1981 में जब दूरदर्शन पर पहली बार दिखाया गया था Amitabh Bachchan की फिल्म नसीब का ट्रेलर,बॉक्स ऑफिस पर मच गया था तहलका

मुंबई – पिछले 5 दशकों से ज्यादा समय से हिंदी सिनेमा पर राज करने वाले अभिनेता अमिताभ बच्चन अपने दमदार अभिनय और बुलंद आवाज के लिए काफी जाने जाते हैं। इस दौरान बिग बी ने कई ऐसी शानदार मूवीज की हैं, जिन्होंने जमकर कामयाबी का परचम लहराया है। अमिताभ बच्चन की एक ऐसी फिल्म नसीब भी रही, जिसने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी सफलता के अलावा दूरदर्शन पर पहली किसी भी फिल्म के लॉन्च को लेकर प्रसिद्ध हुई थी।

दूरदर्शन पर पहली बार रिलीज हुआ था किसी फिल्म का ट्रेलर

हिंदी सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर मनमोहन देसाई और अमिताभ बच्चन की जोड़ी इंडस्ट्री में काफी हिट रही है। साल 1981 में फिल्म नसीब के साथ भी इन दोनों ने कामयाबी के सभी रिकॉर्डों का धराशायी कर दिया था। इस मूवी में अमिताभ के अलावा हेमा मालिनी, जया प्रदा, शत्रुघ्न सिन्हा और ऋषि कपूर जैसे कई कलाकार अहम किरदारों में मौजूद रहे। सिनेमाघरों से लेकर बॉक्स ऑफिस पर तक नसीब की सफलता का शोर जमकर मचा। सिर्फ इतना ही नहीं नसीब पहली ऐसी मूवी है, जिसका ट्रेलर डीडी नेशनल यानी दूरदर्शन चैनल पर दिखाया गया था। मूवी की कहानी और गानों ने दर्शकों का दिल बखूबी जीता था।

साउथ में भी रीमेक की गई नसीब

अमिताभ बच्चन स्टारर नसीब की कामयाबी का असर साउथ सिनेमा में भी देखने को मिला। इंडस्ट्री के तमाम फिल्ममेकर्स के लिए रीमेक के तौर पर मनमोहन देसाई की नसीब पहली पसंद बन गई थी। जिसके चलते साल 1983 में तमिल भाषा में संदिप्पु और तेगुलु भाषा में त्रिमुर्तुलु नाम से 1987 में नसीब का रीमेक बनाया गया था। मालूम हो कि फिल्म नसीब के अलावा अमिताभ बच्चन का शेड्यूल इतना ज्यादा बिजी था कि 1980 में वह इस मूवी के साथ-साथ दोस्ताना और शान जैसी दो अन्य फिल्मों की शूटिंग भी कर रहे थे। कमाल की बात ये थी कि उनकी ये तीनों मूवीज सुपरहिट साबित हुई थीं।

फिल्म स्टारकास्ट

1 मई 1981 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘नसीब’ एक मसाला फिल्म थी, जिसका निर्माण और निर्देशन मनमोहन देसाई ने किया था और इसे कादर खान ने लिखा था. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा शत्रुघ्न सिन्हा, ऋषि कपूर, हेमा मालिनी और रीना रॉय भी मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थेइस फिल्म प्राण, प्रेम चोपड़ा, शक्ति कपूर, कादर खान, अमजद खान और अमरीश पुरी सहायक भूमिकाओं में थे. वहीं, इस फिल्म का संगीत लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल का थी. ‘नसीब’ रिलीज के साथ बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी. इस फिल्म को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था और फिल्म की सफलता को देखते हुए इसे तमिल में संदिप्पु (1983) और तेलुगू में त्रिमुर्तुलु (1987) के नाम से भी बनाया गया था.

अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा एक साथ तीन फिल्म की शूटिंग कर रहे थे

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वो फिल्म ‘नसीब’ ही थी, जिसके ट्रेलर को पहली बार दूरदर्शन पर दिखाया गया था. वहीं, आपको ये भी जानकर हैरान होगी कि अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा एक ही समय में दोस्ताना, शान और नसीब की शूटिंग कर रहे थे.

‘नसीब’ ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया था तहलका

विकिपीडिया के आंकड़ों के अनुसार, अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘नसीब’ को बनाने में मेकर्स 4 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. वहीं, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई कर डाली थी. इस फिल्म का वर्ल्डवाइड टोटल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन लगभग 14.5 करोड़ रुपये रहा था. इतना ही नहीं, यह फिल्म साल 1981 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी थी.

The post 1981 में जब दूरदर्शन पर पहली बार दिखाया गया था Amitabh Bachchan की फिल्म नसीब का ट्रेलर,बॉक्स ऑफिस पर मच गया था तहलका appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment