लोकसभा चुनाव 2024 : पटना के गुरुद्वारे में माथा टेकने से लेकर वाराणसी में रोड शो तक, जानें PM मोदी का 13 मई और 14 मई का कार्यक्रम

नई दिल्लीः लोकसभा की 543 सीटों में सबसे ज्यादा दिलचस्पी सीट उत्तर प्रदेश की वाराणसी है. वाराणसी में सातवें चरण में एक जून को मतदान होगा. यहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार चुनावी मैदान में हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वाराणसी में रोड शो करने जा रहे हैं. वहीं अगले दिन पीएम मोदी नामांकन दाखिल करेंगे. इस दौरान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के कई नेता भी मौजूद रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 13 मई और 14 मई के कार्यक्रम के अनुसार पीएम सोमवार 10 बजे पटना में एक गुरुद्वारा में माथा टेकेंगे. इसके बाद पीएम चुनावी प्रचार करेंगे. हाजीपुर में 10:30 बजे, मुजफ्फरपुर में 12 बजे और सारण में 2:30 बजे रोड शो करेंगे.

PM मोदी का 13 मई और 14 मई का कार्यक्रम

पीएम नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय कार्यक्रम के तहत सोमवार को वाराणसी पहुंचेंगे। आज दोपहर बाद करीब 3:30 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर उनका विमान उतरेगा। वहां से सेना के हेलीकॉप्टर से बीएचयू हेलीपैड पर आएंगे। पीएम मोदी यहां से खुले वाहन से लंका स्थित सिंहद्वारा पहुंचेंगे। वहां शाम 5:00 बजे महामना पंडित मदन मोहन मालवीय के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर रोड शो की शुरुआत करेंगे। उन्हें विश्वनाथ धाम पहुंचने में करीब चार घंटे लगेंगे। विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन कर बंद गाड़ी में सड़क मार्ग से बरेका अतिथि गृह रवाना होंगे। प्रधानमंत्री के यात्री विश्राम का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

वाराणसी में 7वें चरण में होगा चुनाव

वाराणसी में लोकसभा चुनाव 7वें चरण यानी अंतिम फेज में 1 जून को होगा, जिसके लिए पीएम मोदी मंगलवार 14 मई को नॉमिनेशन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन में यूपी सरकार के मंत्री और विधायक के अलावा एनडीए गठबंधन के सभी पार्टियों के नेता मौजूद रहेंगे. ऐसे में बिहार से सीएम नीतीश कुमार के पहुंचने की भी खबर है.इससे पहले 12 मई को भी पटना में पीएम के रोड शो में नीतीश कुमार पीएम के साथ-साथ दिखे और हाथ में बीजेपी का चुनाव चिन्ह कमल भी थामे रहे. मीडिया के कैमरे ने ये यादगार क्षण मिस नहीं होने दिया और इसे काफी प्रमुख्ता से दिखाया गया.

एनडीए गठबंधन अपनी एकजुटता दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा

दरअसल एनडीए गठबंधन अपनी एकजुटता दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा. बिहार में विपक्ष ने कई बार ये आरोप लगाया था कि एनडीए में बीजेपी सीएम नीतीश को साइड करके चल रही है. कई जगहों पर रैलियों में सीएम पीएम मोदी के साथ नहीं दिखे. इन सारे सवालों पर विराम लगाते हुए अब सीएम नीतीश और पीएम मोदी हर जगह कंधे से कंधा मिलाते नजर आ रहे हैं.

शाम को वाराणसी में रोड शो

बिहार में रोड शो करने के बाद पीएम शाम को वाराणसी पहुंचेंगे और यहां पर एक रोड शो करेंगे. इस दौरान उनके साथ बीजेपी के कई नेता भी मौजूद होंगे. अगले दिन मंगलवार को पीएम मोदी सुबह अस्सी घाट जाएंगे. सवा दस बजे काल भैरव मंदिर में दर्शन करेंगे. इसके बाद 11 बजे के करीब एनडीए नेताओं के साथ बैठक होगी और सुबह 11:40 पर नामांकन पत्र भरेंगे.नामांकन भरने के बाद 12 बजे पीएम मोदी पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे और उसके बाद झारखंड के दौरे पर निकल जाएंगे. दोपहर 3.30 बजे कोडरमा- गिरीडीह में चुनावी सभा करेंगे.

किससे होगा पीएम मोदी का मुकाबला?

बता दें कि पीएम मोदी तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. इसके लिए होने वाले नामांकन को बीजेपी स्पेशल बनाना चाहती है. यही वजह है कि एनडीए के सभी दलों के बड़े नेताओं और सीएम को भी शामिल होने का न्योता दिया गया है.वाराणसी लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश की सबसे हॉट सीट है. इस सीट पर पीएम मोदी का मुकाबला इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार और यूपी में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय से होगा. हालांकि पीएम मोदी को इस सीट पर टक्कर देना आसान नहीं है, लेकिन कांग्रेस के अजय राय का दावा है कि इस बार नतीजे चौकानें वाले आएंगे.

वाराणसी में जोरों से चल रही तैयारियां

वाराणसी में पीएम मोदी के रोड शो को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम के साथ ही रोड शो के भव्य स्वागत की तैयारी है. गृह मंत्री अमित शाह और सीएम योगी रोड शो की तैयारियों को लेकर बैठक करेंगे. पीएम मोदी के ठहरने और नामांकन में रहने वाले प्रस्तावकों के नामों पर चर्चा की जाएगी.

कांग्रेस नेता अजय राय मैदान पर

वाराणसी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय मैदान में हैं. राय ने 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में भी मोदी के खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार के तौर चुनाव लड़ा था और दोनों बार तीसरे स्थान पर रहे थे. इस बार सपा और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं अजय राय वाराणसी जिले से पांच बार विधानसभा सदस्य और उत्‍तर प्रदेश सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. वाराणसी लोकसभा सीट पर 2014 आम चुनाव में दूसरे स्थान पर दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और 2019 में समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव रहीं थीं.

गुरुद्वारा जाने वाले देश के पहले पीएम

पीएम मोदी के आने को लेकर गुरुद्वारा के लोग काफी खुश दिखे. जगजोत सिंह ने कहा कि वो देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे, जो हर मंदिर साहिब गुरुद्वारा में आ रहे हैं. इससे पहले श्रीमती इंदिरा गांधी भी 1979 में गुरुद्वारा में आईं थीं, लेकिन वह उस वक्त प्रधानमंत्री नहीं थीं. उस वक्त चौधरी चरण सिंह प्रधानमंत्री थे. उसी वक्त बेलछी कांड हुआ था और बेलछी कांड में लोगों से मिलने के बाद उन्होंने गुरुद्वारा में आकर अरदास की थी.प्रधानमंत्री रहते हुए गुरुद्वारा आने वाले पहले पीएम नरेंद्र मोदी हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जितने देर रहेंगे उतने देर कितने संगत रहेंगे, यह अभी प्रशासन ने तय नहीं किया है. प्रबंधक कमेटी अंदर का सारा कार्य भार देखेगी, जबकि इसके अलावे सभी कामों को जिला प्रशासन म

The post लोकसभा चुनाव 2024 : पटना के गुरुद्वारे में माथा टेकने से लेकर वाराणसी में रोड शो तक, जानें PM मोदी का 13 मई और 14 मई का कार्यक्रम appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment