रोज सुबह खाली पेट खाएं एक चम्मच देसी घी

मुंबई – बड़े शहरों में व्यस्तता की वजह से अधिकतर लोग खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। वहीं कुछ लोग हेल्दी रहने के लिए अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने लगे हैं। इसमें हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज, योगा शामिल है. इसके साथ ही कुछ लोग सुबह उठते ही या तो चाय, कॉफी पीते हैं या फिर ग्रीन टी पीते हैं।लेकिन वहीं आजकल कुछ लोग हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाते हुए सुबह खाली पेट एक चम्मच घी का सेवन करने लगे हैं। घी अगर असली है तो ये सेहत के लिए वरदान की तरह काम कर सकता है लेकिन अगर आप नकली घी खा रहे हैं तो तुरंत इसे खाना बंद कर दें।

डाइजेशन तेज करता है

खाली पेट घी खाने से आपके पेट का अग्नि तत्व बढ़ता है और ये डाइजेशन को तेज करता है। ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फिर आपको कई बीमारियों से बचाता है। जैसे मोटापा,कब्ज और आंत से जुड़ी परेशानियां। इसके अलावा ये पेट की लेयरिंग को भी हेल्दी रखता है और अल्सर जैसे रोगों से भी बचाता है। इनके तमाम गुण वेट लॉस में भी मददगार हैं।

स्किन को हाइड्रेट करता है

अगर आप एक ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो खाली पेट घी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। ये आपकी स्किन में हेल्दी फैट को जोड़कर ड्राई स्किन, झुर्रियों और फाइन लाइन्स से बचाव में मददगार है। इससे स्किन अंदर से चमकती है और हेल्दी रहती है।

वेट कंट्रोल करे

रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच देसी घी खाने से आपको वजन कंट्रोल करने में आसानी होती है. देसी घी एक तरह का हेल्दी फैट होता है, जो लंबे समय तक आपके पेट को भरा भरा रखता है, इससे आप ओवरइटिंग से बचे रहते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करे

शरीर को संक्रमण से लड़ने और बीमारियों से बचाए रखने में घी फायदेमंद साबित होते हैं. इम्यूनिटी कमजोर होने से आप जल्दी बीमार पड़ सकते हैं. देसी घी में कंजगेटेड लिनोलेनिक नामक एसिड पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

खाली पेट घी कैसे लें

खाली पेट घी खाने का सबसे सही तरीका ये है कि आप घी को पिघलाकर एक चम्मच खाकर पानी पी लें। आप गुनगुना पानी में घी मिलाकर भी ले सकते हैं जो कि सबसे कारगर तरीका है।

The post रोज सुबह खाली पेट खाएं एक चम्मच देसी घी appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment