हेमा मालिनी का पूरा नाम क्या है ?,ड्रीम गर्ल कागजों में लिखती है ये नाम-जानें

मुंबई – बॉलीवुड स्टार हेमा मालिनी उर्फ ​​ड्रीम गर्ल इंडस्ट्री की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेस में से एक हैं. हेमा इस उम्र में भी बेहद खूबसूत और स्टाइलिश लगती हैं. अपने करियर में तमाम ब्लॉकबस्टर फिल्में देने वाली हेमा शोले की ‘बसंती’ के नाम से भी फेमस हैं. लेकिन क्या आप हेमा मालिनी का असली नाम जानते हैं? क्या आप जानते हैं दिग्गज अभिनेत्री का पूरा ऑफिशियल नाम क्या है? अगर आप नहीं जानते हैं तो चलिए यहां हम आपको बताते हैं.

हेमा मालिनी का पूरा नाम क्या है?

बता दें कि हेमा मालिनी का स्क्रीन नाम पूरा नहीं है. हाल ही में चुनाव आयोग ने एक सूची जारी की थी जिसमें हेमा मालिनी का पूरा नाम हेमा मालिनी धर्मेंद्र देओल लिखा था. यानी के ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स में हेमा मालिनी के नाम में धर्मेंद्र और देओल भी शामिल है.दिलचस्प बात ये है कि धर्मेंद्र ने कभी भी अपने नाम के साथ देओल नहीं लिखा. हालांकि, उनके सभी बच्चे और पोते-पोतियां अपना सरनेम देओल लिखते हैं.

तमिल अयंगर ब्राह्मण परिवार की बेटी

हेमा मालिनी बॉलीवुड में आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं। बॉलीवुड की इस ‘ड्रीमगर्ल’ का जन्म तमिल अयंगर ब्राह्मण परिवार में हुआ था। सूत्रों की मानें तो हेमा मालिनी हमेशा से अभिनेत्री बनना चाहती थीं। उन्होंने 11वीं कक्षा तक डीटीईए मंदिर मार्ग में पढ़ाई की और फिर उन्होंने अभिनय में अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1963 में आई तमिल फिल्म ‘इधु साथियम’ से किया था। इसके बाद वे पहली बार फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ में नजर आईं। यह फिल्म साल 1968 में रिलीज हुई थी और इस हिंदी फिल्म में मुख्य भूमिका में नजर आई थीं।

हेमा मालिनी को लोकसभा चुनाव 2024 में मिली है बड़ी जीत

बता दें कि हेमा मालिनी फिलहाल खुशी के मारे सातवें आसमान पर हैं. दरअसल दिग्गज अभिनेत्री और पॉलिटिशियन को लोकसभा चुनाव 2024 में यूपी की मथुरा सीट से बीजेपी के टिकट पर बड़ी जीत मिली है. वे सेलेब्स कैंडिडेट्स में सबसे ज्यादा मार्जिन से जीतने वाली प्रत्याशी भी हैं. वहीं अपनी जीत के बाद हेमा ने एक खास पोस्ट में सभी मथुरावासियों, कार्यकर्ताओं, विधायकों और पीएम मोदी को शुक्रिया किया था.

क्या है हेमा मालिनी का पूरा नाम?

क्या आप जानते हैं कि हेमा मालिनी का पूरा नाम हेमा मालिनी आर चक्रवर्ती है। बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को एक तमिल घराने में हुआ था। उनके पिता वी.एस. थे और वे अपने तीन भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं और उनकी मां एक डायरेक्टर थीं। हेमा मालिनी ने इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने के लिए बेहद कम उम्र में ही स्कूल छोड़ दिया था। हेमा ने तमिल फिल्म में भी काम किया है।

2024 लोकसभा चुनाव में हेमा मालिनी ने बनाई हैट्रिक

हेमा मालिनी ने अपना राजनीतिक करियर 1999 में शुरू किया था. 2003 में, उन्हें राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा छह साल के कार्यकाल के लिए राज्यसभा के लिए नामांकित किया गया और 2004 में ले भाजपा में शामिल हो गईं थीं. 2014 के लोकसभा चुनाव में, उन्होंने रालोद नेता जयंत चौधरी से मथुरा निर्वाचन क्षेत्र जीता था. वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव में, वह फिर से मथुरा निर्वाचन क्षेत्र से विजयी रहीं.वहीं अब 2024 में मिली जीत के बाज हेमा मालिनी ने हैट्रिक बनाने पर मीडिया से कहा, ”मैं बहुत खुश हूं कि मुझे तीसरी बार लोगों की सेवा करने का मौका मिल रहा है, मैं लोगों को धन्यवाद देती हूं.जो काम अधूरे रह गए थे, उन्हें पूरा करने का मौका मिल रहा है. मैं हमारे गठबंधन के कार्यकर्ताओं को भी धन्यवाद देती हूं.”

राजनीति में नहीं आना चाहती थीं हेमा

हेमा मालिनी अपने फिल्मी करियर और अपने परिवार में खुशहाल जिंदगी जी रही थीं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो साल 1999 में पंजाब के गुरदासपुर में लोकसभा चुनाव सीट से विनोद खन्ना चुनाव लड़ रहे थे। उन्होंने हेमा मालिनी से आग्रह किया था कि वे उनके लिए चुनाव प्रचार करें। पहले तो अभिनेत्री ने मना किया था, लेकिन बाद में जब मां ने समझाया तो वे मान गईं और इस तरह उनका राजनीति से पहली बार सामना हुआ। इसके बाद फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वे फरवरी 2004 में आधिकारिक तौर पर भाजपा में शामिल हो गईं। उसके बाद वे भाजपा की तरफ से मथुरा से चुनाव लड़ीं और जीत भी गईं। इस बार भी वे लोकसभा चुनाव 2024 में अपनी किस्मत आजमा रही हैं। वहीं हेमा मालिनी की नेट वर्थ की बात करें तो लोकसभा चुनाव 2019 में उन्होंने करीब 249 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उनके पास करीब 114 करोड़ रुपये और पति धर्मेंद्र के पास 135 करोड़ रुपये की संपत्ति थी।

एक्ट्रेस ने करियर में दी ये फिल्में

हेमा मालिनी ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं। एक्ट्रेस ने अपने चार दशकों के करियर में लगभग 150 फिल्मों में काम किया। इन फिल्मों में सीता और गीता (1972), प्रेम नगर अमीर गरीब (1974), शोले (1975), महबूबा चरस ।

The post हेमा मालिनी का पूरा नाम क्या है ?,ड्रीम गर्ल कागजों में लिखती है ये नाम-जानें appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment