AC और कूलर के बिना,ऐसे ठंडा करें अपना घर

मुंबई – चिलचिलाती और चिपचिपाती गर्मी का दौर शुरू हो चुका है। लगातार बढ़ता टेंपरेचर लोगों को AC चलाने पर मजबूर करता है, लेकिन कई लोग AC नहीं चलाना चाहते, कुछ घरों में AC नहीं होता है, तो ऐसे में क्या किया जाए। इसलिए कुछ ऐसा होना चाहिए कि बिना AC के भी कमरा ठंडा और कूल-कूल रहे, ताकि उसकी जरूरत ही न पड़े।अब आप सोच रहे होंगे कि बिना एसी के कमरा कैसे ठंडा कर सकते हैं। इसके अलावा आपको घबराने की जरूरत ही नहीं है कि कहीं आपको कुछ महंगा तो नहीं पड़ने वाला है। बस आप इन टिप्स को फॉलो कीजिए और कमरा बिलकुल ऐसा ठंडा हो जाएगा, जैसे AC चल रहा हो।

खिड़की की साज-सज्जा का ध्यान रखें

अपनी खिड़कियों से सूरज की रोशनी और गर्मी को दूर करने के लिए हल्के रंग के पर्दे का इस्तेमाल करें। दिन के सबसे गर्म हिस्सों के दौरान सीधी धूप को रोकने के लिए ब्लैक आउट पर्दे या शेड्स लगा सकते हैं। यह छोटी सी एडजेसमेंट घर के अंदर ठंडे वातावरण को बनाए रखने में मदद कर सकती है।

DIY एयर कंडीशनर

पंखे के सामने एक बर्फ का कटोरा रखकर अपना खुद का एयर कंडीशनर बनाएं। जैसे ही पंखा बर्फ पर हवा फेंकता है, यह एक ठंडी हवा बनाता है जो पूरे कमरे में फैलती है, जिससे गर्मी से राहत मिलती है।

सीलिंग पंखे का ज्यादा यूज करें

छत के पंखे हवा फैलाने और आपके कमरे को ठंडा रखने के लिए बहुत अच्छे हैं। गर्मियों के दौरान आपका छत का पंखा काउंटर क्लॉक क्लॉक वाइज घूम रहा है ताकि हवा का फ्लो नीचे की ओर हो, जो हवा ठंडी करती है, जिससे कमरा ठंडा रहता है।

चूने का लेप लगाएं

यदि आप ऊपरी मंजिल वाली इमारत में रहते हैं और छत बहुत गर्म है, जिससे पूरा कमरा गर्म हो रहा है, तो अपनी छत पर चूने की एक परत अवश्य लगाएं. इसके लिए आप बाजार से एक पीक ले आएं और उसे लोहे की बाल्टी में रात भर पिघला लें. अब सुबह फेविकोल डालकर छत पर मोटी परत लगा दें जैसे हम पेंट करते हैं. इसे 24 घंटे तक सूखने दें, फिर चूने के 1-2 कोट तब तक लगाएं जब तक यह गाढ़ा न हो जाए. इससे आपकी छत गर्म नहीं होगी और आपको घर के तापमान में 6 से 7 डिग्री का अंतर देखने को मिलेगा.

शाम को जल का छिड़काव करें

अगर आप अपने घर का तापमान ठंडा रखना चाहते हैं तो सूर्यास्त के बाद घर की छत पर ठंडा पानी छिड़कें. इससे कमरा ठंडा हो जाएगा और कमरे का तापमान भी कम हो जाएगा. इसी तरह, यदि आप भूतल पर रहते हैं, तो घर में ठंडी हवा लाने के लिए अपने आंगन पर पानी छिड़कें.

The post AC और कूलर के बिना,ऐसे ठंडा करें अपना घर appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment