शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन K

नई दिल्ली – आजकल बढ़ते प्रदूषण और भागदौड़ के चलते सेहत के साथ साथ स्किन (Skin care) पर भी बुरा असर पड़ रहा है. खासकर बढ़ती उम्र में त्वचा की देखभाल करना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में लोग तरह तरह के प्रोडक्ट लगाकर त्वचा को जवां और सेहतमंद बनाए रखने की कोशिश करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि त्वचा को सभी तरह का पोषण दिया जाए. विटामिन के (vitamin k) त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा कहा जाता है. शरीर में कैल्शियम को रेगुलेट करने के लिए विटामिन के काफी फायदेमंद कहा जाता है और साथ ही ये विटामिन ब्लड क्लॉटिंग के मामले में भी काफी महत्वपूर्ण होता है. इसके त्वचा संबंधी ढेर सारे फायदे हैं और इसीलिए बाजार में मिलने वाले अधिकतर ब्यूटी और स्किन प्रोडक्ट में विटामिन के सीरम का यूज हो रहा है. चलिए जानते हैं विटामिन के त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है.

स्किन के लिए विटामिन-K के फायदे

विटामिन-K घावों और चोटों को तेजी से ठीक करने में मददगार होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो हमारी स्किन के लिए लाभदायक होता है.यह विटामिन त्वचा की सूजन और लालिमा को कम करता है. विटामिन K चेहरे का रूखापन और काले घेरों को भी रोकने में मददगार है.

विटामिन के हॉर्मोन रेगुलेशन

विटामिन के हॉर्मोन रेगुलेशन को बनाए रखता है, जिससे पीरियड के दौरान होने वाली समस्याओं जैसे दर्द से राहत मिलती है.विटामिन के इम्यून सिस्टम को प्रोटेक्ट करने और स्ट्रांग बनाने में भी मददगार है. इससे बीमारियों से होता है.इन चीजों से मिलेगा विटामिन ‘के’: विटामिन के प्राप्त करने के लिए नेचुरल फूड सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकोली, फलियां और सोयाबीन अधिक कारगर हैं.इनसे चीजों से भी मिलेगा विटामिन के: विटामिन के प्राप्त करने के लिए आप अंडे, स्ट्रॉबेरीज और मीट का भी सेवन कर सकते हैं. हालांकि, किसी भी चीज का सेवन करने से पहले एक्सर्ट की सलाह जरूरी है.

The post शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन K appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment