वर्ल्ड चैंपियन बनने पर टीम मिलेंगे करोड़ों रुपये, जानिए कितनी होगी प्राइज मनी?

नई दिल्लीः आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का आगाज 2 जून से हो जाएगा. अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में आयोजित होने वाले इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इन टीमों को 5-5 के चार ग्रुप में बांटा गया है. भारतीय टीम को उसके चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में रखा गया है. टीम इंडिया का पहला मैच 5 जून को आयरलैंड से है. भारतीय खिलाड़ियों ने न्यूयॉर्क पहुंचकर प्रैक्टिस शुरू कर दी है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया 17 साल के खिताबी सूखे को खत्म करने के इरादे से वर्ल्ड कप में पहुंची है. भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित मेजबान वेस्टइंडीज भी खिताब के प्रबल दावेदारों में शुमार है. वर्ल्ड चैंपियन बनने पर टीम को ना सिर्फ चमचमाती ट्रॉफी दी जाएगी बल्कि प्राइज मनी के तौर पर उसे मोटी रकम भी मिलेगी. वहीं उप विजेता को भी करोड़ों रुपये दिए जाएंगे.

वर्ल्ड चैंपियन बनने पर टीम मिलेंगे करोड़ों रुपये

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के नौवें एडिशन में सभी टीमें ग्रुप स्टेज में एक समान 4-4 मुकाबले खेलेंगी. हर ग्रुप से टॉप की दो टीमें सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करेंगी. नीचे की तीन टीमें टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगी. बाकी बची 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा जिससे सेमीफाइनल का फैसला होगा. सेमीफाइनल हर सुपर 8 ग्रुप की शीर्ष दो टीमों के बीच खेला जाएगा. जिसके विजेता 29 जून को बारबाडोस में फाइनल में भिड़ेंगे. आईसीसी ने अभी तक विजेता टीम को दिए जाने वाले प्राइज मनी का ऐलान नहीं किया है. अगर पिछली बार की तरह इस बार भी प्राइज मनी दी गई तो फिर विजेता टीम के साथ साथ उप विजेता और तीसरे, चौथे नंबर पर रहने वाली टीमें भी मालामाल हो जाएंगी.

पिछली बार चैंपियन इंग्लैंड को मिले 13 करोड़

आईसीसी ने 2022 में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप में कुल प्राइज मनी 5.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर रखी थी. ये भारतीय करेंसी में लगभग 46.6 करोड़ रुपये थीं. पिछली बार इंग्लैंड की टीम विश्व चैंपियन बनी थी. इंग्लैंड ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था. तब वर्ल्ड चैंपियन बनने पर इंग्लैंड को प्राइज मनी के तौर पर लगभग 13 करोड़ मिले थे वहीं उप विजेता पाकिस्तानी टीम को 6.44 करोड़ दिए गए थे. पिछले एडिशन में 16 टीमों ने शिरकत की थी.

टॉप 4 की टीमों पर भी धनवर्षा

विजेता और उप विजेता के अलावा टॉप 4 में फिनिश करने वाली टीमें भी मालामाल हुई थीं. भारत और न्यूजीलैंड की टीमें इसमें शामिल थीं. दोनों टीमों को एक समान 3.25 करोड़ दिए गए थे. सुपर 8 में पहुंचने वाली टीमों को भी पिछली बार प्राइज मनी के तौर पर मोटी रकम दी गई थी. भारतीय टीम पिछली बार सेमीफाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी.

17 टीमें वॉर्म अप मैच खेल रही हैं

पाकिस्तान, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को छोड़कर बाकी की 17 टीमें टी20 वर्ल्ड कप में वॉर्मअप मैच खेल रही हैं. वॉर्मअप मुकाबले 27 मई से शुरू हो चुके हैं जो एक जून तक खेले जाएंगे. भारतीय टीम एक जून को बांग्लादेश से वॉर्मअप मैच में भिड़ेगी. वॉर्मअप मैच 20-20 ओवर के खेले जा रहे हैं. इन्हें टी20 इंटरनेशनल का दर्जा प्राप्त नहीं है. सभी टीमें वॉर्मअप मैच में अपने पूरे 15 खिलाड़ियों को मैदान पर उतार सकती हैं.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 प्राइज़ मनी

हालांकि अभी आईसीसी की तरफ से 2024 विश्व कप के लिए आधिकारिक तौर पर प्राइज़ मनी का एलान नहीं किया गया है. लेकिन अगर पिछले यानी 2022 के टी20 वर्ल्ड कप जैसी ही प्राइज़ मनी दी गई, तो आइए जानते हैं फिर किस टीम को कितनी धनराशि मिलेगी. 2022 टी20 वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने कुल प्राइज़ मनी 5.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर की रखी थी, जो भारतीय रुपये में करीब 46.6 करोड़ रुपये है. हालांकि पिछले संस्करण में 16 टीमों ने हिस्सा लिया था, लेकिन इस बार कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. 2022 में खिताब जीतने वाली इंग्लैंड को करीब 13 करोड़ रुपये मिले थे, जबकि रनरअप रहने वाली पाकिस्तान को 6.44 करोड़ रुपये दिए गए थे.

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर जीता था खिताब, सेमीफाइनल में हारी थी टीम इंडिया

बता दें कि 2022 के टी20 विश्व कप में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था. वहीं इंडिया को सेमीफाइनल में हार के बाद बाहर होना पड़ा था. इंडिया को इंग्लैंड ने 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी.

The post वर्ल्ड चैंपियन बनने पर टीम मिलेंगे करोड़ों रुपये, जानिए कितनी होगी प्राइज मनी? appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment