सेबी ने लॉन्च किया ‘Saarthi 2.0,निवेशकों को मिलेगा हर सवाल का जवाब

नई दिल्ली – भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड यानी SEBI ने शेयर बाजार के निवेशकों के लिए Saa₹thi 2.0 मोबाइल ऐप्लिकेशन लॉन्च किया है. सेबी ने सोमवार को इस ऐप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अपडेटेड साथी ऐप को निवेशकों के हर सवाल के जवाब के लिए लॉन्च किया गया है. इस ऐप में निवेशकों को पर्सनल फाइनेंस की प्लानिंग करने में मदद के लिए एक वीडियो सीरीज भी मिलेगी, जिसके जरिए इंवेस्टर्स आसान भाषा में पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी बारीकियों को आसानी से समझ सकेंगे.

क्या कहा है सेबी ने

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने बयान में कहा, अपडेटेड ‘सारथी’ ऐप को उपयोगकर्ताओं के लिए आसान बनाया गया है. इसमें जटिल वित्तीय अवधारणाओं को आसान बनाने के उद्देश्य से व्यापक स्तर पर उपाय किये गये हैं.सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अनंत नारायण जी ने इस मौके पर कहा, आज के समय में, जहां सोशल मीडिया कभी-कभी पक्षपातपूर्ण या भ्रामक जानकारी देता है, निवेश से जुड़ी जानकारी के निष्पक्ष और भरोसेमंद स्रोत की जरूरत है. उन्होंने कहा, सारथी ऐप (Saa₹thi 2.0) निवेशकों को सिक्योरिटीज मार्केट के बारे में भरोसेमंद और जरूरी जानकारी के साथ सशक्त बनाता है. यह ऐप विशेष रूप से उन युवा निवेशकों के लिए उपयोगी हो सकता है जो अपनी फाइनेंशियल जर्नी की शुरुआत में हैं.

यहां से करें डाउनलोड

नारायण ने कहा, ऐप के भीतर ऐसी व्यवस्था की गयी है, जो सामग्री के स्तर पर हमें तेजी से विकसित हो रही बाजार स्थितियों के साथ तालमेल बिठाने की मंजूरी देती है. हम सारथी ऐप को और बेहतर बनाने के लिए सार्वजनिक सुझाव मांगते हैं. सारथी ऐप (Saarthi App) गूगल प्ले स्टोर और आईओएस ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

ऐप में मिलेंगे ये फीचर्स

सेबी के इस अपडेटेड ऐप में फाइनेंसियल ‘कैलकुलेटर’ शामिल किया गया है. इसमें KYC प्रक्रियाओं, म्यूचुअल फंड (Mutual Funds), ईटीएफ (ETF), शेयर बाजारों (Share Bazaar) में शेयर खरीदने और बेचने, निवेशक शिकायत निवारण व्यवस्था और ऑनलाइन विवाद समाधान (ODR) प्लेटफॉर्म पेश करने के साथ उसका विश्लेषण उपलब्ध है। इसके अलावा, ऐप पर निवेशकों को उनकी पर्सनल फाइनेंस योजना में सहायता करने के लिए तैयार किये गये कई वीडियो उपलब्ध हैं.

The post सेबी ने लॉन्च किया ‘Saarthi 2.0,निवेशकों को मिलेगा हर सवाल का जवाब appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment