शेयर बाजार ने भर ली उड़ान,निफ्टी -सेंसेक्स नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे

नई दिल्ली – कारोबारी सत्र के दौरान शेयर बाजार में शुरुआती सुस्ती बावजूद जबरदस्त उछाल आया. इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी अपने नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए.जहां सेंसेक्स 75,405.15 के नए हाई पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी भी पहली बार 22940.30 पर पहुंच गया.कारोबारी सत्र के दौरान एनएसई निफ्टी अपने नए ऑल टाइम हाई पर पहुंचते हुए पहली बार 22900 का स्तर पार कर गया.दूसरी ओर, सेंसेक्स भी मजबूत उछाल के साथ एक बार फिर 75000 का स्तर पार कर गया. इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही बेंचमार्क इंडेक्स में लगभग 1.50% की बढ़त के साथ कारोबार करते दिखे.

शेयर बाजार के लिए निफ्टी वीकली एक्सपायरी का दिन शानदार रहा. RBI की ओर से 2.1 लाख करोड़ रुपए के बूस्टर डिविडेंड के बाद बाजार में जबरदस्त जोश देखने को मिला. निफ्टी और सेंसेक्स नए शिखर पर बंद हुए. मिडकैप इंडेक्स भी रिकॉर्ड ऊपरी स्तर पर बंद होने में कामयाब रहा. आज ऑटो, बैंकिंग और आईटी शेयरों में खरीदारी देखने को मिली. बेंचमार्क इंडेक्स के मुकाबले मिडकैप में थोड़ी अंडरपरफॉर्मेंस दिखी. निफ्टी में 2% के मुकाबले मिडकैप इंडेक्स 0.5% की तेजी रही. फाइनेंशियल शेयरों के दम पर निफ्टी बैंक 2% चढ़कर बंद हुआ.

दिनभर के कामकाज के बाद सेंसेक्स 1,196 अंकों की तेजी के साथ 75,418 के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी 370 अंकों की बढ़त के साथ 22,298 के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी बैंक 987 अंक चढ़कर 48,769 के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी मिडकैप इंडेक्स 251 अंकों की बढ़त के साथ 52,419 के स्तर पर बंद हुआ.

भारतीय रिजर्व बैंक हर साल भारत सरकार को डिविडेंड देता है. इस बार इसने 2.11 लाख करोड़ का डिविडेंड दिया है. बड़ी बात यह है कि यह आंकड़ा सरकार के अनुमान से भी बड़ा है. आज तक रिजर्व बैंक की तरफ से भारत सरकार को इतना बड़ा डिविडेंड पे नहीं किया गया था. इस डिविडेंड की मदद से सरकार का राजकोषीय घाटा कम होगा, जोकि अर्थव्यवस्था के लिए एक पॉजीटिव साइन है.

The post शेयर बाजार ने भर ली उड़ान,निफ्टी -सेंसेक्स नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment