सुबह खाली पेट कितने गिलास पानी पीना होता है फायदेमंद?-जानें

नई दिल्लीः आप सुबह खूब पानी पीते हैं. तो आपका एनर्जी लेवल अच्छा रहता है और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं. गर्मियों में सुबह पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और रातभर पानी न पीने का लंबा गैप खत्म हो जाता है.सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर और दिमाग में ऑक्सीजन की पूर्ति बेहतर होती है. जिससे दिमाग अच्छे से काम करता है. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी सुबह पानी पीने की सलाह दी जाती है.

सुबह कितने गिलास पानी पीना चाहिए?

सुबह उठने के बाद सबसे पहले आप ब्रश करें। अगर बेड टी लेने की आदत है तो भी पहले पानी पीने की आदत बनाएं। सुबह उठने के बाद आपको कम से कम 2-3 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। शुरुआत में इतना पानी नहीं पी सकते हैं तो 1 गिलास से शुरू करें। धीरे-धीरे इसे बढ़ाकर 2 गिलास और फिर 3 गिलास कर लें। अगर सुबह गुनगुना या गर्म पानी पी रहे हैं तो इससे बेहतर कुछ नहीं है। गुनगुने पानी से पाचन बेहतर होता है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है। गर्म पानी पाचन तंत्र को एक्टिव बनाता है। ध्यान रखें कि पानी पीने के आधा घंटे बाद ही कुछ और चीज खाएं।

त्वचा में निखार आता है

खाली पेट पानी पीने से लिवर और किडनी पर कम दबाव पड़ता है. सुबह खाली पेट पानी पीना त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इससे त्वचा में निखार आता है.

पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है

अगर आपको बेड टी पीने की आदत है तो भी सबसे पहले पानी पीने की आदत डालें. सुबह उठने के बाद कम से कम 2-3 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. गुनगुना पानी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म को तेज करता है.

गुनगुना या गर्म पानी पी

अगर आप शुरुआत में इतना पानी नहीं पी सकते तो 1 गिलास से शुरू करें. धीरे-धीरे इसे बढ़ाकर 2 गिलास और फिर 3 गिलास करें. अगर आप सुबह गुनगुना या गर्म पानी पी रहे हैं तो इससे बेहतर कुछ नहीं है.

सुबह खाली पेट ठंडा पानी पिएं या गुनगुना?

सुबह खाली पेट आप 2 गिलास पानी पी सकते हैं। खाली पेट गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इससे आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और पाचन तंत्र को भी फायदा मिलता है। ठंडा पानी पीने से भी आपको किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। ध्यान रहे खाली पेट फ्रिज वाला ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। अगर आप पेट से जुड़ी परेशानियों के शिकार हैं, तो खाली पेट गुनगुना पानी पिएं। गुनगुना पानी पीने से पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे गैस, ब्लोटिंग, अपच और कब्ज आदि में फायदा मिलता है।

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे

1.सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीने से आपका पाचन बेहतर होता है साथ ही मेटाबॉलिज्म भी स्ट्रांग होती है.

2.दिन की शुरूआत गुनगुने पानी से करने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे.
3.इससे शरीर लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहता है और रात भर पानी न पीने के गैप को भी कवर कर देता है.

4.बॉडी नेचुरल तरीके से डिटॉक्स करना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट गुनगुना पानी जरूर पिएं.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है

रातभर कुछ नहीं खाने के बाद के सुबह पानी पीने से शरीर का नेचुरल सिस्टम एक्टिव हो जाता है, जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. इससे पाचन बेहतर होता है और पोषक तत्वों को तोड़ने में मदद मिलती है. खाली पेट पानी पीने से आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और आपका पूरा दिन बेहतर गुजरता है.

शरीर में पानी की कमी दूर करता है

रात में सोने के दौरान करीब सात से आठ घंटे आप बगैर पानी के रहते हैं. इस दौरान सांस लेने, पसीने और अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए शरीर को पानी की जरूरत होती हैं. सुबह पानी पीने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है और शरीर ठीक से काम करता है.

दिमाग को तेज करता है

सुबह खाली पेट पानी पीने से दिमाग में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर होती है. इसका असर आपके दिमाग के परफॉर्मेंस पर पड़ता है. दिमाग को दिनभर फ्रेश और एक्टिव रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है.

शरीर को डिटॉक्स करता है

सुबह के वक्त खाली पेट पानी पीने से रातभर शरीर में जमा हुए अपशिष्ट पदार्थों और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ यूरिन के माध्यम से बाहर निकलते हैं, जिससे लीवर और किडनी पर दबाव कम पड़ता है और उनका काम आसान होता है.

ग्लोइंग त्वचा

चमकदार और स्वस्थ त्वचा के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है. सुबह पर्याप्त पानी पीने से त्वचा को नमी मिलती है. त्वचा रूखी नहीं होती, झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा में ग्लो आता है. इसके साथ ही सुबह पानी पीने से शरीर शरीर डिटॉक्सिफाई होता है. हाइड्रेटेड रहने से शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है, जिससे संक्रमण और बीमारियों से बचाव होता है.

पानी पीने के लिए टिप्स

सुबह-सुबह अगर आपको सादा पानी पसंद नहीं है, तो आप नारियल पानी, हर्बल चाय या खीरा और मौसमी फलों के साथ डिटॉक्स वाटर पी सकते हैं. गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पीने से भी मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. रोजाना पानी पीने की आदत डालें. इससे आप स्वस्थ और तरोताजा महसूस करेंगे. हर किसी के शरीर की जरूरतें अलग-अलग हो सकती है. इस वजह से अपने शरीर की ज़रूरत के अनुसार पानी पिएं.

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे 

सुबह उठकर शरीर के नेचुरल सिस्टम के एक्टिव बनाने के लिए पानी पीना फायदेमंद है इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है।

सबसे पहले पानी पीने से पाचन बेहतर होता है। शरीर को पोषक तत्वों को तोड़ने में मदद करता है।

अगर आप सुबह भरपूर पानी पी लेते हैं तो इससे ऊर्जा का लेवल ठीक बना रहता है और दिनभर एनर्जेटिक फील करते हैं।

गर्मियों में सुबह पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और रातभर पानी न पीने का लंबा गैप खत्म होता है।

सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर और दिमाग में ऑक्सीजन की सप्लाई में सुधार आता है जिससे दिमाग अच्छा काम करता है।

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए भी सुबह के वक्त पानी पीने की सलाह दी जाती है। इससे लिवर और किडनी पर कम दबाव पड़ता है

स्किन के लिए भी सुबह खाली पेट पानी पीना फायदेमंद माना जाता है। इससे त्वचा ग्लोइंग बनती है।

The post सुबह खाली पेट कितने गिलास पानी पीना होता है फायदेमंद?-जानें appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment