शनिवार के दिन क्यों नहीं काटते बाल-नाखून,जान लें क्या होता है नुकसान

नई दिल्लीः शास्त्रों में शनि देव को कर्मफलदाया और दंडाधिकारी कहा गया है. क्योंकि शनि देव कर्मों के अनुसार शुभ फल देते हैं और दंड भी देते हैं. शनि देव के शुभ फल से व्यक्ति का जीवन स्वर्ग के समान हो जाता है और वह सभी सुखों का भोग करता है.लेकिन यदि किसी कारण शनि देव नाराज हो जाए तो जीवन नरक के समान कष्टदायक हो जाता है. शनिवार का दिन शनि देव का प्रिय वार है. इसलिए इस दिन ऐसा कोई भी काम न करें, जोकि शनि देव की नाराजगी का कारण बने.ज्‍योतिष शास्‍त्र में ऐसे कई कामों के बारे में बताया गया है, जिसे शनिवार के दिन करने से बचना चाहिए. क्योंकि इन कामों को यदि शनिवार के दिन किया जाए तो इससे शनि देव भयंकर नाराज हो जाते हैं और दंड देते हैं. आइये जानते हैं ऐसे कामों के बारे में जिन्हें शनिवार के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

शनिवार के दिन न करें ये काम

शनिवार के दिन शनि ग्रह की पूजा करने का विधान है. ज्योतिष के अनुसार, शनि का संबंध मनुष्य की हड्डियों, स्नायु, कफ आदि से होता है. शनिवार को नाखून, बाल और दाढ़ी कटाने से इन पर बुरा प्रभाव हो सकता है. शनि ग्रह का दोष लग सकता है, इस वजह से भी इस दिन नाखून काटने की मनाही होती है.

बाल-नाखून नहीं काटे

शनिवार के दिन बाल-दाढ़ी या नाखून नहीं काटना या कटवाना चाहिए. ऐसा करने से इसका नकारात्मक प्रभाव जीवन पर पड़ता है. इन कामों से शनि दोष भी लगता है.

लोहा नहीं खरीदें

लोहे का संबंध शनि ग्रह से होता है. ऐसे में शनिवार के दिन लोहे से संबंधित कोई भी वस्तु की खरीदारी न करें. ऐसा करने से घर पर कलह-क्लेश होते हैं और पारिवारिक रिश्तों में मनमुटाव पैदा होती है. यदि भूलवश भी आप शनिवार के दिन लोहे की वस्तु खरीद लेते हैं तो इसे घर के बाहर ही रखें और किसी अन्य दिन लेकर जाएं. लेकिन शनिवार के दिन लोहे की खरीदारी करने से आपको बचना चाहिए. ऐसा करने से आपको शनि देव की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है.

मांसाहार भोजन न खाएं

शनिवार के दिन मांसाहार भोजन का सेवन करना बहुत अशुभ माना गया है. इस दिन मांसाहार खाने या पकाने वालों को शनि देव दंड देते हैं. साथ ही शनिवार के दिन मदिरापान भी नहीं करना चाहिए.

पुरुष न जाएं ससुराल

विवाह के बाद स्त्री को जिस तरह मायके-ससुराल जाने के लिए शुभ-अशुभ वार होते हैं, उसी तहर पुरुषों के लिए भी ससुराल जाने के कुछ नियम होते हैं. माना जाता है कि शनिवार के दिन पुरुषों को अपने ससुराल नहीं जाना चाहिए. ऐसा करने से ससुराल वालों के साथ संबंध खराब होते हैं

नमक नहीं खरीदना चाहिए

– शनिवार के दिन लोगों को नमक नहीं खरीदना चाहिए. ज्योतिष के अनुसार ऐसा करना अशुभ माना जाता है और ऐसा करने से शनिदेव नाराज हो सकते हैं. उनके क्रोध से बचने के लिए नमक खरीदने से बचना चाहिए. ऐसा भी माना जाता है कि शनिवार को नमक खरीदने से कर्ज बढ़ता है और आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाती है.

कैंची नहीं खरीदनी चाहिए

– ज्योतिषी की मानें तो शनिवार के दिन लोगों को कैंची नहीं खरीदनी चाहिए. ऐसा करना भी अशुभ माना जाता है. जो लोग ऐसा करते हैं, उनके परिवार में झगड़े बढ़ सकते हैं. रिश्तों को बेहतर बनाए रखने के लिए लोगों को इस दिन कैंची खरीदने से बचना चाहिए.

सरसों का तेल नहीं खरीदना चाहिए

– शनिवार के दिन शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाया जाता है, लेकिन इस दिन मस्टर्ड ऑयल खरीदने से बचना चाहिए. शनिवार के दिन तेल खरीदना अच्छा नहीं माना जाता है. ऐसा करने से लोगों को हेल्थ से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं. सरसों का तेल शनिवार को खरीदने से घर में रोगों का अटैक हो सकता है.

काले रंग के कपड़े, जूते-चप्पल, कोयला खरीदना भी अशुभ माना जाता है

– इस दिन काले रंग के कपड़े, जूते-चप्पल, कोयला खरीदना भी अशुभ माना जाता है. इसके अलावा झाड़ू खरीदने की भी मनाही होती है. मान्यताओं के अनुसार शनिवार के दिन ये चीजें खरीदने से शनि दोष लगता है और उनके कार्यों में रुकावट आने लगती है. परेशानियों से बचने के लिए इन चीजों को खरीदने से बचना चाहिए.

The post शनिवार के दिन क्यों नहीं काटते बाल-नाखून,जान लें क्या होता है नुकसान appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment