स्वाद के साथ गुणों में भी आगे है लीची,गर्मियों में खाने से होंगे ये फायदे

नई दिल्लीः लीची में पानी से भरे स्वाद के कारण हम इसे बेहद पसंद करते हैं. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हम में से बहुत से लोग खुद को तरोताजा रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. लीची हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. ये फाइबर से भरपूर होती है, जो कब्ज को रोकने में मदद करती है. लीची विटामिन सी से भरपूर होती है, जो मध्यम मात्रा में सेवन करने पर विटामिन की हमारी डेली जरूरत को पूरा करती है. विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कई पुरानी बीमारियों को रोकता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

हाइड्रेशन और रिफ्रेशमेंट

लीची में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है. ये बॉडी फंक्शनिंग को बेहतर बनाए रखने और डिहाइड्रेशन को रोकने में भी मददगार है.

लिवर के लिए हेल्दी है लीची

वेबएमडी डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, लीची के सेवन से लिवर को कई फायदे होते हैं. लिवर शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है. यह पोषक तत्वों को उन पदार्थों में परिवर्तित करता है, जिनका उपयोग आपका शरीर कर सकता है. साथ ही लिवर विषाक्त पदार्थों को भी निकाल बाहर करता है. कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि लीची लिवर की बीमारी को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है.

इम्यूनिटी बूस्टर

लीची विटामिन सी से भरपूर होती है, जो अपने इम्यून-बूस्टिंग गुणों के लिए जानी जाती है. विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, संक्रमण से लड़ने और शरीर को हानिकारक रोगजनकों से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा, लीची में विटामिन बी 6 होता है, जो इम्यून फंक्शन को भी बढ़ावा देता है.

लीची करे कैंसर रिस्क कम

लीची के अर्क यानी एक्सट्रैक्ट में कुछ संभावित एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज होती हैं, जो कई तरह के कैंसर की कोशिकाओं को शरीर में बढ़ने से रोक सकती हैं. हालांकि, इस पर अभी अधिक अध्ययन करने की जरूरत है. फिर भी आप गर्मी के सीजन में लीची का भरपूर सेवन जरूर करें, ताकि आपको इस फल का अधिक से अधिक लाभ मिल सके.

लीची विटामिन सी से भरपूर होता है

लीची में विटामिन सी पाया जात है। डॉक्टर्स के अनुसार, लीची फल को रोज खाने से स्ट्रोक का खतरा 42% कम हो जाता है। यह हमारे शरीर को हाइड्रेटेड और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने में भी मदद करता है।

पाचन तंत्र रखे दुरुस्त

लीची में डाइटरी फाइबर होने के कारण यह मल को लूज करने में मदद करता है. पाचन संबंधित समस्याओं को लीची कम करती है. फूड पास करने की प्रक्रिया को बढ़ाती है, जिससे भोजन जल्दी पचता है. कब्ज और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल संबंधित समस्याओं से परेशान रहते हैं तो लीची का सेवन जरूर करें. यह फल हड्डियों और हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है. लीची शरीर के लिए बेहद हेल्दी फ्रूट है.

डायजेशन में मददगार

लीची डायटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. लीची का सेवन नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने, कब्ज को रोकने और डायजेशन को सपोर्ट करने करने में मदद कर सकता है.

हेल्दी हार्ट के लिए खाएं लीची

लीची में कुछ ऐसे कम्पाउंड होते हैं, जो हार्ट के लिए हेल्दी होते हैं. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखती है लीची. लीची में मौजूद पॉलीफेनॉल हार्ट संबंधित समस्याओं से बचाता है. लीची के अर्क में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हार्ट डिजीज होने से बचाते हैं. इस सीजन आप लीची खाने का भरपूर आनंद उठाएं. Image-Canva

यह एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स है

लीची में कई अन्य फलों की तुलना में ज्यादा पॉलीफेनोल्स होते हैं। यह फल एपिकैटेचिन का भंडार है जो हार्ट हेल्थ में सुधार कर सकता है और कैंसर और डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है। लीची में रुटिन की मात्रा भी अधिक होती है। रुटिन मानव शरीर को कैंसर, डायबिटीज और दिल की समस्याओं जैसी पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

लीची इम्यूनिटी करे मजबूत

यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होगी तो आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ेंगे. ऐसे में विटामिन सी से भरपूर लीची खाने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी. साथ ही विटामिन सी से भरपूर चीजों के सेवन से स्ट्रोक का रिस्क भी कम होता है. आप बार-बार होने वाली सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि से भी बचे रहेंगे.

स्किन हेल्थ में सुधार

लीची में विटामिन सी और अन्य पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. लीची के नियमित सेवन से त्वचा हेल्दी और चमकदार बनती है.

यह लिवर कैंसर से लड़ सकता है

वैज्ञानिकों के अनुसार, लीची फ्रूट पेरिकार्प (एलएफपी) अर्क में कैंसर विरोधी गुण होते हैं और यह लिवर कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है।

वजन कम करे लीची

यदि आपका वजन बढ़ रहा है तो यही मौका है लीची खाने का. लीची के सेवन से आप वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. चूंकि, इसमें फाइबर होता है, जो पेट को देर तक भरे होने का अहसास कराता है. इसके एक्सट्रैक्ट यानी अर्क में एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं, जो बढ़ते वजन का कंट्रोल करने में बेहद गुणकारी है.

वेट मैनेजमेंट में फायदेमंद

लीची को अपनी वेट लॉस डाइट में भी शामिल किया जा सकता है. यह लो कैलोरी और लो फैट वाली है, जो इसे कई हाई कैलोरी वाले स्नैक्स के लिए एक हेल्दी ऑप्शन बनाती है.

लीची में विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है

वैज्ञानिकों का कहना है कि लीची में बहुत सारा विटामिन ई होता है, जो दर्द और जलन पैदा करने वाले सनबर्न को ठीक करने में मदद करता है और स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखता है।

लीची फल सूजन को कम कर सकता है

लीची में मौजूद फ्लेवनॉल्स में सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं। यह गर्मी के महीनों के दौरान फ्लू और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।

लू को भगाती है लीची

लीची में काफी रस होता है, जो गर्मी में फायदा दे सकता है। लीची का जूस शरीर में पानी की पूर्ति करता है और लू से बचाता है। भारत जैसे देश में गर्मी बेहिसाब पड़ती है, जो डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक कर सकती है।

शरीर में भर देगी विटामिन सी

लीची को विटामिन-सी का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट शरीर को नुकसान करने वाले फ्री-रेडिकल से बचाता है। इसकी कमी से खुजली, स्किन इंफेक्शन, बेजान त्वचा, चोट ठीक ना होना जैसी दिक्कत हो सकती है।

The post स्वाद के साथ गुणों में भी आगे है लीची,गर्मियों में खाने से होंगे ये फायदे appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment