रोज खाते हैं फ्रिज में रखा ये ‘जहर’तो हो जाये सावधान ,होता है ये नुकशान

नई दिल्लीः गर्मी के मौसम में खाना जल्दी खराब हो जाता है. ऐसे में ज्यादातर घरों में उसे फ्रिज में रख दिया जाता है. कुछ फूड्स के लिए तो यह ठीक होता है, लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्हें अगर फ्रिज में खुला रख देते हैं तो उनमें जहरीले टॉक्सिन पैदा हो जाती हैं और जहर के समान बन जाती हैं.जैसे-जैसे हम बिजी होते जा रहे हैं, वैसे हमारे खानपान की आदतों में बदलवा होता जा रहा है। हम मार्केट से लाकर सीधा घर के फ्रिज में जहर रख देते हैं और फिर बेधड़क खाते हैं। लेकिन ये जहर धीरे-धीरे शरीर की एक-एक नस खराब कर देगा।

फ्रिज में कौन-सा ‘जहर’ है?

हेल्थ एक्सपर्ट्स फ्रोजन फूड्स को जहर के जितना नुकसानदायक मानते हैं। जो शरीर के लिए साइलेंट किलर की तरह काम करता है। अगर आपके फ्रिज में भी फ्रोजन मीट, फ्रोजन मटर या फ्रोजन सब्जियां रखी हैं, तो उसे तुरंत घर से बाहर निकाल दें।अगर इन्हें बाद में खाया जाए तो शरीर को खतरनाक नुकसान हो सकते हैं. यहां तक की कैंसर की सेल्स तक बन सकती है. ऐसे में आयुर्वेद एक्सपर्ट्स चार फूड्स को कभी भी फ्रिज में स्टोर न करने की सलाह देते हैं.

चार फूड्स को कभी भी फ्रिज में स्टोर न करे

लहसुन

आयुर्वेद एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कभी भी छिला हुआ लहसुन फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से इसमें बहुत जल्दी फफूंद लग जाएगी. कई रिसर्च में इसे कैंसर का कारण माना गया है. लहसुन हमेशा जरूरत पड़ने पर ही छिलना चाहिए और उन्हें नॉर्मल टेंपरेचर पर ही रखना चाहिए.

प्याज

प्याज को फ्रिज में कभी भी खुला नहीं छोड़ना चाहिए. दरअसल, प्याज कम टेंपरेचर के खिलाफ रेजिस्टेंट होती है. जब इसे फ्रिज में रखा जाता है तो इसका स्टार्च शुगर में बदलने लगती है. कटा प्याज फ्रिज में रखने से आसपास मौजूद अनहेल्दी बैक्टीरिया उसके अंदर पहुंच जाते हैं. इसे आलू के पास रखने से भी बचना चाहिए.

अदरक

अदरक को रेफ्रिजरेट में रखने से तेजी से फंफूद लगने लगते हैं. जिसके बाद ये जहरीले हो सकते हैं. इसे खाने से लिवर फेलियर और किडनी तक को खतरा हो सकता है. अदरक को हमेशा साफ-सुथरे और नॉर्मल टेंपरेचर में ही रखना चाहिए.

चावल

पके हुए चावल को भी फ्रिज में रखने से बचना चाहिए. दरअसल, चावल में फंफूद तेजी और जल्दी से लग जाते हैं. ऐसे में अगर इन्हें फ्रिज में रखते भी हैं तो 24 घंटे से ज्यादा न रखें, वरना इसके बाद खाना जहरीला हो सकता है.

होता है ये नुकशान

हाई हो जाएगा ब्लड प्रेशर

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक, करीब 70 प्रतिशत सोडियम फ्रोजन फूड जैसे प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड से आता है। इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड प्रेशर खतरे के निशान से काफी ऊपर चला जाता है और स्ट्रोक व दिल की बीमारी हो सकती है।

नसें हो जाएंगी खराब

फ्रोजन पिज्जा-बर्गर में हाइड्रोजेनेटेड ऑयल हो सकता है, जो एक-एक नस को खराब कर सकता है। फ्रोजन फूड को ठोस और सख्त बनाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, इस तेल में ट्रांस फैट्स होता है, जो नसों में ब्लॉकेज कर सकता है।

बार-बार सिरदर्द होना

फ्रोजन फूड्स में मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है, जिसे एमएसजी भी कहा जाता है। यह तत्व चाइनीज फूड में भी होता है। एनसीबीआई की स्टडी के मुताबिक, एमएसजी का सेवन करने से सिरदर्द, पसीना आना, पेट दर्द जैसी दिक्कतें बार-बार होती हैं।

मसल्स होने लगेंगी डैमेज

अधिकतर फ्रोजन फूड में विटामिन व मिनरल्स की कमी होती है। जिसके कारण मसल्स डैमेज होने लगती हैं। शरीर को जब खाने से पोषण नहीं मिलता है, तो वह आपकी मांसपेशियों से पोषक तत्व छीनने लगता है।

घेर लेगी उदासी

एक क्लीनिकल स्टडी के मुताबिक, जो लोग खुद से खाना बनाते हैं, वो ज्यादा खुश रहते हैं। क्योंकि, कुकिंग करना एक नैचुरल स्ट्रेस बस्टर है। मगर फ्रोजन फूड आपको खाना पकाने की सहूलियत नहीं देता और इस फायदे से दूर कर देता है।

The post रोज खाते हैं फ्रिज में रखा ये ‘जहर’तो हो जाये सावधान ,होता है ये नुकशान appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment