स्लोवाकिया के पीएम फिको को हमलावर ने सीने और पेट में मारी गोली, हालत बेहद गंभीर,अस्पताल में हुए भर्ती

नई दिल्लीः स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको को गोली मार दी गई है. गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह घटना राजधानी ब्रैटिस्लावा से लगभग 150 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में हैंडलोवा शहर में हुई. रिपोर्ट में कहा गया है कि एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस समर्थक प्रधानमंत्री को हाउस ऑफ कल्चर के बाहर गोली मारी गई, जहां वह कैबिनेट मीटिंग कर रहे थे. पीएम फिको हाउस के बाहर लोगों से बात कर रहे थे. इसी दौरान गोलियां चलीं. सोशल मीडिया पर इसके वीडियो भी वायरल हो रहे हैं.

पीएम फिको को हमलावर ने सीने और पेट में मारी गोली

⚡️⚡️⚡️ The first minutes after the attack on Robert #Fico – the prime minister’s security guards evacuate him to his motorcade while eyewitnesses hold the shooter

According to preliminary information from Slovak media, Fico was shot multiple times. One to the abdomen, one to the… pic.twitter.com/vhcYPPjjlg

— NEXTA (@nexta_tv) May 15, 2024

स्लोवाकिया के पीएम को दो गोलियां लगीं हैं. एक गोली सीने में लगी है और दूसरी पेट में लगी है. बताया जा रहा है कि जिसमें पीएम पर हमला किया है वह व्यक्ति 71 साल का है, सुरक्षाबलों ने उसे गिरफ्त में ले लिया है. यह हमला क्यों किया गया, यह फिलहाल साफ नहीं हो सका है. हमला होने के तुरंत बाद सुरक्षाबल पीएम को अस्पताल ले गए, यहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. उधर सुरक्षाबल आरोपी से पूछताछ करने में जुटे हैं.

अस्पताल में हुए भर्ती

गोली लगने के बाद पीएम को घायल अवस्था में अस्पताल ले जाया गया है. घटनास्थल पर मौजूद पत्रकारों के मुताबिक़, गोली चलने की कई आवाज़ें सुनी गई हैं. पुलिस ने गोली चलाने वाले संदिग्ध को भी हिरासत में ले लिया है. स्लोवाकिया के राष्ट्रपति ज़ुज़ाना सापूतोवा ने कहा कि वो इस नृशंस हमले से स्तब्ध हैं.

पिछले साल चौथी बार बने थे पीएम

स्लोवाकिया के पीएम रॉबर्ट फिको पिछले साल ही अक्टूबर में चौथी बार देश के पीएम चुने गए थे. उन्होंने 22.94 प्रतिशत वोटों के साथ जीत दर्ज की थी. रॉबर्ट ने स्लोवाकिया के हितों को प्राथमिकता देने, यूक्रेन में सैन्य सहायता कम करने के वादे के साथ चौथी बार पीएम का पद संभाला था. रॉबर्ट को पुतिन का नजदीकी माना जाता है.

यूक्रेन का पड़ोसी देश है स्लोवाकिया?

स्लोवाकिया पूर्वी यूरोप का देश है, यह चारों तरफ से जमीन से घिरा है. यानी यह ऐसा देश है, जिसकी कोई भी सीमा समुद्र से नहीं मिलती. इस देश का क्षेत्र तकरीबन 50 हजार वर्ग किलोमीटर है. इसके पूर्व में यूक्रेन, पश्चिम में चेक गणराज्य, उत्तर में पौलेंड और दक्षिण में हंगरी है.

क्या दिख रहा है वायरल वीडियो में

वीडियो में देखा जा सकता है कि पीएम को गोली लगने के सुरक्षा गार्ड उन्हें गाड़ी में ले जा रहे हैं. समाचार एजेंसी NEXTA ने इस वीडियो को शेयर किया है. इस वीडियो में बताया गया है कि रॉबर्ट फीको पर हमले के बाद प्रधान मंत्री के सुरक्षा गार्डों ने उन्हें अपने काफिले में लाया, जबकि प्रत्यक्षदर्शियों ने हमलावर को पकड़ लिया. स्लोवाक मीडिया से मिली शुरुआती जानकारी के मुताबिक, फीको को कई बार गोली मारी गई. एक पेट पर, एक सिर पर. उनकी हालत गंभीर है.

राजधानी से 150 किमी दूर हुई वारदात

स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री फिको को गोली मारने की घटना वहां की राजधानी ब्रैटिस्लावा से लगभग 150 किलोमीटर दूर हैंडलोवा शहर में हुई है. गंभीर घायल रॉबर्ट फिको को फिलहाल राजधानी ब्रैटिस्लावा के अस्पताल के लिए रेफर किया गया है, जहां पर उनका इलाज जारी है. स्लोवाकिया के पीएम को दो गोलियां लगीं हैं. एक गोली सीने में लगी है और दूसरी पेट में लगी है. डॉक्टरों के मुताबिक, उनकी हालात गंभीर बनी हुई हैं.

हमलावरों की संख्या का अभी खुलासा नहीं

पुलिस ने इस घटना के बाद कुछ संदिग्धों को हिरासत में लिया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है. हालांकि फिको को गोली मारने वाला हमलावर कौन था? क्या वह अकेला था या कई लोग थे? इन सवालों का जवाब अभी नहीं मिल पाया है. हिरासत में लिए गए एक व्यक्ति पर सबसे ज्यादा शक है. उससे गहनता से पूछताछ चल रही है, लेकिन पुलिस ने यह नहीं बताया है कि वही हमलावर है या किसी और ने यह वारदात अंजाम दी है. पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है.

The post स्लोवाकिया के पीएम फिको को हमलावर ने सीने और पेट में मारी गोली, हालत बेहद गंभीर,अस्पताल में हुए भर्ती appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment