर पर अपडेट जारी किए जाने पर परिणामों (CBSE Board 10th Result 2024) को लेकर लगाए जा रहे कयासों पर विराम लग गया है.

क्या इस बार जारी होगी टाॅपर्स लिस्ट?

2023 में सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं टाॅपर्स लिस्ट नहीं जारी की थी. रीजन वाइज लिस्ट जारी की गई थी. ऐसे में इस बार भी संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड टाॅपर्स सूची नहीं जारी करेगा. रिजल्ट के साथ बोर्ड कंपार्टमेंट एग्जाम का शेड्यूल जारी कर सकता है. 10वीं और 12वीं में एक या दो विषय में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का मौका देता है.

कितने नंबर मिलने पर होंगे पास?

सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 फीसदी नंबर प्राप्त करने होंगे. पिछली बार सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 2184117 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था, जिनमें से 2165805 एग्जाम में शामिल हुए थे. वहीं 2016779 स्टूडेंट्स परीक्षा में पास हुए थे और कुल रिजल्ट 93.12 प्रतिशत दर्ज किया गया था.

10वीं और 12वीं कक्षा 2024 के रिजल्ट मई में जारी

सीबीएसई बोर्ड के सचिव हिमांशु गुप्ता ने पहले कहा था कि 10वीं और 12वीं कक्षा 2024 के रिजल्ट मई में जारी किए जाएंगे. कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने वाली है और रिजल्ट जल्द ही जारी होने की उम्मीद है. बोर्ड जल्द ही रिजल्ट की तारीखों का ऐलान कर सकता है. उम्मीद है कि ये घोषणा इसी हफ्ते हो सकती है. एक बार घोषित होने के बाद स्टूडेंट अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं. स्टूडेंट सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा परिणाम को cbse.nic.in, cbse.gov.in, digilocker.gov.in जैसी वेबसाइटों पर जाकर भी चेक कर सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट को रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करना होगा.

The post CBSE Result 2024: 10वीं, 12वीं रिजल्ट की तारीख जाने appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment