समय पर पीरियड्स लाने के लिए घरेलु उपचार

नई दिल्ली – महिलाओं को हर महीने पीरियड्स आना झंझट भरा लगता है। लेकिन वास्तव में रेगुलर पीरियड्स आना फीमेल बॉडी की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इन दिनों होने वाली ब्लीडिंग वास्तव में ऐसे टॉक्सिन होते हैं जिसका समय पर शरीर निकलना बहुत जरूरी होता है।अनियमित पीरियड्स पीसीओएस से ग्रसित महिलाओं में नजर आने वाला एक बहुत आम लक्षण है। यह एक हार्मोनल डिसऑर्डर होता है जिसके कारण मेंस्ट्रुएशन साइकिल में गड़बड़ी होने लगती है. ऐसे में यदि आप भी आए समय पर पीरियड्स ना आने से परेशान रहते हैं तो ये 4 चीजें आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते है।

गुड़

गुड़ मीठा होता है और इसमें ढेर सारे औषधीय गुण होते हैं। गुड़ के नियमित सेवन से अनियमित पीरियड्स को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। यह गर्भाशय की ऐंठन को कम करने में भी मदद करता है। यह शरीर में आयरन की मात्रा भी बढ़ाता है।

हल्दी

हल्दी कुछ भी कर सकती है। यह एक जादुई घरेलू उपाय है जिसे हम किसी भी स्थिति में उपयोग कर सकते हैं। गुड़ के नियमित सेवन से अनियमित पीरियड्स को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। समें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-स्पस्मोडिक गुण भी होते हैं जो गर्भाशय की ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं। यदि आप अपने मासिक धर्म को स्वाभाविक रूप से समय से पहले लाना चाहते हैं, तो गर्म दूध और शहद के साथ हल्दी का सेवन करें। मासिक धर्म आने तक इसे रोजाना लें।

एलोवेरा

एलोवेरा जूस आपके मासिक धर्म को नियमित करने और अतिरिक्त वजन कम करने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। यह आपके मेटाबालिज़्म को भी बढ़ाता है और आपके आंत प्रणाली को स्वस्थ रखता है।एलोवेरा आपके हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने और आपके मासिक धर्म की अनियमितताओं का इलाज करने में मदद करता है। लेकिन पीरियड्स के दौरान कभी भी एलोवेरा का इस्तेमाल न करें। यह गर्भाशय के संकुचन को बढ़ा सकता है।

कच्चा पपीता

कच्चे पपीते में कैरोटीन पाया जाता है जो एस्ट्रोजन हार्मोन को कंट्रोल करने में मदद करता है।इससे पीसीओएस के लक्षण में काफी सुधार होता है।कच्चे पपीते का सेवन सब्जी या जूस के रूप किया जा सकता है।

The post समय पर पीरियड्स लाने के लिए घरेलु उपचार appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment