शरीर में है यह दिक्कतें तो 7 दिन तक रोजाना खाएं अनार,इस समय खाने से बचें

नई दिल्ली – अनार में हाई कैलोरी फाइबर, विटामिन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है. अनार ऐसा फल है जो पूरे साल खाने को मिलता है. लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो इसे खाते नहीं है. अनार खाने से आप कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं. अनार में फाइबर भरपूर मात्रा में होती है. यह पेट के पाचन के लिए भी अच्छा होता है. अगर आप रोजाना 7 दिन तक अनार खाएंगे तो शरीर को काफी ज्यादा फायदा होता है.

एनीमिया से राहत पाने में

एनिमिया से पीड़ित लोगों को अनार का सेवन करने की सलाह दी जाती है. अनार का नियमित सेवन शरीर में न केवल आयरन की कमी को पूरा कर सकता है बल्कि उसके साथ रेड ब्लड सेल्स को भी बढ़ाने का काम कर सकता है. अनार के नियमित सेवन से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, जिसके परिणामस्वरूप ब्लड फ्लो भी बेहतर हो सकता है.

हार्ट के लिए अच्छा पोटैशियम

अनार का जूस हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करता है. इसके कारण दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. दिल के मरीजों को इसका सेवन करना चाहिए.

दिमाग को तेज करने में असरदार

अनार के नियमित सेवन से आपका दिमाग तेज हो सकता है. अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी में याददाश्त को बढ़ाने में भी अनार का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

स्ट्रेस करता है कम

जो अनार का जूस पीते हैं या अनार खाते हैं तो उनका स्ट्रेस कंट्रोल में रहता है. यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है. साथ ही साइकोलॉजिकल स्ट्रेस भी कम करता है. यह कोर्टिसोल के लेवल को भी कम करता है. जिसके कारण नींद अच्छी आती है और स्ट्रेस हार्मोन कम होता है.

बढ़ता है स्टैमिना

अनार खाने या पीने से स्टैमिना बढ़ता है. ये फ्लेवोनॉल्स से भरपूर होता है जिसके कारण शरीर का सूजम कम होता है. यह हड्डी से जुड़ी समस्याओं को भी कम करता है. इन सब के अलावा यह ऑस्टियोआर्थराइटिस के खतरे को भी कम करता है. साथ ही साथ हड्डी से जुड़ी कई सारी बीमारियों से बचाने का काम भी अनार करता है.

The post शरीर में है यह दिक्कतें तो 7 दिन तक रोजाना खाएं अनार,इस समय खाने से बचें appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment